Hindi Current Affairs Quiz : 8 November 2022
November 9, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 10 November 2022
November 10, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 9 November 2022

1. पत्रकारों के खिलाफ अपराधों के लिए दण्ड से मुक्ति के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2013 से 2 नवंबर को ‘पत्रकारों के खिलाफ अपराधों के लिए दंड समाप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ के रूप में मनाया। यह तारीख 2 नवंबर, 2013 को माली में दो पत्रकारों की हत्या के उपलक्ष्य में चुनी गई थी।

2. शिक्षा मंत्रालय के Performance Grading Index (PGI) के अनुसार, 2020-21 में कितने राज्यों ने लेवल-2 ग्रेडिंग हासिल की?

Correct! Wrong!

शिक्षा मंत्रालय ने 2020-21 के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए Performance Grading Index (PGI) जारी किया है। इस सूचकांक में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में स्कूली शिक्षा प्रणालियों का साक्ष्य-आधारित व्यापक विश्लेषण है। कुल सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों अर्थात् केरल, पंजाब, चंडीगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान और आंध्र प्रदेश ने 2020-21 में लेवल-2 ग्रेडिंग प्राप्त की है।

3. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (Nutrient Based Subsidy – NBS) योजना से जुड़ा है?

Correct! Wrong!

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (Cabinet Committee on Economic Affairs – CCEA) ने 2022-23 रबी सीजन के लिए P&K उर्वरकों के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (Nutrient Based Subsidy – NBS) दरों को मंजूरी दी। सरकार ने 2022-23 की दूसरी छमाही के लिए फॉस्फेटिक और पोटाश (P&K) उर्वरकों के लिए 51,875 करोड़ रुपये की सब्सिडी को मंजूरी दी। यह योजना रसायन और उर्वरक मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित की जाती है। सरकार उर्वरक निर्माताओं/आयातकों के माध्यम से किसानों को रियायती मूल्य पर उर्वरक उपलब्ध कराती है।

4. भारत में कौन सी संस्था हर साल ‘सतर्कता जागरूकता सप्ताह’ (Vigilance Awareness Week) मनाती है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय सतर्कता आयोग (Central Vigilance Commission – CVC) जीवन के सभी क्षेत्रों में सत्यनिष्ठा का संदेश फैलाने के लिए हर साल सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) का नया शिकायत प्रबंधन प्रणाली पोर्टल लॉन्च किया।

5. किस संस्थान ने दूसरे चरण की बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा (Ballistic Missile Defence – BMD) इंटरसेप्टर AD-1 मिसाइल का परीक्षण किया?

Correct! Wrong!

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने चरण- II बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस (BMD) इंटरसेप्टर AD-1 मिसाइल का सफल पहला परीक्षण किया। इस मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के तट पर एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया। AD-1 एक लंबी दूरी की इंटरसेप्टर मिसाइल है।

6. उच्च शिक्षण संस्थानों के मूल्यांकन और मान्यता को मजबूत करने के लिए गठित पैनल का प्रमुख कौन है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों के मूल्यांकन और मान्यता को मजबूत करने के लिए एक उच्च स्तरीय पैनल का गठन किया है। समिति का गठन IIT कानपुर के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष के राधाकृष्णन की अध्यक्षता में किया गया है। वह IIT काउंसिल की स्थायी समिति के अध्यक्ष भी हैं।

7. कोलिन्स डिक्शनरी द्वारा ‘वर्ड ऑफ द ईयर 2022’ के रूप में किस शब्द को चुना गया है?

Correct! Wrong!

‘Permacrisis’, एक शब्द जो ‘अस्थिरता और असुरक्षा की एक विस्तारित अवधि’ का वर्णन करता है, को कोलिन्स डिक्शनरी द्वारा वर्ष 2022 का शब्द नामित किया गया है। यह शब्द जलवायु परिवर्तन, यूरोप में युद्ध इत्यादि चुनौतियों से संबंधित है। इसका उपयोग पहली बार 1970 के दशक में शैक्षणिक संदर्भों में किया गया था।

8. किस देश ने ‘बीडौ’ (Beidou) उपग्रह नेविगेशन प्रणाली को लांच किया?

Correct! Wrong!

चीन ने अपने स्वदेशी ‘बीडौ’ (Beidou) उपग्रह नेविगेशन प्रणाली की वैश्विक पहुंच का और विस्तार करने की योजना जारी की है। इसे अमेरिका के ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) के विकल्प के रूप में नामित किया गया है।

9. नवंबर 2022 तक किस देश ने दुनिया की सबसे लंबी यात्री ट्रेन लांच की है?

Correct! Wrong!

स्विट्जरलैंड ने दुनिया की सबसे लंबी यात्री ट्रेन शुरू की है जिसमें 100 कोच, 4,550 सीटें हैं, जिसकी लम्बाई 1910 मीटर है। स्विस ट्रांसपोर्ट कंपनी, रेहतियन रेलवे (Rhaetian Railway) ने स्विट्जरलैंड की पहली रेलवे की 175 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए सबसे लंबी यात्री ट्रेन का विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

10. नवंबर 2022 तक पृथ्वी से लॉन्च किया गया अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट कौन सा है?

Correct! Wrong!

स्पेसएक्स ने अपना फाल्कन हेवी रॉकेट लॉन्च किया, जिसने कई अमेरिकी सैन्य उपग्रहों को कक्षा में स्थापित किया। यह पृथ्वी से अब तक का सबसे शक्तिशाली लांच है। यह स्पेसएक्स का 2022 का 50वां लॉन्च था।

Comments are closed.