Quiz : 14 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
January 14, 2021
Quiz : 16 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
January 16, 2021
Show all

Quiz : 15 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

1. किसने भारत की पहली स्वदेशी मशीन पिस्टल बनाई है?

Correct! Wrong!

यह पिस्टल पूरी तरह से भारत निर्मित है और इसे डीआरडीओ की तरफ से विकसित किया है। इस पिस्टल गन को बनाने में भारतीय सेना ने भी मदद की है। यह मशीन पिस्टल 100 मीटर की दूरी से फायर कर सकती है।

2. हाल ही में पुरातत्त्वविदों ने कहां विश्व की सबसे पुरानी गुफा कला की खोज की है जिसमें एक जंगली सुअर को चित्रित किया गया है?

Correct! Wrong!

हाल ही में पुरातत्त्वविदों ने विश्व की सबसे पुरानी गुफा कला की खोज की है जिसमें एक जंगली सुअर को चित्रित किया गया है यह चित्र इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर एक सुदूर घाटी में लीआंग टेडॉन्गे गुफा में पाया गया है यह चित्रकारी लाल गेरूए रंग से की गई है। इसमें एक जंगली सुअर को छोटी सी शिखा और आँखों के सामने सींग सदृस्य आकृति के साथ दर्शाया गया है।

3. टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स के अनुसार 2020 में सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाला शहर निम्न में से कौन सा रहा?

Correct! Wrong!

टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स के अनुसार, 2020 में मॉस्को दुनिया का सबसे भीड़भाड़ वाला शहर रहा। इसके बाद दूसरे स्थान पर भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई रही। टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स ने 57 देशों में 416 शहरों में यह अध्ययन किया है।

4. किस देश में मनीष चौहान को नया राजदूत नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

भारत सरकार ने पुर्तगाल में मनीष चौहान को नया राजदूत नियुक्त किया है। विदेश मंत्रालय के अनुसार भारतीय विदेश सेवा के 1994 बैच के अधिकारी मनीष चौहान इससे पहले मंत्रालय में कार्यरत थे।

5. फिच रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2021-22 में देश की आर्थिक वृद्धि दर में कितने प्रतिशत विस्तार का अनुमान जताया है?

Correct! Wrong!

फिच रेटिंग्स ने अगले वित्त वर्ष 2021-22 में देश की आर्थिक वृद्धि दर में 11 प्रतिशत विस्तार का अनुमान जताया है। जबकि चालू वित्त वर्ष अप्रैल 2020 से मार्च 2021 के बीच में 9.4 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है।

6. निम्न में से किस देश ने चीन के झिंजियांग प्रांत में उत्पादित कपास और टमाटर के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है?

Correct! Wrong!

अमेरिका ने चीन के झिंजियांग प्रांत में उत्पादित कपास और टमाटर के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। अमेरिकी सीमा शुल्क विभाग ने कहा कि यह आदेश झिंजियांग के कपास से बने कच्चे रेशों, परिधानों और वस्त्रों पर लागू होता है। साथ ही क्षेत्र से डिब्बाबंद टमाटर, सॉस बीज और अन्य टमाटर उत्पाद के आयात को प्रतिबंधित किया गया है।

7. भारत से गेहूँ का अधिकांश निर्यात 2019.20 में किसे नहीं किया गया?

Correct! Wrong!

भारत विश्व में अनाज का सबसे बड़ा निर्यातक होने के साथ.साथ सबसे बड़े उत्पादक देशों में से एक है। भारत ने वर्ष 2008 में घरेलू ज़रूरतों को पूरा करने के लिये चावल और गेहूँ आदि के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था। भारत से गेहूँ का अधिकांश निर्यात 2019.20 में नेपाल, बांग्लादेश, सोमालिया को किया गया।

8. इबोला वायरस वैक्सीन का भंडारण कहां किया जा रहा है?

Correct! Wrong!

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा भविष्य में इबोला प्रकोपों से निपटने के लिये इबोला वैक्सीन का भंडार तैयार किया जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इबोला वैक्सीन का भंडार स्विट्ज़रलैंड में स्थापित किया जाएगा। इसमें इबोला वैक्सीन के तकरीबन 50000 डोज़ आरक्षित किये जाएंगे जिसमें तकरीबन 7000 डोज़ पहले से मौजूद हैं, जबकि शेष डोज़ेज़ का भंडारण आने वाले समय में इस भंडार में किया जाएगा। इबोला वायरस की खोज सबसे पहले वर्ष 1976 में इबोला नदी के पास हुई थी, जो कि अब कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य है। अफ्रीका में फ्रूट बैट चमगादड़ इबोला वायरस के वाहक हैं जिनसे पशु ;चिंपांजी, गोरिल्ला, बंदर, वन्य मृग, संक्रमित होते हैं। इसमें वायुजनित संक्रमण नहीं होता है।

9. आज किस विभाग ने अपने स्थापना दिवस मनाया?

Correct! Wrong!

भारत मौसम विज्ञान विभाग 15 जनवरी, 2021 को अपना 145वाँ स्थापना दिवस मना रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग की स्थापना वर्ष 1875 में ब्रिटिश भारत में की गई थी। यह मौसम विज्ञान एवं संबद्ध विषयों से संबंधित सभी मामलों की एक प्रमुख सरकारी एजेंसी है। इस एजेंसी का प्राथमिक कार्य मौसम संबंधी विशिष्ट सूचनाओं को एकत्र करना और मौसम.संवेदनशील गतिविधियों के संचालन जैसे. कृषि, सिंचाई, शिपिंग, विमानन, अपतटीय तेल की खोज आदि हेतु मौसम संबंधी जानकारी प्रदान करना है। इसके अलावा यह मौसम विज्ञान और संबद्ध विषयों में अनुसंधान करने और उसे बढ़ावा देने का कार्य भी करता है।

10. खादी व ग्रामोद्योग आयोग ने खादी प्राकृतिक पेंट लांच किया?

Correct! Wrong!

केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा विकसित एक नवीन नई पेंट लॉन्च लांच। इस ईको-फ्रेंडली गैर-विषैले पेंट को खादी पेंट्रिक पेंट कहा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *