Hindi Current Affairs Quiz : 7 January 2022
January 9, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 9 January 2022
January 12, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 8 January 2022

2. हाल ही में किस देश ने लोगों की ऑनलाइन जासूसी मामले में फेसबुक और गूगल कंपनियों पर 1768 करोड़ रूपए का जुर्माना लगा दिया है?

Correct! Wrong!

गूगल और फेसबुक पर फ्रांस ने लोगों की ऑनलाइन जासूसी (कुकी ट्रेकिंग) के मामले में 1,768 करोड़ रुपये (21 करोड़ यूरो) का जुर्माना ठोका है। नियामक का कहना है, अगर कंपनियां उसके आदेश का तीन महीने के भीतर पालन नहीं करती हैं तो उन्हें प्रतिदिन एक लाख यूरो के रूप में अतिरिक्त जुर्माना चुकाना पड़ेगा।

3. पाकिस्तान के न्यायिक आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए किस महिला जस्टिस के नामांकन को मंजूरी दे दी है?

Correct! Wrong!

पाकिस्तान के न्यायिक आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए जस्टिस आयशा मलिक के नामांकन को मंजूरी दी है। जिसके बाद जस्टिस आयशा पाकिस्तान के न्यायिक इतिहास में पहली महिला एससी जज होंगी। हार्वर्ड लॉ स्कूल से एलएलएम स्नातक, न्यायमूर्ति आयशा मलिक 2012 में लाहौर उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत होने से पहले एक प्रमुख कॉर्पोरेट और वाणिज्यिक कानून फर्म में भागीदार थीं। वहीं अपने प्रमोशन के दौरान वह पिछले 20 वर्षों में लाहौर उच्च न्यायालय की पहली महिला न्यायाधीश थीं।

4. एलन मस्क की कंपनी स्टारलिंक इंडिया के किस प्रमुख ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?

Correct! Wrong!

स्टारलिंक इंडिया के कंट्री निदेशक संजय भार्गव ने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने लिंक्डइन पोस्ट के जरिये यह जानकारी दी। सरकार ने कुछ सप्ताह पहले ही कहा था कि स्टारलिंक इंटरनेट सर्विसेज के पास भारत में उपग्रह आधारित इंटरनेट सेवाएं देने के लिए लाइसेंस नहीं है। उल्लेखनीय है कि भार्गव ने एक अक्टूबर 2021 को ही स्टारलिंक इंडिया के हेड का पद संभाला था। अब ठीक तीन महीने में उन्होंने पद छोड़ दिया है। वह पहले भी मस्क के साथ काम कर चुके हैं। भार्गव PayPal की शुरुआत करने वाली ग्लोबल टीम का हिस्सा रह चुके हैं।

5. हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में कितने नए अस्थायी सदस्यों का चयन किया गया है?

Correct! Wrong!

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में पांच नए अस्थायी सदस्यों (अल्बानिया, ब्राज़ील, गैबॉन, घाना और संयुक्त अरब अमीरात) का चयन किया गया है। अल्बानिया पहली बार सुरक्षा परिषद में शामिल हो रहा है, जबकि ब्राज़ील 11वीं बार सुरक्षा परिषद में अस्थायी सदस्य के तौर पर शामिल हो रहा है। गैबॉन और घाना पहले तीन बार परिषद में रहे हैं तथा संयुक्त अरब अमीरात एक बार परिषद में शामिल हो चुका है।

6. हाल ही में किस देश ने एक ‘हाइपरसोनिक मिसाइल’ का परीक्षण किया है?

Correct! Wrong!

हाल ही में उत्तर कोरिया ने एक ‘हाइपरसोनिक मिसाइल’ का परीक्षण किया है, जिसने सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य को नष्ट कर दिया। उत्तर कोरिया ने इससे पूर्व सितंबर माह में पहली बार एक ‘हाइपरसोनिक मिसाइल’ का परीक्षण किया था। ‘हाइपरसोनिक मिसाइल’ आमतौर पर बैलिस्टिक मिसाइलों की तुलना में कम ऊंचाई पर लक्ष्य की ओर उड़ते हैं और ध्वनि की गति से पाँच गुना अधिक या लगभग 6,200 किलोमीटर प्रति घंटे (3,850 मील प्रति घंटे) की गति से लक्ष्य तक पहुंचते हैं। हाइपरसोनिक हथियारों को अगली पीढ़ी के हथियार माना जाता है।

7. किस राज्य सरकार ने हाल ही में मेंगलुरु में राज्य का पहला एलएनजी टर्मिनल स्थापित करने हेतु सिंगापुर स्थित ‘एलएनजी एलायंस कंपनी’ के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं?

Correct! Wrong!

कर्नाटक सरकार ने हाल ही में मेंगलुरु में राज्य का पहला एलएनजी टर्मिनल स्थापित करने हेतु सिंगापुर स्थित ‘एलएनजी एलायंस कंपनी’ के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। इस टर्मिनल की स्थापना ‘न्यू मैंगलोर पोर्ट ट्रस्ट’ (NMPT) के सहयोग से 2250 करोड़ रुपए के निवेश से की जाएगी। इस संबंध में की गई घोषणा के मुताबिक, यह परियोजना 200 लोगों को प्रत्यक्ष रोज़गार प्रदान करेगी। यह कर्नाटक का पहला और देश का छठा ‘तरलीकृत प्राकृतिक गैस’ (LNG) टर्मिनल होगा।

8. केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने किस शहर में भारत के पहले ओपन रॉक संग्रहालय का उद्घाटन किया?

Correct! Wrong!

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने 6 जनवरी 2022 को हैदराबाद में भारत के पहले ओपन रॉक संग्रहालय का उद्घाटन किया। विज्ञप्ति में कहा गया कि ‘ओपन रॉक म्यूजिक’, कई कम ज्ञात तथ्यों के बारे में जनता को शिक्षित और सूचित करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है। इसमें भारत के विभिन्न हिस्सों से लगभग 35 विभिन्न प्रकार की चट्टानें हैं, जिनकी उम्र 3.3 अरब वर्ष से लेकर पृथ्वी के इतिहास के लगभग 5.5 करोड़ वर्ष तक है।

9. GST परिषद ने किस उत्पाद पर GST दर में वृद्धि को स्थगित करने का निर्णय लिया है?

Correct! Wrong!

GST परिषद ने कपड़े के लिए दर में वृद्धि को 5% से बढ़ाकर 12% करने के निर्णय को फिलहाल स्थगित कर दिया है। इसने दर युक्तिकरण (rate rationalisation) की समीक्षा के लिए मामले को मंत्रियों के एक पैनल के पास भेज दिया है। कपास से बनी वस्तुओं को छोड़कर सभी रेडीमेड टेक्सटाइल वस्तुओं पर GST को पहले बढ़ाकर 12% कर दिया गया था। 1,000 रुपये से कम के जूतों पर GST को भी 5% से बढ़ाकर 12% कर दिया गया है। गुजरात, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और तमिलनाडु के राज्य प्रतिनिधियों ने बढ़ोतरी का विरोध किया है।

10. किस राज्य सरकार ने गरीबों के स्वामित्व वाले दोपहिया वाहनों के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर 25 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है?

Correct! Wrong!

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गरीबों के स्वामित्व वाले दोपहिया वाहनों के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 25 रुपये प्रति लीटर की रियायत की घोषणा की। हर महीने 10 लीटर पेट्रोल पर रियायत दी जाएगी। गरीब राशन कार्ड धारकों के बैंक खाते में 25 रुपये प्रति लीटर की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *