Quiz : 15-16 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
March 16, 2021
Quiz : 18 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
March 18, 2021
Show all

Quiz : 17 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

1. अवाम की बात नाम से एक रेडियो कार्यक्रम की शुरूआत किसने किया?

Correct! Wrong!

केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने अवाम की बात नाम के एक रेडियो कार्यक्रम का शुभारंभ आज 17 मार्च को जम्‍मू के राजभवन में इसके वेबसाइट की शुरुआत से किया। आधे घंटे का यह कार्यक्रम अप्रैल से हर महीने तीसरे रविवार को प्रसारित किया जाएगा। यह कार्यक्रम जनता के कल्‍याण के लिए शुरू किये गये कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देने के साथ साथ लोगों को प्रशासन के साथ अपने विचार, शिकायतें और रचनात्‍मक सुझाव साझा करने का अवसर प्रदान करेगा।

2. किस राज्य में अवैज्ञानिक खनन को रोकने के लिए NGT ने समिति का गठन किया है?

Correct! Wrong!

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने 15 मार्च 2021 को एक निगरानी समिति की स्थापना की है, जिसमें मेघालय में अनियमित और अवैज्ञानिक खनन को रोकने के लिए 12 सदस्यों को शामिल किया गया है। एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस बात पर प्रकाश डाला कि राज्य प्राधिकरण “पब्लिक ट्रस्ट सिद्धांत” के अनुसार दुर्लभ प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए काम करने के लिए बाध्य हैं। ट्रिब्यूनल ने यह भी कहा कि, निगरानी हमेशा के लिए जारी नहीं रह सकती है, इसलिए कार्य को कार्यकारी अधिकारियों को सौंपने की आवश्यकता है। इसकी अध्यक्षता पर्यावरण और वन मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव करेंगे। शिलांग के पर्यावरण और वन मंत्रालय के क्षेत्रीय अधिकारी इस समिति के सदस्य सचिव के रूप में कार्य करेंगे।

3. पैट्रोल में इथेनॉल मिलाने की सीमा 2025 तक कितने प्रतिशत हो जायेगी?

Correct! Wrong!

पैट्रोल में इथेनॉल मिलाने की सीमा मौजूदा 8.5 प्रतिशत से बढाकर 2025 तक 20 प्रतिशत कर दी जायेगी। केन्‍द्रीय पैट्रोलियम मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने आज बताया कि पहले यह समयसीमा 2030 तय की गई थी लेकिन अब 5 वर्ष पहले ही यह लक्ष्‍य हासिल कर लिया जायेगा। राज्‍यसभा में पूरक प्रश्‍न के उत्‍तर में प्रधान ने कहा कि इस पहल से तेल आयात पर देश का खर्च कम होगा और किसानों के लिए आय बढाने का टिकाऊ माध्‍यम उपलब्‍ध होगा।

4. वनवासी समागम का आयोजन उत्तर प्रदेश में किया गया, इसमें मुख्य अतिथि थे?

Correct! Wrong!

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में वनवासी समागम का आयोजन किया गया था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुख्य अतिथि के रूप में इस समागम में भाग लिया। राष्ट्रपति ने सेवा कुंज आश्रम के नवनिर्मित भवन का भी उद्घाटन किया।

5. इब्‍सा में निम्न में से कौन सा देश शामिल नहीं हैं?

Correct! Wrong!

भारत-ब्राजील-दक्षिण अफ्रीका- इब्‍सा के महिला मंच की छठी बैठक कल वर्चुंअल माध्‍यम से हुई। बैठक में महिलाओं के जीवन के कायाकल्‍प की दिशा में योगदान करने वाले महत्‍वपूर्ण मुददों पर चर्चा हुई। भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के बीच त्रिपक्षीय सहयोग का यह मंच अनूठी पहल है जिसके तहत विभिन्‍न महाद्वीपों की तीन प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍थाएं और बडे लोकतंत्र परस्‍पर विचार-विमर्श करते हैं। बैठक की अध्‍यक्षता भारत की महिला और बाल विकास मंत्री ने की। तीनों नेताओं ने परस्‍पर सहयोग के माध्‍यम से स्‍त्री-पुरूष के बीच भेदभाव दूर करने और महिला केन्द्रित मुददों के प्रति वचनबद्धता दोहराई। ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका ने वैक्‍सीन, मास्‍क, सेनेटाइजर और पी पी ई किट उपलब्‍ध कराने के माध्‍यम से कोविड महामारी से उत्‍पन्‍न चुनौती से निपटने के लिए अन्‍य देशों की सहायता करने पर भारत की सराहना की।

6. नए 5G रेडियो समाधान कौन विकसित करेगा?

Correct! Wrong!

फिनिश टेलीकॉम उपकरण निर्माता नोकिया ने 16 मार्च को घोषणा की कि उसने माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़ॅन वेब सर्विसेज और गूगल के साथ साझेदारी की है ताकि नए क्लाउड-आधारित 5G रेडियो समाधान विकसित किया जा सके। यह समाधान अपने रेडियो एक्सेस नेटवर्क (RAN) तकनीक के साथ विकसित किया जाएगा RAN एक मोबाइल दूरसंचार प्रणाली का हिस्सा है। यह प्रणाली एक रेडियो एक्सेस टेक्नोलॉजी को लागू करती है। RAN कंप्यूटर, मोबाइल फोन या किसी रिमोट से नियंत्रित मशीन जैसे उपकरण में होता है। यह कोर नेटवर्क के साथ कनेक्शन भी प्रदान करता है। RAN की कार्यक्षमता आमतौर पर सिलिकॉन चिप द्वारा प्रदान की जाती है जो कोर नेटवर्क और उपयोगकर्ता उपकरण दोनों में होती है।

7. किस देश के अधिकारियों ने ट्विटर पर एक महीने के भीतर पूरे देश में रोक लगाने की चेतावनी दी हैं?

Correct! Wrong!

रूस के अधिकारियों ने धमकी दी है कि अगर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर, प्रतिबंधित सामग्री को ह़टाने की मांग पूरी नहीं करता है तो कंपनी पर एक महीने के भीतर पूरे देश में रोक लगा दी जाएगी। मीडिया की खबरों के अऩुसार, रूस और सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर के बीच बढ़ते टकराव के मद्देनजर अधिकारियों ने यह धमकी दी है। अधिकारियों ने ट्विटर पर बच्चों से जुड़ी अश्लील सामग्री, मादक पदार्थों के उपयोग और बच्चों को आत्महत्या के लिए उकसाने जैसी सामग्री को बढ़ावा देने का हवाला दिया है।

8. किन राज्यों से गुजरने वाली बिजली लाइनों से टकराने के कारण लुप्तप्राय ग्रेट इंडियन बस्टर्ड के मरने के कारण सर्वोच्च न्यायालय ने सुझाव दिया है?

Correct! Wrong!

बिजली की लाइनों से टकराने के कारण मरने वाले पक्षियों की संख्या बढ़ने के बाद भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने गंभीर रूप से लुप्तप्राय ग्रेट इंडियन बस्टर्ड पर अपना सुझाव दिया है। ये बिजली लाइनें गुजरात और राजस्थान राज्यों में ग्रेट इंडियन बस्टर्ड के प्राकृतिक आवास से गुजरती हैं। मुख्य न्यायाधीश शरद ए. बोबडे की अगुवाई वाली बेंच इस बात की जांच करेगी कि पक्षियों को बचाने के लिए ओवरहेड पावर लाइनों को भूमिगत केबल लाइनों से बदला जा सकता है या नहीं। अदालत ने एक वैकल्पिक तंत्र भी खोजा है जिसमे पक्षियों को बिजली लाइनों से दूर रखने के लिए फ्लाइट बर्ड डायवर्टर स्थापित किये जा सकते हैं। ग्रेट इंडियन बस्टर्ड इंडियन बस्टर्ड का वैज्ञानिक नाम अर्डोटिस नाइग्रिसेप्स है। यह पक्षी भारतीय उपमहाद्वीप में पाया जाता है। यह दिखने में शुतुरमुर्ग जैसा है।

9. बोरिस जॉनसन किस देश के प्रधानमंत्री है, जो अप्रैल माह में भारत की यात्रा पर आयेंगे?

Correct! Wrong!

यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अप्रैल, 2021 में भारत की यात्रा पर आयेंगे। पहले वे मुख्य अतिथि के रूप में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के लिए जनवरी 2021 में भारत का दौरा करने वाले थे, लेकिन उन्होंने यूनाइटेड किंगडम में बढ़ते COVID-19 मामलों के कारण अपनी यात्रा रद्द कर दी थी। इस यात्रा के दौरान, ब्रिटिश सरकार यूनाइटेड किंगडम के अवसरों को बढ़ाने और हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में चीन के प्रभाव का मुकाबला करने पर फोकस करेगी।

10. किस संस्था ने एक नियम की घोषणा की जिसने बैंकों के अतिरिक्त टियर 1 (AT1) बांड्स को 100-वर्ष की परिपक्वता के साथ स्वीकार करने की मांग की?

Correct! Wrong!

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एक परिपत्र जारी किया, जिसमें 100 साल की परिपक्वता वाले बैंकों के अतिरिक्त टियर 1 (एटी 1) बॉन्ड को स्वीकृत करने की मांग की गई है। वित्त मंत्रालय ने सेबी को इस नियम को वापस लेने के लिए कहा है, इससे बॉन्ड में निवेश के लिए जोखिम बढ़ जायेगा। इन प्रतिभूतियों में बिकवाली से बैंकों के लिए पूंजी जुटाना कठिन हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *