Quiz: 2-3 नवंबर करेंट अफेयर्स क्विज
November 3, 2020
Quiz: 6-8 नवंबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज
November 8, 2020
Show all

Quiz: 4-5 नवंबर करेंट अफेयर्स क्विज

1. जॉन पोम्‍बे मागुफुली किस देश के राष्‍ट्रपति बने है?

Correct! Wrong!

जॉन पोम्‍बे मागुफुली को तंजानिया का राष्‍ट्रपति बनाया गया है। तंजानिया अफ्रीका महाद्वीप के पूर्वी भाग में स्थित एक देश है। इसकी राजधानी डोडोमा है।

2. कितने वर्षों में दिव्‍यांगजनों के सशक्तिकरण विभाग ने एडिप योजना के तहत नौ हजार 265 वितरण शिविर आयोजित किए?

Correct! Wrong!

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने आज वर्चुअल कांफ्रेंस के माध्‍यम से उत्तरी मुंबई में दिव्यांगजनों को सहायक उपकरणों-एडिप के मुफ्त वितरण के लिए शिविर का उद्घाटन किया। थावरचंद गहलोत के अनुसार, पिछले छह वर्षों में दिव्‍यांगजनों के सशक्तिकरण विभाग ने एडिप योजना के तहत ऐसे नौ हजार 265 वितरण शिविर आयोजित किए हैं और 16 लाख से अधिक दिव्यांगजन लाभार्थियों को मदद दी है।

3. MSMEs के लिए आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना के लिए केंद्र द्वारा निर्धारित लक्ष्य कितना है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज के लिए इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया है। वित्त मंत्रालय के अनुसार, 60 लाख से अधिक उधारकर्ताओं के लिए ECLGS के तहत 2.03 लाख करोड़ रुपये के ऋण स्वीकृत किए गए हैं। जबकि लक्ष्य 3 लाख करोड़ रुपये का तय किया गया था। इसमें से 1.48 लाख करोड़ रुपये का वितरण किया जा चुका है।

4. भारत के सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने किस देश के सेना प्रमुख जनरल पूर्णा चन्‍द्र थापा से मुलाकात की है?

Correct! Wrong!

सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने आज नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्णा चन्‍द्र थापा से वहां के सेना मुख्‍यालय में मुलाकात की। जनरल नरवणे तीन दिन की सरकारी यात्रा पर कल काठमांडु पहुंचे थे। वे जनरल थापा के आमंत्रण पर वहां गये हैं। दोनों सेना प्रमुखों ने सैन्‍य संबंधों और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की। नेपाल जनरल नरवणे ने सरकार की ओर से नेपाल की सेना के दो फील्‍ड अस्‍पतालों के लिए चिकित्‍सा उपकरण भेंट किये।

5. बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में मतदान कब होगा?

Correct! Wrong!

बिहार में विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए प्रचार आज शाम समाप्‍त हो गया। इस चरण में सीमांचल, कोसी, तिरहुत और मिथिलांचल के 15 से अधिक जिलों में फैले 78 निर्वाचन क्षेत्रों में शनिवार को वोट डाले जाएंगे। पश्चिमी चंपारण जिले में वाल्मीकि नगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का उपचुनाव भी इसी चरण में होगा।

6. प्रसाद योजना किससे संबंधित है।

Correct! Wrong!

तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक संवर्धन ड्राइव एक राष्ट्रीय मिशन है। इसे भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा वर्ष 2014-15 में शुरू किया गया था। इसके लिए धन केन्द्र द्वारा मुहैया कराया जाता है।

7. फ्रांस से तीन और राफेल लड़ाकू विमान वायु सेना के किस केन्द्र पर उतरा है?

Correct! Wrong!

तीन राफेल जेट विमान फ्रांस से उड़ान भरने के बाद बीते दिनों सीधे गुजरात के जामनगर वायु सेना केन्‍द्र पहुंचे। फ्रांस में इस्‍त्रेस हवाई अड्डे से उडान भरने के बाद इन विमानों ने लगातार 8 घंटे अपना सफर जारी रखते हुए तीन हजार 7 सौ समुद्री मील की दूरी तय की। जामनगर वायुसेना केन्‍द्र पर एक दिन रुकने के बाद जेट विमानों के अंबाला पहुंचने की उम्मीद है। भारतीय वायुसेना को हर दो महीने में तीन से चार राफेल जेट मिलने की उम्मीद है।

8. महिला टी 20 चैलेंज का कौन सा संस्‍करण शारजाह में शुरू हुआ है?

Correct! Wrong!

महिला टी 20 चैलेंज का तीसरा संस्‍करण शारजाह में शुरू हुआ है पिछली बार की चैंपियन सुपरनोवाज़ बनी थी। भारत की टी 20 आई की कप्तान हरमनप्रीत कौर पूर्व चैंपियन सुपरनोवाज़ का नेतृत्व करेंगी, जबकि मिताली राज के नेतृत्व में वेलोसिटी की टीम मैदान में उतरेगी।

9. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी प्रदूषित शहरों की लिस्ट में दुनिया के टॉप 20 सबसे प्रदूषित शहरों में भारत के कितने शहर है?

Correct! Wrong!

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी प्रदूषित शहरों की लिस्ट में दुनिया के टॉप 20 सबसे प्रदूषित शहरों में भारत के 13 शहर है और सबसे भयावह यह है कि टॉप 10 में से 9 भारत के ही शहर हैं। WHO ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इन शहरों में पीएम 2.5 की सालाना सघनता सबसे ज्यादा है। पीएम 2.5 प्रदूषण में शामिल वो सूक्ष्म तत्व हैं जिसे मानव शरीर के लिए सबसे खतरनाक माना जाता है।

10. लुहरी पनबिजली परियोजना किस राज्य में तैयार हो रही है?

Correct! Wrong!

केन्द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने हिमाचल प्रदेश में सतलुज नदी पर 210 मेगावाट क्षमता की लुहरी पनबिजली परियोजना के पहले चरण के लिए 1 हजार 8 सौ 10 करोड रुपये की राशि की स्‍वीकृति दी है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के शिमला और कुल्‍लू जिलों में स्‍थापित की जाने वाली यह परियोजना लगभग 5 साल में बन कर तैयार हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *