25 जुलाई 2020 करेंट अफेयर्स क्विज
July 25, 2020
26 जुलाई 2020 करेंट अफेयर्स क्विज
July 26, 2020
Show all

Science Quiz : सामान्य विज्ञान क्विज 4

1. भारत का प्रथम परमाणु परीक्षण किसकी देखरेख में हुआ था?

Correct! Wrong!

डॉ. एच.एन. सेठना की देखरेख में ही भारत का प्रथम परमाणु परीक्षण 18 मई 1974 को हुआ था। इस परीक्षण को बुद्ध मुस्कुराएं नाम दिया गया था। ये भारत के परमाणु आयोग के अध्यक्ष (1976 में) रह चुके है। ये नाभिकीय विज्ञान के क्षेत्र के वैज्ञानिक थे। इनको 1959 ई. में विज्ञान के क्षेत्र में दिया जाने वाला शान्तिस्वरूप भटनागर पुरस्कार और पद्म श्री से सम्मानित किया जा चुका है। 1966 ई. में इन्हें पद्म भूषण और 1975 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। 24 अगस्त 1923 को मुंबई में इनका जन्म हुआ था। इनका पुरा नाम होमी नसरवानजी सेठना था। 5 सितंबर 2010 को इनकी मृत्यु हुई थी।

2. जिप्सम को कितना डिग्री सेंटीग्रेट तक गर्म करने पर प्लास्टर आफ पेरिस प्राप्त होता है?

Correct! Wrong!

जब जिप्सम को 120 तक गर्म किया जाता है तो प्लास्टर आफ पेरिस प्राप्त होता है। इसका रासायनिक सूत्र Caso4.1/2H2o होता है। पानी की उचित मात्रा मिलाने पर यह कठोर ठोस के रूप में बदल जाता है। इसका उपयोग हड्डी टूटने पर प्लास्टर लगाने में, मूर्तियां, खिलौने, अग्निरोधी पदार्थ इत्यादि बनाने में होता है। इसे जिप्सम भी कहा जाता है।

3. ब्रोमीन तत्व के खोजकर्ता थे?

Correct! Wrong!

ब्रोमीन तत्व की खोज एंटोनी जर्मो बेलार्ड ने 1826 में किया था। इसका संकेत Br होता है। इसकी परमाणु संख्या 35 होती है।

4. मानव में फ्यूबुला हड्डी कहां पाई जाती है?

Correct! Wrong!

​फ्युबुला या कॉफ हड्डी मानव में पैरों में पाई जाती है जो घुटने के नीचे का भाग होता हैं हिन्दी में इसे बर्हिजंघिंका हड्डी कहते हैंं।

5. आर्गन का परमाणु क्रमांक है?

Correct! Wrong!

आर्गन का परमाणु क्रमांक 18 होता है, इसका संकेत Ar होता है। यह आवर्त सारणी के 18वें ग्रुप का सदस्य है। यह पृथ्वी के वातावरण में 0.934 प्रतिशत है। इसकी बाहरी कक्षा में 8 इलेक्ट्रॉन मौजूद होते है। आर्गन 36, आर्गन38 आर्गन 40 इसके आइसोटोप्स है। यह अक्रिय गैसों की श्रेणी में आता है।

6. सूर्य से बढ़ती दूरी के अनुसार 5वॉ बड़ा ग्रह है?

Correct! Wrong!

सूर्य से बढ़ती दूरी के अनुसार 5वॉ बड़ा ग्रह वृहस्पति है, सूर्य के ग्रहों की कुल संख्या 9 है, लेकिन अंतर्राष्टीय अंतरिक्ष विज्ञान संगठन ने यम को ग्रहों की श्रेणी से निकाल दिया है। सूर्य से दूरी के अनुसार ग्रह इस प्रकार है— बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, वृहस्पति, शनि, अरूण, वरूण, यम।

7. प्रदीप्ति घनत्व का S.I मात्रक है?

Correct! Wrong!

प्रदीप्ति घनत्व का S.I मात्रक लक्स है। ल्यूमेन ज्योति फलक्स का मात्रक है। वोल्ट विभवान्तर का मात्रक है। केल्विन ताप का मात्रक है।

8. बल आघूर्ण का विमीय सूत्र है?

Correct! Wrong!

बल आघूर्ण का विमीय सूत्र ML2T-2 है। ML-3 घनत्व का विमीय सूत्र है। MT-2 पृष्ठतनाव का विमीय सूत्र है। ML-1T-1 श्यानता गुणांक का विमीय सूत्र है।

9. प्रकाश में डॉप्लर प्रभाव किस पर निर्भर करता है?

Correct! Wrong!

जब ध्वनि श्रोत और श्रोता के मध्य आपेक्षिक गति की क्रिया होती है तो श्रोता को ध्वनि की आवृति बदली हुई प्रतीत होती है। आपेक्षिक गति के कारण जब श्रोता तथा श्रोत के बीच की दूरी बढ़ रही होती है तो आवृति घटती हुई प्रतीत होती है और जब उनके बीच की दूरी घट रहीं होती है तो आवृति बढती हुई प्रतीत होती है। ध्वनि श्रोत और श्रोता के बीच आपेक्षिक गति के कारण उत्पन आभासी परिवर्तन डॉप्लर प्रभाव कहलाता है।

10. लाल रक्त कण का आकार होता है?

Correct! Wrong!

लाल रक्त कण या लाल रक्त कोशिका गोलाकार होती है। यह परिधी पर मोटी एवं बीच में कम मोटी होती है। हाथी में सबसे बड़ा एवं कस्तूरी हिरण में सबसे छोटा लाल रक्त कण पाया जाता है। अलग—अलग जंतुओं में इसका आकार अलग—अलग होता है। इसमें हिमोग्लोबीन पाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *