Quiz : 01 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज
December 1, 2020
Quiz : 4 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज
December 4, 2020
Show all

Quiz : 2-3 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज

1. 3 दिसंबर को भोपाल गैस त्रासदी की कौन सी बरसी मनाई गई

Correct! Wrong!

भोपाल गैस त्रासदी की 36वीं बरसी आज 3 दिसंबर को मनाई गई। यह दुर्घटना 1984 में 2 और 3 दिसम्‍बर की रात को हुई थी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर गैस त्रासदी में मारे गये लोगों की विधवाओं के लिए दोबारा पेंशन शुरू करने की घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि गैस से प्रभावित कल्‍याणी बहनों को जीवन पर्यन्‍त एक हजार रूपये की पेंशन दी जायेगी। इस दुर्घटना में मेथिल आइसोसाइनेट नामक गैस का रिसाव हुआ था।

2. कर्नाटक में प्रसिद्ध कन्नड़ संत कवि और संगीतकार कनकदास की कौन सी जयंती मनाई गई?

Correct! Wrong!

कर्नाटक में प्रसिद्ध कन्नड़ संत कवि और संगीतकार कनकदास की 533वीं जयंती मनाई आज 3 दिसंबर को मनाई गई। वे 16वीं शताब्दी में विजयनगर साम्राज्‍य में रहते थे। कनकदास के कीर्तन और सामाजिक संदेश जन-जन में अभी भी बहुत लोकप्रिय हैं। उनका जन्‍म एक चरवाहा परिवार में हुआ था। भगवान की भक्ति के लिए वे भक्त कनकदास के रूप में प्रसिद्ध हुए। उन्होंने नरसिंह स्तोत्र, राम ध्यान मंत्र और मोहना तरंगिनी जैसी प्रमुख रचनाएँ की हैं।

3. किस बैंक ने नए ग्राहक बनाने पर रोक लगा दी है?

Correct! Wrong!

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी से कहा है कि वह नए डिजिटल कारोबार शुरू न करें और क्रेडिट कार्ड के लिए नए ग्राहक न बनाए। बैंक के ग्राहकों से तकनीकी खराबी के बारे में कई बार मिली शिकायत के बाद ऐसा किया गया है। एचडीएफसी बैंक ने बताया है कि आरबीआई ने 2 दिसम्‍बर को एचडीएफसी प्राइवेट लिमिटेड को एक आदेश जारी किया है। यह आदेश 21 नवम्‍बर 2020 को बैंक के प्रमुख डाटा सेंटर में बिजली की आपूर्ति बाधित होने से इंटरनेट बैंकिंग और भुगतान व्‍यवस्‍था उपलब्‍ध न होने सहित पिछले दो साल में बैंक के इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग/भुगतान की व्‍यवस्‍था ठप्‍प होने की घटनाओं के संबंध में है।

4. निम्न में से कौन सा तुफान भारत के तटीय इलाकों में सक्रिय है?

Correct! Wrong!

चक्रवाती तूफान 'बुरेवि' कमजोर पड गया है। उसके आज रात दक्षिण तमिलनाडु के पामबन और कन्‍याकुमारी तट पर पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार कल तडके यह तट को पार कर जाएगा। इससे पहले, कल रात यह श्रीलंका में त्रिंकोमाली तट के पास टकराया था। मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार यह तूफान पिछले छह घंटे में 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्‍तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा था। बुरेवि रामेश्‍वरम के पास पामबन के बहुत नजदीक केन्द्रित होगा।

5. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच 3 एकदिवसीय मैचों की सीरिज किस टीम ने जीती है?

Correct! Wrong!

भारत को आस्ट्रेलिया ने 3 मैचों की सीरिज में 3—1 से हरा दिया है। पहले दोनों मैच आस्ट्रेलिया ने जीते थे जबकि तीसरा मैच भारत ने अपने आलराउंडर हार्दिक पांड्या, रविन्द्र जडेजा की उम्मदा पारी और गेंदबाजों के प्रदर्शन से जीत लिया।

6. अभिनेता रजनीकांत अगले महीने राजनीतिक दल की घोषणा करेंगे, वह मुख्यत: किस राज्य की पार्टी बनाएंगे?

Correct! Wrong!

अभिनेता रजनीकांत अगले महीने अपनी राजनीतिक पार्टी की घोषणा करेंगे। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि तमिलनाडु विधानसभा के लिए आगामी चुनाव भ्रष्टाचार मुक्‍त, पारदर्शी और पक्षपात रहित होगा। रजनीकांत ने हाल ही में अपने प्रशंसकों से मुलाकात करने के बाद पार्टी गठन की घोषणा की है। तमिलनाडु विधानसभा का चुनाव अगले वर्ष की पहली छमाही में होना है।

7. 3 दिसंबर को किस राष्ट्रपति की जयंती मनाई गई है?

Correct! Wrong!

भारत के पहले राष्ट्रपति बिहार के सपूत डॉ. राजेन्द्र प्रसाद हुए जिन्हें संत, अजातशत्रु की उपाधि दी गई है। आज पूरे भारतवर्ष में इनकी जयंती मनाई गई। भारत के राष्ट्रपति के रूप में उनका कार्यकाल 26 जनवरी 1950 से 14 मई 1962 तक रहा। सन् 1962 में अवकाश प्राप्त करने पर उन्हें भारत के प्रमुख नागरिक सम्मान ‘भारतरत्‍न’ से सम्मानित किया गया।

8. भारत ने किस देश के साथ बौद्धिक संपदा अधिकार के क्षेत्र में परस्‍पर सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किया है?

Correct! Wrong!

भारत और अमरीका ने बौद्धिक संपदा अधिकार के क्षेत्र में परस्‍पर सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस पर वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय के आंतरिक व्‍यापार और उद्योग संवर्धन परिषद तथा अमरीका के वाणिज्‍य विभाग के पेटेंट और ट्रेड मार्क कार्यालय की ओर से हस्‍ताक्षर किए गये।

9. अमरीकी संसद की समिति ने गलवान घाटी में हुई झड़पों के लिए किसे दोषी ठहराया है?

Correct! Wrong!

अमरीकी संसद की एक प्रमुख समिति ने कहा है कि जून में पूर्वी लद्दाख के गलवान में हुई झड़पों की साजिश चीन ने रची थी। अमरीका-चीन आर्थिक और रक्षा संबंधी समीक्षा आयोग की ताजा वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार इस बात के सबूत हैं कि चीन सरकार ने गलवान की घटना की योजना बनाई थी, क्योंकि चीन अपने पड़ोसियों पर दबाव डालने का अभियान चला रहा था उपग्रह से प्राप्त चित्रों में गलवान में बड़े स्तर पर चीनी तैयारी देखी जा सकती है। इन चित्रों में झड़प से एक सप्ताह पहले एक हजार चीनी सैनिकों की मौजूदगी भी दिखाई गई है। वास्तविक नियंत्रण रेखा पर 15 जून को हुई झड़प में बीस भारतीय सैनिक शहीद हो गये थे।

10. कोरोना टीके को इस्तेमाल की मंजूरी देने वाला विश्व का पहला देश है?

Correct! Wrong!

इंग्‍लैंड दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया, जिसने कोरोना के टीके को इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। इसका उत्‍पादन अगले हफ्ते शुरू हो जाएगा। इंग्‍लैंड़ की स्‍वास्‍थ्‍य नियामक एजेंसी ने बताया है कि यह टीका 95 फीसदी तक सुरक्षा प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *