Quiz : 5 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
January 5, 2021
Quiz : 15 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
January 15, 2021
Show all

Quiz : 14 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

1. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण कितने जिलों में शुरू किया जायेगा?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण कल देशभर के छह सौ जिलों में शुरू किया जायेगा। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के नेतृत्‍व में चलायी जा रही इस योजना में नये जमाने के कौशलों के साथ-साथ कोविड महामारी से संबंधित कौशलों पर ध्‍यान केन्द्रित किया गया है। योजना के तीसरे चरण में 2020-21 के दौरान आठ लाख प्रत्‍याशियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा, जिस पर नौ अरब 48 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च होगी। देश में कुशल लोगों का बड़ा समूह तैयार करने के लिए दो सौ से अधिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्‍थानों और सूचीबद्ध प्रशिक्षण केन्‍द्रों तथा 729 प्रधानमंत्री कौशल केन्‍द्रों में इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू किये जायेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 15 जुलाई 2015 को स्किल इंडिया मिशन का शुभारंभ किया था।

2. किस देश के नेता को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के “महासचिव” की उपाधि दी गई है?

Correct! Wrong!

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को हाल ही में सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के “महासचिव” एक नया खिताब दिया गया था। 2016 में, उन्हें ‘पार्टी अध्यक्ष’ के रूप में नामित किया गया था। उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन है।

3. किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय फेसलेस पेनल्टी सेंटर की स्थापना की जाएगी?

Correct! Wrong!

वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के तहत आयकर विभाग ने एक नई “फेसलेस पेनल्टी स्कीम” शुरू की है। इसका उद्देश्य हाल ही में लॉन्च किए गए फेसलेस मूल्यांकन कार्यक्रम के तहत जारी किए गए जुर्माने के आदेशों को संभालना है।

4. अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय ने किस भारतीय राज्य / केंद्र शासित प्रदेश में सभी वक्फ संपत्तियों को जियो-टैग करने का निर्णय लिया है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने घोषणा की कि उसने केंद्रशासित प्रदेश पुदुचेरी में सभी वक्फ संपत्तियों को जियो-टैग करने का फैसला किया है। यह कदम स्थानीय गुंडों द्वारा संपत्तियों पर अवैध कब्जे की कई शिकायतों के बाद उठाया गया है। मंत्रालय पुदुचेरी में एक वक्फ बोर्ड का गठन करने के लिए भी काम कर रहा है।

5. ‘STEM’ शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए देश भर में 100 अटल टिंकरिंग लैब्स को किस संगठन द्वारा अपनाया जायेगा?

Correct! Wrong!

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन ने संयुक्त रूप से घोषणा की कि ISRO पूरे देश में 100 अटल टिंकरिंग लैब्स को अपनाएगा। इस कदम का उद्देश्य देश के युवा छात्रों को मेंटरशिप प्रदान करना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (STEM) और अंतरिक्ष क्षेत्र में शिक्षा को बढ़ावा देना है।

6. विरासत संरक्षण समिति का नेतृत्व किस केंद्रीय मंत्रालय के अधिकारी कर रहे

Correct! Wrong!

विरासत संरक्षण समिति का नेतृत्व केंद्रीय आवास और शहरी मामले मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव करते हैं। इस समिति ने हाल ही में नए संसद भवन के लिए केंद्र सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सुप्रीम कोर्ट ने सेंट्रल विस्टा परियोजना को मंजूरी दे दी और परियोजना को विकसित करने के लिए एचसीसी से मंजूरी को अनिवार्य किया है। इस समिति में अन्य विभागों के अधिकारी भी शामिल हैं।

7. ‘सी विजिल-21’ किस देश का एक रक्षा अभ्यास है?

Correct! Wrong!

भारतीय नौसेना दो दिवसीय सैन्य अभ्यास ‘सी विजिल’ का आयोजन कर रही है, जिसे भारत की सबसे बड़ी तटीय रक्षा ड्रिल कहा जा रहा है। यह अभ्यास 13 तटीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मिलाकर 7500 किलोमीटर तक फैले भारत के समुद्र तट को कवर करेगा। इस अभ्यास का उद्देश्य समुद्री सुरक्षा और निगरानी को बढ़ाना है।

8. दो बार महाभियोग का सामना करने वाले डॉनल्ड ट्रम्प कौन से अमरीकी राष्ट्रपति है?

Correct! Wrong!

डॉनल्‍ड ट्रम्‍प दो बार महाभियोग का सामना करने वाले अमरीका के पहले राष्‍ट्रपति बन गए हैं। अमरीकी संसद पर पिछले हफ्ते हुए भीड़ को हमले के लिए उकसाने के आरोप में संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजंटेटिव ने कल ट्रम्‍प पर महाभियोग चलाने के पक्ष में वोट दिया।

9. किस देश ने हाल ही में अपने राष्‍ट्रगान में एक शब्‍द बदला है?

Correct! Wrong!

ऑस्‍ट्रेलिया ने एकता की भावना और देश की स्‍थानीय जनसंख्‍या को महत्‍व देने के लिए नववर्ष पर अपने राष्‍ट्रगान में एक शब्‍द बदला है। ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मोरिसन ने कहा कि राष्‍ट्रगान की दूसरी पंक्ति में फोर के स्‍थान पर एडवांस ऑस्‍ट्रेलिया फेयर कर दिया गया है।

10. विद्यावाचस्पति बन्ननजे गोविंदाचार्य किस भाषा के विद्वान थे, जिनका निधन हो गया है?

Correct! Wrong!

प्रख्यात संस्कृत विद्वान विद्यावाचस्पति बन्ननजे गोविंदाचार्य का निधन हो गया है। गोविंदाचार्य का संस्‍कृत और कन्‍नड़ के प्रति योगदान रहा है। 'मधवा' विचारधारा के प्रचारक गोविंदाचार्य वेद भाष्य, उपनिषद भाष्य, महाभारत, रामायाण और पुराणों के ज्ञाता थे। वर्ष 2009 में उन्‍हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। गोविंदाचार्य ने करीब 150 पुस्तकें लिखीं और संस्कृत से कन्नड़ में अनुवाद किया। इनमें से कुछ बाणभट्ट के उपन्यास 'बाण भट्टना कादंबरी', कालीदास की 'शकुंतला' और शूद्रका की 'मृच्छकटिका' हैं। श्री गोविंदाचार्य वेद भाष्‍य, उपनिषद भाष्‍य, महाभारत, रामायण और पुराणों के ज्ञाता माने जाते थे। उन्‍होंने वेद सूक्‍त, उपनिषद, शत रूद्रीय, ब्रह्मसूत्र भाष्‍य और गीता भाष्‍य लिखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *