Quiz : 12-13 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
March 13, 2021
Quiz : 15-16 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
March 16, 2021
Show all

Quiz : 14 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

1. भारत ने कितने देशों को स्‍वदेश निर्मित 5 करोड 86 लाख कोविड टीकों की आपूर्ति की हैं?

Correct! Wrong!

भारत ने अब तक करीब 71 देशों को स्‍वदेश में निर्मित पांच करोड़ 86 लाख टीकों की आपूर्ति की है। इनमें से 37 देशों को सहायता स्‍वरूप 81 लाख टीके नि:शुल्‍क उपलब्‍ध कराए गए, जबकि करीब 31 देशों को एक करोड़ 65 लाख टीके कोवैक्‍स सुविधा के अंतर्गत उपलब्‍ध कराए गए। वैक्‍सीन मैत्री पहल के अंतर्गत सहायता के रूप में भारतीय टीका प्राप्‍त करने वाले पहले देशों में अन्‍य देशों सहित बंग्लादेश, म्‍यांमार, नेपाल, भूटान, मॉलदीव, मॉरीशस, श्रीलंका, सेशल्‍स, बहरीन, ओमान और अफगानिस्‍तान शामिल थे। कोवैक्‍स कोविड टीके की उचित आपूर्ति सुनिश्चित करने में दुनिया के दो-तिहाई से ज्‍यादा देशों द्वारा मिलकर काम करने वाला एक अनूठा वैश्विक सहयोग कार्यक्रम है। वाणिज्यिक आधार पर भी 24 देशों को 3 करोड़ 39 लाख टीके भेजे गए हैं। कई देशों को विभिन्‍न माध्‍यमों से भारत में निर्मित टीके की आपूर्ति की गई है जिसमें मदद के साथ-साथ कोवैक्‍स सुविधा के जरिये टीके उपलब्‍ध कराए गए हैं। भारत ने विभिन्‍न देशों को कोविड टीका भेजने के लिए करीब डेढ़ महीने पहले अपना वैक्‍सीन मैत्री कार्यक्रम शुरू किया था। अनेक देशों से भारत में निर्मित टीके की आपूर्ति करने के लिए अनुरोध प्राप्‍त होने के बाद सरकार ने 20 जनवरी को भूटान, मॉलदीव, बंग्‍लादेश, नेपाल, म्‍यांमार और सेशल्‍स को कोविड टीका सहायता के रूप में उपलब्‍ध कराया था।

2. किस मंत्रालय ने पर्यटक वाहन ऑपरेटरों के लिए नई योजना की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पर्यटक वाहन ऑपरेटरों के लिए एक नई योजना की घोषणा की है। इस योजना के अन्तर्गत कोई भी पर्यटक वाहन ऑपरेटर अखिल भारतीय पर्यटक प्राधिकरण से परमिट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह परमिट जरूरी दस्तावेज और फीस जमा करने के बाद जारी किये जायेंगे। यह नियम 1 अप्रैल से लागू होंगे। सभी मौजूदा परमिट उनकी वैधता के दौरान लागू रहेंगे। परमिट के नए नियम लागू होने से राज्यों में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

3. विजय हजारे ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में मुम्‍बई का मुकाबला किससे हैं?

Correct! Wrong!

विजय हजारे ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में उत्‍तर प्रदेश का सामना मुम्‍बई से है। फाइनल मुकाबला 14 मार्च को दिल्‍ली में खेला जाएगा। दिल्‍ली में खेले गए सेमिफाइनल मुकाबलों में उत्‍तर प्रदेश ने गुजरात को पांच विकेट से जबकि मुम्‍बई ने कर्नाटक को 72 रन से परा‍जित किया।

4. ओटीपीआरएमएस प्रमाणपत्रों को डिजीलॉकर के साथ जोड़ने की घोषणा किसके द्वारा की गयी?

Correct! Wrong!

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ऑनलाइन टीजर पुपिल रजिस्‍ट्रेशन प्रबंधन प्रणाली - ओटीपीआरएमएस प्रमाणपत्रों को डिजीलॉकर के साथ जोड़ने की घोषणा की है। इससे सत्यापित ओटीपीआरएमएस प्रमाण-पत्रों की सुगमता सुनिश्चित होगी। जारी किए गए प्रमाण-पत्र स्वचालित रूप से डिजीलॉकर में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे और उसी को राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद और डिजीलॉकर की वेबसाइट पर देख सकेंगे। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा जारी ओटीपीआरएमएस प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के लिए 200 रुपये का पंजीकरण शुल्क माफ कर दिया गया है। इससे देश में सभी हितधारकों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने में मदद मिलेगी और व्यापार करने में आसानी होगी।

5. राजनीतिक दल रालोसपा के अध्यक्ष कोन हैं, जिन्होंने अपनी पार्टी का जदयू में विलय कर दिया है?

Correct! Wrong!

बिहार में पूर्व केंद्रीय मंत्री और राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी -(आरएलएसपी) के अध्‍यक्ष उपेन्‍द्र कुशवाहा ने अपनी पार्टी का सत्‍ताधारी जनता दल यूनाइटेड में विलय करने का फैसला किया है। उपेन्‍द्र कुशवाहा कुछ मतभेदों को लेकर नीतिश कुमार के नेतृत्‍व वाले जनता दल यूनाइटेड से अलग हो गए थे। उन्‍होंने मार्च, 2013 में आर.एल.एस.पी. नाम से नई पार्टी का गठन किया था। 2020 में हुए हाल के बिहार विधानसभा चुनावों में आर.एल.एस.पी. को भारी झटका लगा था और छह राजनीतिक दलों के साथ जोरदार गठबंधन के बावजूद इसका कोई भी उम्‍मीदवार चुनाव नहीं जीत पाया था। ?

6. मेरा राशन मोबाइल एप्प को कितनी भाषाओं में लांच किया गया?

Correct! Wrong!

भारत सरकार ने 12 मार्च, 2021 को देश में “मेरा राशन मोबाइल एप्प” लॉन्च किया है। इस एप्प को ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड ’की सुविधा के लिए 14 भाषाओं में लांच किया गया था। इस एप्प को सरकार ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) के साथ मिलकर विकसित किया है। यह एप्प राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के लाभार्थियों के बीच कई “एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड” प्रणाली से संबंधित सेवाओं की सुविधा के लिए विकसित किया गया है।

7. भारत का विदेशी मुद्रा भंडार कितने अरब डॉलर पर पहुंच गया है?

Correct! Wrong!

5 मार्च, 2021 को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 4.255 बिलियन डॉलर की कमी के साथ 580.299 अरब डॉलर पर पहुँच गया है। विश्व में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत पांचवें स्थान पर है, इस सूची में चीन पहले स्थान पर है। विदेशी मुद्रा भंडार को फोरेक्स रिज़र्व या आरक्षित निधियों का भंडार भी कहा जाता है भुगतान संतुलन में विदेशी मुद्रा भंडारों को आरक्षित परिसंपत्तियाँ’ कहा जाता है तथा ये पूंजी खाते में होते हैं। ये किसी देश की अंतर्राष्ट्रीय निवेश स्थिति का एक महत्त्वपूर्ण भाग हैं। इसमें केवल विदेशी रुपये, विदेशी बैंकों की जमाओं, विदेशी ट्रेज़री बिल और अल्पकालिक अथवा दीर्घकालिक सरकारी परिसंपत्तियों को शामिल किया जाना चाहिये परन्तु इसमें विशेष आहरण अधिकारों , सोने के भंडारों और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की भंडार अवस्थितियों को शामिल किया जाता है।

8. संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने किसे जल्‍दी आम चुनाव कराने को कहा है?

Correct! Wrong!

संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने अल-शबाब और दूसरे सशस्‍त्र विद्रोही गुटों से बढ़ रहे खतरे को देखते हुए सोमालिया सरकार से देश में जल्‍दी आम चुनाव कराने को कहा है। सुरक्षा परिषद में सर्वसम्‍मति से एक प्रस्‍ताव पारित किया गया जिसमें अफ्रीकी संघ को सोमालिया में चुनाव होने तक अपने 20 हजार सशस्‍त्र बलों को वहां तैनात रखने की अनुमति दे दी गयी। चुनाव प्रक्रिया कैसी हो इसे लेकर आम सहमति नहीं बन पाने के कारण पिछले महीने की 8 तारीख को सोमालिया में देश में आम चुनाव नहीं हो पाये थे। सोमालिया के राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद अब्‍दुल्‍ला मोहम्‍मद पर चुनाव कराने का दबाव लगातार बढ़ रहा है।

9. अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेट खिलाडी कौन है?

Correct! Wrong!

मिताली राज अन्‍तर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में दस हजार रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं। मिताली ने यह उपलब्धि लखनऊ में दक्षिण अफ्रीका के साथ तीसरे एक दिवसीय अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मैच में हासिल की। मिताली ने एक दिवसीय मैचों में छह हजार 974 और टवेंटी टवेंटी मैचों में दो हजार 364 रन बनाये हैं। 38 वर्षीय मिताली ने दस टैस्‍ट मैचों में 663 रन का योगदान किया है। क्रिकेट के सभी प्रारूपों में दस हजार रन बनाने वाली मिताली दुनिया की दूसरी खिलाडी हैं। इससे पहले इंग्‍लैंड की शारलोट एडवर्डस ने यह उपलब्धि हासिल की है। मिताली ने 212 एक दिवसीय मैच खेले हैं जिसमें उन्‍होंने सात शतक और 54 अर्द्ध शतक लगाये हैं।

10. भारतीय सिनेमा जगत की पहली बोलती फिल्म कौन थी, जिसे 14 मार्च 1931 को रिलीज किया गया था?

Correct! Wrong!

भारतीय सिनेमा जगत की पहली बोलती फिल्म आज से 90 साल पहले रिलीज हुई थी। इस फिल्म का पहला शो मुंबई के मैजेस्टिक सिनेमा में 14 मार्च 1931 को दिखाया गया। ये फिल्म एक राजकुमार और एक बंजारन लड़की की प्रेम कथा थी। जो जोसफ डेविड के लिखे एक पारसी नाटक पर आधारित थी। अर्देशिर ईरानी के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में मास्टर विट्ठल, जुबैदा, जिल्लो, सुशीला और पृथ्वीराज कपूर ने किरदार अदा किए थे। इस फिल्म में 7 गाने थे और इसी फिल्म का 'दे दे खुदा के नाम पे' भारतीय सिनेमा का पहला सॉन्ग माना जाता है, जिसे वजीर मोहम्मद खान ने गाया था। 124 मिनट की इस फिल्म को इम्पीरियल मूवीटोन नाम की प्रोडक्शन कंपनी ने प्रोड्यूस किया था। दुर्भाग्य से अब इस फिल्म का एक भी प्रिंट नहीं बचा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *