Quiz : 27-28 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज
December 28, 2020
Quiz : 30 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज
December 30, 2020
Show all

Quiz : 29 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज

1. केन्‍द्रीय पृथ्‍वी विज्ञान मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहां देश के सबसे अधिक ऊंचाई पर बने मौसम केन्‍द्र का उद्धाटन किया?

Correct! Wrong!

केन्‍द्रीय पृथ्‍वी विज्ञान मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने लेह में देश में सबसे ऊंचे क्षेत्र पर बने मौसम केन्‍द्र का वर्चुअल माध्‍यम से उद्घाटन किया। अरूणाचल प्रदेश के ईटानगर में स्थित मौसम केन्‍द्र के बाद लेह का यह नया केन्‍द्र सबसे ऊंचाई पर बना केन्‍द्र होगा। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई तीन हजार पांच सौ मीटर है। लद्दाख के उपराज्‍यपाल आर के माथुर ने डॉक्‍टर हर्षवर्धन से अनुरोध किया कि इस केन्‍द्र के जरिए विशेष रूप से लद्दाख के मौसम के बारे में डेटा और सूचनाएं उपलब्‍ध कराई जायें और इन्‍हें केन्‍द्र के बाहर लगे डिस्‍प्‍ले बोर्ड में दिखाया जाय ताकि स्‍थानीय लोगों और पर्यटकों को लेह के मौसम के बारे में जानकारी मिल सके।

2. निम्न में किस राज्य/केन्द्रशासित प्रदेश की सरकार ने सरकारी स्‍कूलों में अगले छह महीनेां के लिए राशन उपलब्‍ध कराने का ऐलान किया है?

Correct! Wrong!

दिल्‍ली सरकार ने सरकारी स्‍कूलों में मिड डे मील योजना के अन्‍तर्गत अगले छह महीनेां के लिए राशन उपलब्‍ध कराने का ऐलान किया है। राष्‍ट्रीय राजधानी में मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल इस योजना का शुभारम्‍भ किया।

3. किसे अंतराष्ट्रीय संगठन गावी के बोर्ड का सदस्‍य मनोनीत किया गया?

Correct! Wrong!

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन को टीकों और टीकाकरण के लिए बनाए गये अंतर्राष्‍ट्रीय संगठन "गावी" के बोर्ड का सदस्‍य मनोनीत किया गया है। वह इस बोर्ड में 2021 से 2023 तक भारत का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। गावी बोर्ड विश्‍व स्‍तर पर टीकाकरण कार्यक्रम की निगरानी और क्रियान्‍वयन करता है।

4. केन्द्र सरकार ने 1 जनवरी से किस उत्पाद के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने का फैसला लिया है?

Correct! Wrong!

केन्‍द्र सरकार ने पहली जनवरी 2021 से प्‍याज की सभी किस्‍मों के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है। विदेश व्‍यापार के महानिदेशक ने एक अधिसूचना में कहा है कि प्‍याज की सभी किस्‍मों के निर्यात की अनुमति रहेगी। सरकार ने प्‍याज की कीमतें बढने के कारण सितम्‍बर में इसके निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

5. सोमनाथ मंदिर के नीचे 3 मंजिला इमारत होने का पता चला है, यह जांच किसके आदेश पर की गई थी?

Correct! Wrong!

सोमनाथ मंदिर के नीचे 3 मंजिला इमारत होने का पता चला है यह रिसर्च IIT गांधीनगर और 4 सहयोगी संस्थाओं के ऑर्कियोलॉजी एक्सपर्ट्स के द्वारा किया गया है। यह जांच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आदेश पर हुई है जो सोमनाथ मंदिर के ट्रस्टी भी है। करीब एक साल पहले पीएम मोदी ने दिल्ली में हुई एक मीटिंग में ऑर्कियोलॉजी विभाग को यह जांच करने को कहा था। पुरातत्व विभाग की एक साल की जांच के बाद 32 पेजों की एक रिपोर्ट तैयार कर सोमनाथ ट्रस्ट को सौंपी गई है। एक्सपर्ट्स ने करीब 5 करोड़ रुपए की आधुनिक मशीनों से मंदिर के नीचे जांच की थी। जमीन के नीचे करीब 12 मीटर तक GPR इन्वेस्टिगेशन करने पर पता चला कि नीचे भी एक पक्की इमारत है और प्रवेश द्वार भी है।

6. रविचन्द्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट करने का किसका रिकार्ड तोड़ा है?

Correct! Wrong!

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेला गया दूसरा टेस्ट 8 विकेट से जीत लिया। इसी के साथ सीरीज 1-1 से बराबर हो गई। इस जीत में अहम भूमिका निभाने वाले रविचंद्रन अश्विन ने मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जोश हेजलवुड को आउट कर श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का रिकॉर्ड तोड़ा। अश्विन ने टेस्ट में रिकॉर्ड 192वीं बार बाएं हाथ के बल्लेबाज को आउट किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम था, जिन्होंने कुल 191 बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट किया था। हेजलवुड का विकेट अश्विन के लिए टेस्ट में ओवरऑल 375वां विकेट था। वहीं, मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर में 800 विकेट लिए थे।

7. 17 वर्षीय दीप्ति को इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल किसलिए पुरस्कृत किया गया?

Correct! Wrong!

मैसूर की 17 वर्षीय दीप्ति गणपति हेगड़े को 6 वें इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल में नवभारत निर्माण डोमेन के अंतर्गत अपने खास डिवाइस के लिए पहला स्थान मिला। वह इस फेस्टिवल में जीतने वाली मैसूर की एकमात्र लड़की हैं। उन्हें 25,000 का अमाउंट मिला। इस फेस्टिवल में 45 साल की उम्र तक के 3000 प्रतिभागी शामिल हुए थे। दीप्ति ने एक ऐसा डिवाइस डेवलप किया जो गांव में रहने वाली गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और कार्डिएक पेशेंट की निगरानी का काम करेगा। दीप्ति ने इसे स्मार्ट बैंड के रूप में डेवलप किया। इसे कलाई के ऊपरी भाग पर पहना जा सकता है। ये 10 डिफरेंट पैरामीटर्स को मेजर करने का काम करता है। इसमें कोरोना के लक्षण जैसे बेसिक बॉडी टेम्परेचर, बीपीएम, कफ की समस्या आदि हैं। इसे बैंड को मोबाइल एप से जोड़कर भी डाटा प्राप्त किया जा सकता है जिसे क्लाउड सर्विस की मदद से भेजा जाता है। अगर पेशेंट की तबियत अचानक खराब होती है तो यह परिवार के सदस्यों, दोस्तों, डॉक्टर्स और एंबुलेंस को इमर्जेंसी अलर्ट भेजता है। इससे सही समय पर पेशेंट का इलाज हो सकता है और उसकी जान बच सकती है।

8. निम्न में से विश्व का कौन सा देश है जो अभी तक पोलियो मुक्त नहीं हुआ है?

Correct! Wrong!

अफ्रीका को 25 अगस्त 2020 को WHO ने पोलियो मुक्त घोषित कर दिया। अब तक अफ्रीकी देश नाइजीरिया में ही पोलियो वायरस बचा था। यहां पिछले 4 साल में पोलियो का एक भी मामला सामने नहीं आया। 1996 में पूरे अफ्रीका में लगभग 75 हजार बच्चे पोलियो का शिकार हुए थे। दुनिया में अब सिर्फ पाकिस्तान और अफगानिस्तान में ही पोलियाे वायरस सक्रिय है। किसी देश में 4 साल तक पोलियाे का मामला सामने न आने पर उस देश को पोलियो मुक्त माना जाता है। भारत 2014 में पोलियो मुक्त हो चुका है।

9. निम्न में से किसके द्वारा इजरायल और यूएई के बीच समझौता कराया गया?

Correct! Wrong!

कट्टर दुश्मन माने जाने वाले इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच अगस्त में ऐतिहासिक शांति समझौता हुआ। यह समझौता अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के द्वारा कराया गया। 1948 में आजादी के बाद इजरायल का किसी अरब देश के साथ यह तीसरा समझौता है। इससे पहले वो जॉर्डन और मिस्र के साथ समझौते कर चुका है।

10. बिहार के किस जिले के शंभू ने 80 सेकेंड तक एक सांस और एक धुन में बजाकर, गिनीज बुक में नाम दर्ज कराया है?

Correct! Wrong!

एक सांस व एक धुन में लगातार 80 सेकंड तक शंख बजाकर बिहार के बेगूसराय जिले के बछवाड़ा गांव के शंभू कुमार ने गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया। उन्होंने इस उपलब्धि से अपने जिले, राज्य व राष्ट्र का मान बढ़ाया है। शंभू इंडियन आर्मी में 16 राजपूत बटालियन के जवान के रूप में कार्यरत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *