Quiz : 15 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
January 15, 2021
Quiz : 17-18 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
January 18, 2021
Show all

Quiz : 16 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

1. स्‍कॉच चैलेंजर पुरस्कार किस मंत्रालय को देने की घोषणा हुई है?

Correct! Wrong!

जनजातीय मामलों के मंत्रालय को ई.गवर्नेंस के लिए स्‍कॉच चैलेंजर पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। विभाग के मंत्री अर्जुन मुंडा कल इस पुरस्‍कार को स्‍वीकार करेंगे। मंत्रालय को यह पुरस्कार आईटी.नीत की पहल और दूसरे परिवर्तनकारी कार्यों के लिए दिया गया है। इन परिवर्तनों से मंत्रालय में कार्यकुशलता में सुधार हुआ है। मंत्रालय में हाल ही में कई बदलाव करते हुए कार्यालय में कागज.रहित और सभी प्रक्रियाओं को डिजिटल कर दिया है। मंत्रालय में सार्वजनिक जानकारी के लिए जनजातीय संबंधित डेटा भी उपलब्ध कराया है।

2. किस भारतीय सशस्त्र बल ने 20 मिलियन डालर में स्विच ड्रोन की खरीद के लिए एक निजी कंपनी के साथ अनुबंध किया है?

Correct! Wrong!

भारतीय सेना ने मानव रहित हवाई वाहनों यूएवी की खरीद के लिए आइडिया फोर्ज के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया हैं। यह सौदा 20 मिलियन डालर में किया गया है, यह ड्रोन सेना को एक वर्ष के भीतर डिलीवर किये जायेंगे। आइडिया फोर्ज मुंबई की एक निजी कंपनी है, जो रिसर्च एंड प्रोडक्ट डेवलपमेंट पर काम कर रही है।

3. गूगल ने सुरक्षा चिंताओं के बीच किस देश में पर्सनल लोन एप्लीकेशन्स को हटा दिया है?

Correct! Wrong!

गूगल ने भारत में सैकड़ों पर्सनल लोन एप्लीकेशन्स की समीक्षा की है जिनकी शिकायत यूजर्स और सरकारी एजेंसियों द्वारा की गयी थी। गूगल ने उन एप्स को हटा दिया है जो उपयोगकर्ता सुरक्षा नीतियों का उल्लंघन कर कर रही थी। इससे पहले आरबीआई ने लोगों को अनधिकृत डिजिटल ऋण देने वाले प्लेटफॉर्म और मोबाइल एप्स के बहकावे में नहीं आने की चेतावनी दी थी।

4. नेपाल के विदेश मंत्री कौन है जो इस समय भारत आए हुए है?

Correct! Wrong!

नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्‍यावली तीन दिवसीय भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली में है। विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर से मुलाकात कर चुके है। दोनों नेताओ ने नई दिल्‍ली में आयोजित होने वाली छठी भारत.नेपाल संयुक्‍त आयोग की बैठक की सह.अध्‍यक्षता किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव है।

5. स्टार्ट.अप इंडिया इंटरनेशनल सम्‍मेलन कहां शुरू किया गया है?

Correct! Wrong!

दो दिन का स्टार्ट.अप इंडिया इंटरनेशनल सम्‍मेलन. का प्रारम्भ आज से नई दिल्ली में शुरू हुआ। उद्घाटन समारोह में बिमस्‍टेक देशों के सदस्यों ने भाग लिया। आंतरिक व्यापार और उद्योग संवर्द्धन विभाग ने इस शिखर सम्मेलन का आयोजन किया है। शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल किया। इसका उद्देश्‍य पडोसी देशों के लिए नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी है जिससे सदस्य देशों के बीच साझेदारी को बढ़ावा मिलेगा।

6. ढाका अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह आज से 24 जनवरी के बीच बांग्‍लादेश में आयोजित होगा, यह क्रम में कौन सा समारोह होगा?

Correct! Wrong!

19वां ढाका अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह आज से 24 जनवरी के बीच बांग्‍लादेश में आयोजित किया जा रहा है। समारोह का उद्घाटन वहां के विदेश मंत्री डॉ ए के अब्‍दुल मोमेन करेंगे। बांग्‍लादेश में भारत के उच्‍चायुक्‍त विक्रम दुराईस्‍वामी समारोह में विशेष अतिथि के रूप में हिस्‍सा लेंगे। इस वर्ष का यह फिल्‍म समारोह बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जयन्‍ती को समर्पित रहेगा।

7. हाल ही में किस देश ने पनडुब्बी से छोड़े जाने वाले बैलिस्टिक प्रक्षेपास्‍त्र का प्रदर्शन किया है?

Correct! Wrong!

उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से छोड़े जाने वाले बैलिस्टिक प्रक्षेपास्‍त्र का प्रदर्शन किया है। देश के सरकारी मीडिया ने इसे दुनिया का सबसे शक्तिशाली हथियार बताया है प्योंगयांग में कल एक सैन्य परेड के दौरान इस प्रक्षेपास्‍त्र का प्रदर्शन किया गया। प्योंगयांग उत्तर कोरिया की राजधानी है।

8. स्टारस्ट्रीक एयर डिफेंस सिस्टम के संदर्भ में भारत ने हाल ही में किस देश के साथ साझेदारी की है?

Correct! Wrong!

भारत की भारत डायनेमिक्स और वैश्विक एयरोस्पेस कंपनी थेल्स ने स्टारस्ट्रीक वायु रक्षा प्रणाली पर सहयोग करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत और यूनाइटेड किंगडम दोनों सरकारों के समर्थन के साथ यह परियोजना यूके के सशस्त्र बलों सहित विभिन्न ग्राहकों के लिए सिस्टम को निर्यात करेगी।

9. दो बार महाभियोग से गुजरने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति कौन हैं?

Correct! Wrong!

अमेरिका के हाउस ऑफ़ रिप्रेजेन्टेटिव्स ने कैपिटल भवन में दंगों के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर महाभियोग चलाने के पक्ष में वोट दिया है। महाभियोग के इस दौर के साथ, डोनाल्ड ट्रम्प दूसरी बार महाभियोग से गुजरने वाले एकमात्र अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं।

10. कोरोनावायरस के स्रोत की जांच के लिए किस संगठन के वैज्ञानिकों का एक दल चीन गया है?

Correct! Wrong!

कोरोनोवायरस महामारी की उत्पत्ति की जांच करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के वैज्ञानिकों का एक दल चीन के वुहान प्रांत में पहुंच गया है। दिसंबर 2019 में यह बीमारी मध्य चीनी शहर से सामने आई जिसके बाद यह पूरी दुनिया में फैल गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *