Quiz : 22 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज
December 22, 2020
Quiz : 26 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज
December 26, 2020
Show all

Quiz : 22-25 दिसंबर करेंट अफेयर्स क्विज

1. सीमा सुरक्षा बल और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के बीच सीमा समन्वय सम्मेलन कहां शुरू हुआ है?

Correct! Wrong!

सीमा सुरक्षा बल और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के बीच महानिदेशक स्तरीय 51 वां सीमा समन्वय सम्मेलन गुवाहाटी में आयोजित किया गया। इस सम्मेलन के दौरान सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक राकेश अस्थाना के नेतृत्व में इसका प्रतिनिधिमंडल, सीमा गार्ड बंगलादेश के मेजर जनरल मोहम्‍मद शफीनुल इस्लाम के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल से बातचीत किया। इस वार्ता का उद्देश्य सीमा संबंधी मुद्दों पर चर्चा करना और दोनों सीमा सुरक्षा बलों के बीच बेहतर समन्वय बनाना है। यह 22 दिसंबर से आरंभ है और 26 दिसंबर को सम्‍पन्‍न होगा।

2. भारत सरकार का अगले साल दिसंबर तक देश में कितने वाईफाई हॉटस्पॉट बनाने का लक्ष्य है?

Correct! Wrong!

भारत सरकार अगले साल तक देश में वाईफाई हॉटस्पॉट की संख्या 4 गुना बढ़ाकर 20 लाख करना चाहती है। भारत के टेलीकॉम सचिव अंशु प्रकाश ने यह जानकारी दी है।

3. प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्‍यम से नौ करोड़ से अधिक परिवारों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपये किस योजना के तहत जारी करवाया?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत वित्तीय लाभ की अगली किस्त वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए लाभार्थी किसान परिवारों को जारी की। उन्‍होंने बटन दबाकर 18 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि करीब 9 करोड़ किसानों के खातों में जारी करवायी। इस योजना के तहत छोटे और बहुत छोटे किसानों को हर साल छह हजार रुपये की वित्तीय सहायता तीन किस्‍तों में दी जाती है। यह राशि प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण योजना के तहत सीधे लाभार्थियों के खाते में भेज दी जाती है।

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर विमोचन की जाने वाली पुस्तक का प्रकाशन किसके द्वारा किया गया है?

Correct! Wrong!

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करेंगे और एक पुस्तक का विमोचन करेंगे। अटल बिहारी वाजपेयी इन पार्लियामेंट - ए कोमैमोरेटिव वाल्यूम नाम की इस पुस्तक का प्रकाशन लोकसभा सचिवालय ने किया है। इसमें वाजपेयी जी के जीवन और कार्यों के बारे में जानकारी के साथ-साथ संसद में दिए गए उनके कुछ प्रसिद्ध भाषण भी शामिल हैं। पुस्तक में अटल बिहारी वाजपेयी के सार्वजनिक जीवन से संबंधित कुछ दुर्लभ फोटो भी दिए गए हैं। इस वर्ष 25 दिसम्बर को भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की 96वीं जयंती है। यह दिन सुशासन दिवस के रूप में भी मनाया जाता है अटल बिहारी वाजपेयी दस बार लोकसभा के लिए और दो बार राज्य सभा के लिए चुने गए।

5. मन की बात कार्यक्रम का हाल ही में कौन सा संस्करण संपन्न हुआ?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते रविवार को सुबह 11 बजे आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में देश और विदेश में स्थित लोगों के साथ अपने विचार साझा किया। मासिक रेडियो कार्यक्रम का यह 72 वां संस्‍करण था।

6. देश में सभी वाहनों के लिए फास्‍टैग अगले वर्ष कब से अनिवार्य कर दिया गया है?

Correct! Wrong!

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नए वर्ष से देश में सभी वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य करने की घोषणा की। वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित समारोह में नीतिन गडकरी ने कहा कि अगले वर्ष पहली जनवरी से फास्टैग लागू होगा। उन्होंने कहा कि फास्टैग वाहन चालकों के लिए उपयोगी है क्‍योंकि इससे उन्‍हें नकद भुगतान के लिए टोल-प्‍लाजा पर नहीं रूकना पड़ेगा। इससे ईंधन और समय की बचत भी होगी। वर्ष 2016 में चार बैंकों ने कुल एक लाख फास्टैग जारी किए। 2018 में 34 लाख से अधिक फास्टैग जारी किए गए। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पिछले महीने जारी अधिसूचना में पुराने वाहनों में पहली जनवरी 2021 से फास्टैग अनिवार्य कर दिया था। पहली दिसम्‍बर 2017 से पहले बेचे गए वाहनों के लिए भी फास्टैग अनिवार्य किया गया।

7. किस देश की संसद ने नौ सौ अरब डॉलर का कोरोनो वायरस महामारी सहायता पैकेज कानून पारित किया है?

Correct! Wrong!

अमेरिकी संसद ने बहुप्रतीक्षित नौ सौ अरब डॉलर का कोरोनो वायरस महामारी सहायता पैकेज कानून पारित कर दिया है। प्रतिनिधि सभा द्वारा पारित किए जाने के कुछ ही घंटों बाद सांसदों ने विधेयक को कल देर शाम मंजूरी दे दी। आर्थिक सहायता पैकेज में कई अमेरिकियों के लिए प्रत्यक्ष भुगतान और व्यवसायों और बेरोजगारी कार्यक्रमों के लिए सहायता प्रदान करने की व्‍यवस्‍था शामिल है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पैकेज के कानून पर जल्द ही हस्ताक्षर कर सकते हैं।चयनित राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने राहत पैकेज का स्वागत किया है, साथ ही कहा है कि संसद को नए साल में उनकी कोविड -19 राहत योजना पर कार्य शुरू कर देना चाहिए।

8. भारत सरकार ने अगले 10 साल में कृषि यंत्रीकरण कितने करने का लक्ष्य रखा है?

Correct! Wrong!

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अनुसार, सरकार कृषि यंत्रीकरण पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उन्होंने छोटे जोत वाले किसानों की आय बढ़ाने के लिए उद्योग जगत को इन कृषकों को छोटी मशीनें एवं उपकरण उपलब्ध कराएगी। वे ‘ट्रैक्टर एंड मैकेनाइजेशन एसोसिएशन’ की सालाना आम बैठक को संबोधित कर रहे थे। उद्योग मंडल भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने एक बयान में कहा कि तोमर ने 10 साल में प्रति हेक्टेयर कृषि मशीनीकरण के स्तर को दोगुना करने के सरकार के लक्ष्य के बारे में बताया और कहा कि यह केवल उद्योग से समर्थन से ही संभव है।

9. 2014 से पहले देश में केवल 16 आई आई टी थे, अब उनकी संख्या कितनी है?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अनुसार, 2014 से पहले देश में केवल 16 आई आई टी थे लेकिन अब उनकी संख्‍या बढकर 23 हो गई है और ट्रिपल आई आई टी की संख्‍या 9 से बढकर 25 हो गई है। आई आई एम की संख्‍या 13 से बढकर 20 और एम्‍स की संख्‍या सात से बढकर 22 हो गई है। आईआईटी में तकनीक की शिक्षा दी जाती है।

10. 22 दिसंबर को किस विश्वविद्यालय का शताब्दी समारोह मनाया गया?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह 22 दिसंबर को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश उस रास्‍ते पर आगे बढ रहा है जहां प्रत्‍येक नागरिक को बिना किसी भेदभाव के विकास के सभी लाभ मिल सकेंगे। सरकार सबका साथ सबका विकास और सबका विश्‍वास मंत्र के साथ काम कर रही है। मैं एएमयू के विशाल एल्‍यूमुनाय नेटवर्क को भी आह्वान करता हूं कि नए भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी और बढाएं। आत्‍मनिर्भर भारत को सफल बनाने के लिए वोकल फॉर लोकल को सफल बनाने के लिए बहुत कुछ किया जाना बाकी है इसे लेकर अगर मुझे एएमयू से सुझाव मिलें, एएमयू एल्‍युमुनाय के सुझाव मिलें तो मुझे बहुत खुशी होगी। अलीगढ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय परिसर मिनी भारत की तरह है। विश्‍वविद्यालय की विविधता न केवल इसकी बल्कि समूचे राष्‍ट्र की ताकत है। एएमयू कैंपस अपने आप में एक शहर की तरह है। अनेकों डिपार्टमेंट्स, दर्जनों हॉस्‍टल्स, हजारों टीचर्स, प्रोफेसर्स, लाखों स्‍टूडेंट्स के बीच एक मिनी इंडिया भी नजर आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *