Hindi Current Affairs Quiz : 31 December 2021
January 2, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 2-3 January 2022
January 3, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 1 January 2022

1. दक्षिण अफ्रीका के किस खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट से तत्काल प्रभाव से सन्यास लेने की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज़ क्विंटन डिकॉक ने अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का एलान किया है। बता दें कि डिकॉक दक्षिण अफ्रीका के लिए वनडे और टी20 क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। उन्होंने 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। वह इस फॉर्मेट में दक्षिण अफ्रीका टीम के कप्तान भी रहे हैं। बता दें कि डिकॉक ने साउथ अफ्रीका के लिए कुल 54 टेस्ट खेले। इस दौरान उन्होंने 38.82 की औसत से 3300 रन बनाए।

2. बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक की दो अलग-अलग स्पर्धाओं के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय निम्न में से कौन बन गए हैं?

Correct! Wrong!

जम्मू-कश्मीर के अल्पाइन स्कीइर आरिफ खान ने शीतकालीन ओलंपिक खेलों के लिए एक और इवेंट में क्वालीफाई कर लिया है। वह अगले साल बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक के दो अलग-अलग स्पर्धाओं के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं। शीतकालीन ओलंपिक खेलों का आयोजन अगले साल चीन के बीजिंग में 4 से 20 फरवरी तक किया जाएगा। कश्मीर के हाजीबल तनमर्ग इलाके के आरिफ ने महीने भर पहले दुबई में हुई क्वालिफाइंग स्पर्धा में इन खेलों के लिए पहला टिकट हासिल किया था।

3. वर्ष 2021 के लिए किसे हिंदी भाषा का साहित्य अकादमी पुरस्कार प्रदान किया गया है?

Correct! Wrong!

हिंदी साहित्य में साहित्य अकादमी पुरस्कार वरिष्ठ लेखक और नाटककार दया प्रकाश सिन्हा को प्रदान किया जाएगा। उनके नाटक ‘सम्राट अशोक’ को इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। दया प्रकाश सिन्हा का जन्म 2 मई, 1935 का उत्तर प्रदेश के कासगंज में हुआ था। वे अवकाशप्राप्त आईएएस अधिकारी होने के साथ-साथ हिन्दी के प्रतिष्ठित लेखक, नाटककार, नाट्यकर्मी, निर्देशक व चर्चित इतिहासकार हैं।

4. भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने वर्ल्डवन की किस कंपनी में 96 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है?

Correct! Wrong!

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने वर्ल्डवन की जिंदल पावर में 96 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी। जिंदल स्टील एंड पावर लि. (JSPL) ने जुलाई में जिंदल पावर में 96.42 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के एवज में वर्ल्डवन से 7,401 करोड़ रुपये प्राप्त करने की सूचना दी थी। कंपनी ने बताया था कि इस धनराशि में से 3,015 करोड़ रुपये का भुगतान कैश में होगा।

5. साल 2021 में विश्व में सबसे अधिक बार डाउनलोड किया जाने वाला ऐप निम्न में से कौन बन गया है?

Correct! Wrong!

टिकटॉक (Tiktok) ने दुनिया की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल (Google) को लोकप्रियता के मामले में पीछे छोड़ दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटॉक 2021 की सबसे पॉपुलर वेबसाइट (Most popular website) बन गई है। आईटी सिक्योरिटी कंपनी क्लाउडफ्लेयर (Cloudflare) ने यह रिपोर्ट जारी की है। यह एक आईटी सिक्योरिटी कंपनी है।

6. ब्रिक्स नव विकास बैंक ने निम्न में से किस देश को अपने नए सदस्य के रूप में शामिल किया है?

Correct! Wrong!

ब्रिक्स नव विकास बैंक (एनडीबी) ने 29 दिसंबर 2021 को मिस्त्र को नए सदस्य के रूप में शामिल किए जाने की घोषणा की। मिस्त्र एनडीबी में शामिल होने वाला चौथा नया सदस्य है। उससे पहले बांग्लादेश, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और उरुग्वे को सदस्य के रूप में शामिल किया गया था।

7. तमिलनाडु सरकार ने महंगाई भत्ते को 17 प्रतिशत से बढ़ाकर कितने प्रतिशत करने का निर्णय लिया है?

Correct! Wrong!

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने सरकारी कर्मचारियों, अध्यापकों एवं पेंशनभोगियों को एक जनवरी, 2022 से 14 प्रतिशत की बढ़ी हुई दर (Dearness Allowance Hike) से महंगाई भत्ते के भुगतान का आदेश दिया। इसके साथ ही स्टालिन ने सी एवं डी श्रेणी के कर्मचारियों को पोंगल के मौके पर 3,000 रुपये, विशेष वेतन श्रेणी वाले कर्मचारियों को 1,000 रुपये और पेंशनभोगियों को 500 रुपये का त्योहारी उपहार देने की भी घोषणा की। राज्य सरकार की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, महंगाई भत्ते को 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत करने से सरकारी खजाने पर 8,724 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर को उत्तराखंड के हल्द्वानी में 17,500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली कितने परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर को उत्तराखंड के हल्द्वानी में 17,500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली 23 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इनमें से सबसे अहम लखवाड़ बहुउद्देशीय परियोजना का शिलान्यास था, जिसके बारे में पहली बार 1976 में सोचा गया था और यह कई दशकों से लंबित थी। इस परियोजना के तहत देहरादून जिले में यमुना नदी पर 204 मीटर ऊंचा कंक्रीट का बांध बनाना प्रस्तावित है, जिससे 300 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा।

9. किस देश ने ‘महिलाओं के अधिकारों और हितों के संरक्षण पर कानून’ पारित किया?

Correct! Wrong!

नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति ने ‘महिलाओं के अधिकारों और हितों के संरक्षण पर कानून’ में संशोधन के मसौदे की घोषणा की। कार्यस्थल और घर पर महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए यह तीन दशक पुराना कानून है। इस प्रस्ताव के तहत, नियोक्ताओं (employers) को नौकरी के विज्ञापनों में लिंग वरीयता बताने या महिला आवेदकों से उनकी वैवाहिक और गर्भावस्था की स्थिति के बारे में पूछने पर प्रतिबंध है।

10. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय दिवाला और दिवालियापन संहिता (Insolvency and Bankruptcy Code – IBC) को लागू करने से जुड़ा है?

Correct! Wrong!

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने दिवाला और दिवालियापन संहिता (IBC) में कुछ सख्त मानदंड प्रस्तावित किए हैं। कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने प्रस्ताव दिया कि IBC को समाधान योजना को मंजूरी या अस्वीकार करने के लिए 30 दिनों के लिए निर्णायक प्राधिकरण प्रदान करना चाहिए। सरकार ने इस प्रस्ताव पर 13 जनवरी तक जनता की राय मांगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *