Quiz : 14 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
March 14, 2021
Quiz : 17 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
March 17, 2021
Show all

Quiz : 15-16 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

1. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने कितने करोड रुपये की प्रारम्भिक पूंजी के साथ विकास, वित्त संस्थान की स्थापना के लिए विधेयक को मंजूरी दी हैं?

Correct! Wrong!

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने 20,000 करोड रुपये की प्रारंभिक पूंजी के साथ विकास वित्‍त संस्‍थान की स्‍थापना के लिए विधेयक को मंजूरी दे दी है। यह विधेयक संसद के मौजूदा बजट सत्र में पेश किया जाएगा। इस संस्‍थान से देश में बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं के लिए दीर्घावधि कोष बनाया जा सकता है। इसके लिए शुरूआती अनुदान पांच हजार करोड़ रुपये का होगा और इतनी ही राशि तक का अतिरिक्‍त अनुदान होगा।

2. कालानमक चावल महोत्सव किस राज्य में आयोजित किया जायेगा?

Correct! Wrong!

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि राज्य ‘कालानमक चावल महोत्सव’ का आयोजन करेगा। राज्य में उगाया जाने वाला काला नमक चावल कुछ पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों का ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ (ODOP) का हिस्सा है। उत्तर प्रदेश में इससे पहले झांसी में स्ट्रॉबेरी महोत्सव और लखनऊ में गुड़ उत्सव का आयोजन किया था।

3. ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बनीं है?

Correct! Wrong!

भारत की भवानी देवी ने 23 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है। भवानी देवी ने 2009 में मलेशिया में आयोजित कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता था। वर्ष 2010 में, उन्होंने थाईलैंड के अंतर्राष्ट्रीय ओपन में कांस्य पदक जीता। उन्होंने फिलीपींस में 2010 कैडेट एशियाई चैम्पियनशिप भी जीती। वर्ष 2014 में, उन्होंने फिलीपींस में अंडर 23 श्रेणी में एशियाई चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता और यह पदक हासिल करने वाली पहली भारतीय बनीं।

4. केंद्र सरकार इस वर्ष किस माह से देश के सभी जिलों में जल संरक्षण जल शक्ति अभियान की शुरूआत करेगा?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार इस वर्ष अगस्त में देश के सभी जिलों में मिशन के रूप में जल संरक्षण जल शक्ति अभियान की शुरूआत करेगा। देश ने मिशन जल शक्ति के शुभारंभ के बाद से सिर्फ 15 महीनों के अंतराल में नल के पानी के कनेक्शन में लगभग 20 प्रतिशत की बढोत्‍तरी दर्ज हुई है।

5. ई-कॉमर्स नीति के मसौदे का अनावरण किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा किया गया है?

Correct! Wrong!

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग ने ई-कॉमर्स नीति के मसौदे का अनावरण किया है। इस नीति में औद्योगिक विकास में डेटा उपयोग के लिए सिद्धांतों को निर्धारित किया गया है। इसका उद्देश्य अनधिकृत व्यक्तियों द्वारा डेटा के दुरुपयोग को रोकना है।

6. भारतीय सेना ने लंबे समय तक सेना में शामिल रही दो तोप प्रणालियों को क्या किया है?

Correct! Wrong!

भारतीय सेना ने लंबे समय तक सेना में शामिल रही दो तोप प्रणालियों को सेवामुक्‍त कर दिया है। आज महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित समारोह में 130 एम एम सेल्फ प्रोपेल्ड एम -46 कैटापुल्ट तोप और 160 एम एम टैम्पेला मोर्टार को सेवा मुक्‍त कर दिया। इस समारोह में महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल के रवि प्रसाद और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

7. किस देश की पूर्व राष्‍ट्रपति जिनी एनेज को चार महीने की जेल की सजा हुई हैं?

Correct! Wrong!

बोलिविया की पूर्व राष्‍ट्रपति जिनी एनेज को चार महीने के लिए जेल भेज दिया गया। 2019 में तत्‍कालीन सरकार के तख्‍तापलट में मदद देने के आरोपों के सिलसिले में जांच एजेंसियों ने उनसे पूछताछ कर रही है। तख्‍तापलट के लिए मानवाधिकार संगठनों और अमरीकी देशों के संगठन ने जिनी एनेज की कड़ी आलोचना की। तख्‍तापलट के दौरान भड़की हिंसा में कम से कम 33 लोग मारे गए थे।

8. संसद ने चिकित्सीय गर्भपात संबंधी विधेयक को पारित किया; इसमें अधिकतम कितने सप्तााह तक गर्भपात की अनुमति है?

Correct! Wrong!

संसद ने चिकित्‍सकीय गर्भपात संबंधी संशोधन विधेयक 2020 पारित कर दिया है। राज्‍यसभा ने आज इसे मंजूरी दे दी। लोकसभा पिछले वर्ष मार्च में इसे पारित कर चुकी है। इस विधेयक में 24 सप्‍ताह तक के भ्रूण के गर्भपात के अनुमति दी गई है। इसमें महिला की निजता का सम्‍मान करने और प्रक्रिया की गोपनीयता सुनिश्चित करने का प्रावधान किया गया है।

9. भारत सरकार ने किस नदी के अध्ययन के लिए पैनल का पुनर्गठन किया हैं?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने अगले दो वर्षों के लिए पौराणिक सरस्वती नदी के अध्ययन की योजना तैयार करने के लिए एक सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है। प्राचीन काल की विलुप्त नदी सरस्वती के अस्तित्व, नदी के बहाव मार्ग, आकार और इसके विलुप्त होने के कारणों तथा इसे ‘‘पुनर्जीवित’’ करने की पहल करते हुए यह कदम उठाया गया हैं।

10. BHIM UPI एप्लीकेशन पर “UPI-Help” लॉन्च किया गया है, BHIM UPI किस देश की सेवा हैं?

Correct! Wrong!

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने BHIM UPI एप्लीकेशन पर “UPI-Help” लॉन्च किया है। UPI-Help यूजर्स के लिए BHIM एप्लीकेशन पर शिकायत निवारण तंत्र के रूप में कार्य करेगा। यह एप्लीकेशन यूजर्स को लंबित लेनदेन की स्थिति की जांच करने और उन लेनदेन के खिलाफ शिकायतें दर्ज करने में मदद करेगा जो संसाधित नहीं हुए हैं या धन लाभार्थी तक नहीं पहुंचा है। यूजर्स व्यापारी लेनदेन के खिलाफ भी शिकायतें उठा सकते हैं। वर्तमान में, यह विंडो भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए BHIM एप्प पर खुली है। Paytm Payments Bank, TJSB सहकारी बैंक और अन्य भाग लेने वाले बैंकों के ग्राहक सहित अन्य ग्राहक भी बाद में UPI-Help का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *