Quiz : 16 फरवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
February 16, 2021
Quiz : 18 फरवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
February 18, 2021
Show all

Quiz : 17 फरवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

1. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहां पर तेल और गेस क्षेत्र की परियोजना लांच की?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज वर्चुअल माध्‍यम से तमिलनाडु में तेल और गैस क्षेत्र की महत्‍वपूर्ण परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित की और आधारशिला रखी। मनाली में पांच सौ करोड रुपये की लागत की चेन्नई पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड की रामनाथपुरम- तूतूकुडी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन और गैसोलीन डिसल्फाराइजनेशन इकाई राष्ट्र को समर्पित की। नागपट्टिनम में कावेरी बेसिन तेलशोधक केन्‍द्र की आधारशिला भी रखी। एक राष्‍ट्र एक गैस ग्रिड के विजन के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्‍द्र की पांच वर्ष में तेल और गैस संबंधी बुनियादी ढांचा बनाने पर साढे सात लाख करोड रुपये खर्च करने की योजना है। चार सौ सात जिलों में सिटी गैस वितरण नेटवर्क के विस्‍तार पर पूरा ध्‍यान दिया जा रहा है।

2. भारतीय संकेत भाषा शब्‍दकोष का विमोचन किसके द्वारा किया गया हैं?

Correct! Wrong!

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने आज भारतीय संकेत भाषा शब्‍दकोष का विमोचन किया। वर्चुअल माध्‍यम से जारी इस शब्‍दकोष में दस हजार संकेत हैं। भारतीय संकेत भाषा अनुसंधान और प्रशिक्षण केन्‍द्र के प्रयासों की सराहना करते हुए गहलोत ने कहा कि केन्‍द्र सरकार देश के दिव्‍यांगजनों के कल्‍याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इस शब्‍दकोष में शिक्षा, कानून, प्रशासन, चिकित्‍सा, तकनीकी और खेतीबाडी सहित दैनिक उपयोग के दस हजार संकेत शामिल किये गये हैं। इसमें देश के विभिन्‍न भागों में उपयोग किये जा रहे क्षेत्रीय संकेत भी शामिल किये गये हैं।

3. आईएनएस करंज क्या है?

Correct! Wrong!

भारतीय नौसेना को अपनी तीसरी स्कॉर्पीन पनडुब्बी मिली, जिसे आईएनएस करंज के रूप में मुंबई में कमीशन किया जाएगा। यह छह पनडुब्बियों का एक हिस्सा है, जिनका निर्माण प्रोजेक्ट 75 के तहत किया जा रहा है। मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड ने खंडेरी, कलवरी और करंज नामक तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियां नौसेना को डिलीवर की हैं।

4. अभ्युदय’ योजना के तहत कितने छात्रों का चयन किया गया है?

Correct! Wrong!

उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीएस, सीडीएस, नीट और जे ई ई जैसी प्रतियोगिताओं की परीक्षा की तैयारी करने के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे सभी छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी जो इन परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं लेकिन अपनी आर्थिक स्थिति के कारण नहीं कर पाते हैं। इस योजना के अंतर्गत मंडल स्तर पर छात्रों को सिलेबस एवं क्वेश्चन बैंक भी उपलब्ध करवाया जाएगा। UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 का कार्यान्वयन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की निगरानी में किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत कक्षाएं बसंत पंचमी के दिन से आरंभ होंगी। इस योजना के अंतर्गत छात्रों को ऑनलाइन स्टडी मटेरियल के साथ ऑफलाइन कक्षाएं भी प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत 50,000 से अधिक छात्रों का चयन किया गया है।

5. किस मंत्रालय ने ब्लू इकोनोमी के मसौदे से संबंधित सुझाव आमंत्रित किए हैं?

Correct! Wrong!

पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय ने भारतीय समुद्री व्‍यापार अर्थव्‍यवस्‍था की नीति-ब्लू इकोनोमी के मसौदे से संबंधित सुझाव आमंत्रित किए हैं। इस मसौदे से देश में उपलब्ध समुद्री संसाधनों का उपयोग करने के लिए सरकार द्वारा अपनाई जा सकने वाली रणनीति को बनाने में मदद मिलेगी। इस मसौदे का उद्देश्‍य भारत की अर्थव्‍यवस्‍था में समुद्री योगदान को बढ़ाना, तटवर्तीय इलाकों में रहने वाले समुदाय के लोगों के जीवन को बेहतर बनाना, तटीय समुद्री जैव विविधता को संरक्षित करना और समुद्री क्षेत्रों और संसाधनों की सुरक्षा को बनाए रखना है। इसके लिए हितधारक उद्योग, गैर-सरकारी संगठन, शिक्षाविद और नागरिक इस महीने की 27 तारीख तक अपने विचार और सुझाव भेज सकते हैं।

6. कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए गुड़गांव स्थित अस्पताल श्रृंखला मेदांता को कौन सी संस्था 100 करोड़ रुपये प्रदान करेगी?

Correct! Wrong!

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने घोषणा की कि वह गुड़गांव स्थित अस्पताल श्रृंखला मेदांता को 100 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान करेगा। यह वित्तीय सहायता COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं और चिकित्सा उपकरणों को बढ़ाने में मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल श्रृंखला की सहायता करेगी। इसमें संक्रमण नियंत्रण पर स्टाफ प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शामिल हैं।

7. व्‍यापार सुगम बनाने संबंधी सुधार करने वाले राज्‍यों की संख्‍या कितनी हो गई है?

Correct! Wrong!

ईज़ ऑफ डुईंग बिजनेस रिफॉर्म्‍स यानी व्‍यापार सुगम बनाने संबंधी सुधार करने वाले राज्‍यों की संख्‍या 15 हो गई है। वित्‍त मंत्रालय ने बताया है कि और तीन राज्‍य गुजरात, उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड ने ईज़ ऑफ डुईंग बिजनेस सुधार लागू कर दिये हैं। उद्योग और अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार संवर्धन संबंधी विभाग की अनुशंसा पर व्‍यय विभाग ने इन तीनों राज्‍यों को खुले बाजार से अतिरिक्‍त 9 हजार 905 करोड रूपये के वित्‍तीय संसाधन जुटाने की अनुमति दे दी है। मंत्रालय ने बताया है कि इससे पहले आंध्रप्रदेश, असम, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्‍यप्रदेश, ओडिसा, पंजाब, राजस्‍थान, तमिलनाडु और तेलंगाना ने भी ये सुधार लागू कर दिए थे। अब इन 15 राज्‍यों को 38 हजार करोड रूपये से अधिक की अतिरिक्‍त राशि जुटाने की अनुमति मिल गई है। ईज़ ऑफ डुईंग बिजनेस देश में निवेश के उपयुक्‍त व्‍यापारिक माहौल होने का एक महत्‍वपूर्ण सूचक है।

8. शहरी सहकारी बैंकों के समेकन का अध्ययन करने के लिए RBI द्वारा गठित समिति के प्रमुख कौन हैं?

Correct! Wrong!

भारतीय रिजर्व बैंक ने शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) के लिए एक नियामक रोड मैप तैयार करने के लिए आठ सदस्यीय विशेषज्ञ पैनल का गठन किया है। इस समिति की अध्यक्षता आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर एन.एस. विश्वनाथन करेंगे। इस विशेषज्ञ समिति को तीन महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।

9. निकोस क्रिस्टोडूलिडेस किस देश के विदेश मंत्री हैं?

Correct! Wrong!

विदेश मंत्री डॉक्टर एस. जयशंकर ने आज साइप्रस के विदेश मंत्री निकोस क्रिस्टोडूलिडेस के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक की। इस दौरान दोनों नेताओं ने आपसी ऐतिहासिक मित्रता और गहरे रिश्तों को दोहराया।

10. कारोलिना मुचोवा किस देश की हैं, जिन्होंने शीर्ष वरीयता प्राप्त एशले बार्टी को हराया हैं?

Correct! Wrong!

चेक गणराज्य की 24 वर्षीय टेनिस खिलाड़ी कारोलिना मुचोवा ने विश्व की नंबर एक और शीर्ष वरीयता प्राप्त एशले बार्टी को 1-6, 6-3, 6-2 से हरा दिया हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपन क्वार्टर फाइनल का यह मैच मेलबर्न पार्क में खेला गया। 1978 में क्रिस ओ'नील के बाद आस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाली पहली स्थानीय खिलाड़ी बनने का एशले बार्टी का दावा इस हार के बाद समाप्त हो गया। मुचोवा जेनिफर ब्रैडी और जेसिका पेगुला के बीच होने वाली ऑल अमरीकी मुकाबले के विजेता के साथ खेलेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *