Quiz : 24 फरवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
February 24, 2021
Quiz : 26 फरवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
February 26, 2021
Show all

Quiz : 25 फरवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

1. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पुदुच्‍चेरी में कितने रूपये से अधिक मूल्य की कई कल्याणकारी परियोजनाओं का अनावरण और शिलान्यास किया?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पुदुच्चेरी में 30 अरब रूपये से अधिक की कई कल्याणकारी परियोजनाओं का अनावरण और शिलान्यास किया। कराईकल जिले से गुजरने वाले राष्‍ट्रीय राजमार्ग 45-ए के 56 किलोमीटर खंड की चार लेनिंग कार्य की शुरूआत की। इस पर 24 अरब रुपये से अधिक की लागत आयेगी। उन्‍होंने करीब पांच अरब रुपये की लागत से बनने वाली जिपमर--कराईकल भवन का भी शिलान्‍यास किया जो अगस्त 2022 तक पूरा हो जायेगा।

2. नासा और जर्मन एयरोस्पेस सेंटर के हालिया अध्ययन के अनुसार, पृथ्वी पर पाए जाने वाले कुछ माइक्रोब किस ग्रह में जीवित रह सकते हैं?

Correct! Wrong!

नासा और जर्मन एयरोस्पेस सेंटर के हालिया अध्ययन के अनुसार, पृथ्वी पर पाए जाने वाले कुछ माइक्रोब मंगल ग्रह पर जीवित रह सकते हैं। शोधकर्ताओं ने मंगल ग्रह जैसी स्थितियों के लिए बैक्टीरिया और कवक को पृथ्वी के समताप मंडल में वैज्ञानिक गुब्बारे में लॉन्च करके एक नया परीक्षण किया।

3. सागरमाला योजना के तहत 44 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किये जाने वाले एक छोटे बंदरगाह की आधारशिला कहां रखी गई?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सागरमाला योजना के तहत 44 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किये जाने वाले एक छोटे बंदरगाह की पुदुच्‍चेरी में आधारशिला रखी। इस बन्‍दरगाह से चेन्नई से सम्‍पर्क बेहतर होगा और पुदुच्‍चेरी के उद्योगों को भी लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री ने इंदिरा गांधी खेल परिसर में एक सिंथेटिक ट्रैक के काम की भी शुरूआत की जिसपर सात करोड रूपये की लागत आयेगी।

4. अंतर्राष्‍ट्रीय ओलिम्पिक समिति ने 2032 ओलिम्पिक खेलों की मेजबानी के लिए बोली लगाने के लिए किस देश को प्राथमिकता दी हैं?

Correct! Wrong!

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने 2032 ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए पसंदीदा बोली लगाने वाले शहर के रूप में ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन को नामित किया है। 2018 के राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी के लिए ब्रिस्बेन की अच्छे मास्टरप्लान, प्रमुख कार्यक्रमों के आयोजन में अनुभव और अनुकूल मौसम के लिए प्रशंसा की गई थी। कई शहरों और देशों ने 2032 के ओलम्पिक खेलों की मेजबानी करने में रुचि व्यक्त की थी, जिसमें इंडोनेशिया, बुडापेस्ट, चीन, दोहा और जर्मनी की रुहर घाटी शामिल हैं। 2024 के खेलों का आयोजन फ्रांस के पेरिस में और 2028 के ओलंपिक खेलों का आयोजन अमरीका के लॉस एंजिल्स में होगा।

5. भारत की पहली अंडर-सी सुरंग किस शहर में बनाई जा रही है?

Correct! Wrong!

भारत की पहली समुद्र के नीचे की सुरंग का निर्माण मुंबई में तटीय सड़क परियोजना के एक भाग के रूप में किया जा रहा है। इसके वर्ष 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। इन जुड़वां सुरंगों की लंबाई 2.07 किमी है, जो लगभग एक किलोमीटर अरब सागर के नीचे होगी।

6. सिलीगुडी-ढाका रेल सेवा किस देश की आजादी की जयंती के अवसर पर शुरू होगी?

Correct! Wrong!

बांग्‍लादेश की आजादी की स्‍वर्ण जयंती के अवसर पर भारत और बांग्‍लादेश के बीच नई रेलगाडी 26 मार्च से शुरू होगी। यह ट्रेन सिलिगुडी से ढाका तक चलेगी। नई रेलगाडी पश्चिम बंगाल के न्‍यू जलपाई गुडी और बांग्‍लादेश में ढाका कैंट को जोडेगी। सप्‍ताह में दो दिन चलने वाली रेलगाडी सोमवार और बृहस्‍पतिवार को न्‍यू जलपाई गुडी से रवाना होगी। मंगलवार और शुक्रवार को ढाका से वापस आएगी। इसमें दो वातानुकूलित कोच, छह शयनयान और दो चेअर कार सहित कुल दस कोच होंगे। । कटिहार रेलखंड के मंडल प्रबंधक रविन्‍दर कुमार वर्मा ने कहा कि रेलगाडी न्‍यू जलपाई गुडी से प्रत्‍येक बृहस्‍पतिवार और सोमवार को रवाना होगी और प्रत्‍येक शुक्रवार और बृहस्‍पतिवार को ढाका से चलेगी। बांग्‍लादेश में हल्‍दीबाडी--चिल्‍लाहाटी रेलमार्ग पिछले वर्ष 17 सितम्‍बर को 55 साल बाद मालगाडियों के लिए खोल दिया गया था। न्‍यू जलपाई गुडी और ढाका के बीच चलने वाली यात्री रेलगाडी इसी रेलमार्ग से जाएगी। हल्‍दीबाडी भारत-बांग्‍लादेश सीमा पर स्थित कूच बिहार जिले में स्थित है जबकि दूसरी तरफ चिल्‍लाबाडी बांग्‍लादेश का पहला रेलवे स्‍टेशन है।

7. अंतर-राज्य विद्युत ट्रांसमिशन परियोजना को बढ़ाने के लिए असम को 304 मिलियन अमरीकी डॉलर का ऋण कौन सी संस्था प्रदान करेगी?

Correct! Wrong!

भारत और एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक ने असम इंट्रा-स्टेट ट्रांसमिशन सिस्टम एनहांसमेंट प्रोजेक्ट के लिए 304 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस परियोजना का उद्देश्य ट्रांसमिशन सबस्टेशनों का निर्माण करना और आवश्यक ट्रांसमिशन लाइनें बिछाना है।

8. हाल ही में राष्‍ट्रीय तीर्थाटन संरक्षण और अध्‍यात्‍म अभिवृद्धि अभियान के लिए किसे चुना गया हैं?

Correct! Wrong!

देश के प्रसिद्ध पर्यटन स्‍थलों में से एक, लद्दाख के लेह को राष्‍ट्रीय तीर्थाटन संरक्षण और अध्‍यात्‍म अभिवृद्धि अभियान यानी प्रसाद योजना के लिए चुना गया है। इसके अंर्तगत लेह में लगभग एक सौ करोड़ रुपये की लागत से पर्यटन से जुड़े बुनियादी ढांचे का विकास किया जायेगा। जम्मू कश्मीर से अलग करके इसे केन्द्रशासित प्रदेश का दर्जा दिया गया।

9. लोगों से सुझाव मांगने वाले लोक्खो सोनार बांग्ला की शुरूआत किस राजनीतिक दल ने की हैं?

Correct! Wrong!

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कोलकाता में लोगों से सुझाव मांगने वाले घोषणापत्र लोक्खो सोनार बांग्ला की शुरूआत की। आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के चुनाव घोषणापत्र के वास्ते पश्चिम बंगाल के दो करोड से अधिक लोगों से सुझाव मांगे जायेंगे। तीन मार्च से बीस मार्च तक चलाये जा रहे इस अभियान में भाजपा पश्चिम बंगाल के लोगों के साथ सीधे जुडेगी और वहां के लोगों से अगले पांच वर्ष के लिए सुझाव मांगेगी। इसके लिए पूरे राज्य में तीस हजार सुझाव पेटियां रखी जायेंगी। प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में लोगों के सुझाव और आकांक्षाओं की डिजिटल रिकार्डिंग के लिए विशेष रूप से डिजाइन तैयार की गई एल ई डी झांकी का इस्तेमाल भी किया जाएगा। मिस्ड कॉल, व्हाट्सअप या वेबसाइट के जरिये भी अपने सुझााव दिये जा सकते हैं।

10. हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री ने बजट पेश किया हैं?

Correct! Wrong!

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में 2021-22 का बजट पेश किया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पहली बार कागज रहित बजट पेश किया गया। राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है। मुख्यमंत्री के दो घंटे 46 मिनट लंबे बजट भाषण में कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यटन क्षेत्र के लिए कई योजनाओं की घोषणा की गई। गहलोत सरकार ने बजट में कोई भी नया कर नहीं लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *