Hindi Current Affairs Quiz : 7 October 2022
October 7, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 10-11 October 2022
October 12, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 8-9 October 2022

1. टेलीकॉम कंपनी ऑप्टस (Optus), जो हाल ही में साइबर हमले की चपेट में आई, किस देश में स्थित है?

Correct! Wrong!

ऑस्ट्रेलियाई दूरसंचार कंपनी ऑप्टस ने कहा कि हाल के साइबर हमले में 1.2 मिलियन ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी के साथ छेड़छाड़ की गयी। इसे देश के सबसे बड़े साइबर उल्लंघनों में से एक माना जा रहा है। इस घटना ने 10 मिलियन ग्राहकों को प्रभावित किया, जो ऑस्ट्रेलिया की आबादी के लगभग 40% के बराबर है। इसके बाद, संघीय सरकार ने दूरसंचार कानूनों में बदलाव जारी किए हैं।

2. ₹2,000 तक के लेनदेन के लिए UPI पर RuPay क्रेडिट कार्ड के उपयोग के लिए कितना शुल्क लगाया जाता है?

Correct! Wrong!

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने स्पष्ट किया है कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर रुपे क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर 2,000 रुपये तक के लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं लगेगा।

3. हाल ही में विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, चालू वित्त वर्ष (2022-23) में भारत के सकल घरेलू उत्पाद का अनुमान कितना है?

Correct! Wrong!

विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष (2022-23) के लिए जून में घोषित 7.5% के अपने पहले के अनुमान से भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को घटाकर 6.5% कर दिया है।

4. साहित्य में 2022 के नोबेल पुरस्कार की विजेता एनी अर्नॉक्स (Annie Ernaux) किस देश की लेखिका हैं?

Correct! Wrong!

फ्रांस की लेखिका एनी अर्नॉक्स को साहित्य में 2022 के नोबेल पुरस्कार के विजेता के रूप में घोषित किया गया है। 82 वर्षीय लेखिका को उनके उपन्यासों के लिए जाना जाता है जो वर्ग और लिंगभेद के व्यक्तिगत अनुभव पर आधारित हैं। एनी अर्नॉक्स द्वारा लिखी गई 20 से अधिक पुस्तकें दशकों से फ्रांस में स्कूली पाठ हैं। इस वर्ष साहित्य पुरस्कार के दावेदारों में से एक भारत में जन्मे लेखक सलमान रुश्दी भी थे।

5. किस टेनिस खिलाड़ी ने 2022 में तेल अवीव ओपन का खिताब जीता?

Correct! Wrong!

नोवाक जोकोविच ने 2022 में इज़रायल में आयोजित तेल अवीव ओपन खिताब जीता। 35 वर्षीय सर्बियाई ने फाइनल में क्रोएशिया के मारिन सिलिच को 6-3, 6-4 से हराकर जुलाई में विंबलडन के बाद अपना पहला खिताब जीता।

6. भौतिक विज्ञान 2022 का नोबेल पुरस्कार तीन वैज्ञानिकों द्वारा किस क्षेत्र में उनके काम के लिए साझा किया जा रहा है?

Correct! Wrong!

भौतिक विज्ञान 2022 का नोबेल पुरस्कार तीन वैज्ञानिकों एलेन एस्पेक्ट, जॉन एफ क्लॉसर और एंटोन ज़िलिंगर द्वारा क्वांटम यांत्रिकी (quantum mechanics) पर उनके काम के लिए साझा किया जा रहा है। तीनों वैज्ञानिकों ने उलझी हुई क्वांटम अवस्थाओं (entangled quantum states) पर कई प्रयोग किए, जहाँ दो अलग-अलग कण एक इकाई की तरह व्यवहार करते हैं।

7. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किस शहर में महिला उद्यमियों के लिए स्टार्टअप प्लेटफॉर्म ‘herSTART लॉन्च किया?

Correct! Wrong!

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अहमदाबाद में गुजरात विश्वविद्यालय द्वारा बनाए गए महिला उद्यमियों के लिए स्टार्टअप प्लेटफॉर्म ‘herSTART’ लॉन्च किया। महिला उद्यमियों को समर्पित यह मंच, महिला उद्यमियों के नवाचार और स्टार्टअप प्रयासों को बढ़ावा देगा और महिला उद्यमियों को विभिन्न सरकारी और निजी उद्यमों से जोड़ेगा।

8. शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त द्वारा दिए गए 2022 नानसेन पुरस्कार (Nansen Award) के प्राप्तकर्ता कौन हैं?

Correct! Wrong!

पूर्व जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त द्वारा दिए गए नानसेन पुरस्कार के प्राप्तकर्ता के रूप में नामित किया गया है। एंजेला मर्केल को सीरियाई संघर्ष के दौरान हिंसा से भागने वाले 1.2 मिलियन से अधिक शरणार्थियों और शरण चाहने वालों को आश्रय देने के लिए सम्मानित किया गया है।

9. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय ‘प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY)’ लागू करता है?

Correct! Wrong!

भर्तृहरि महताब की अध्यक्षता में श्रम, कपड़ा और कौशल विकास पर स्थायी समिति ने ‘प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के कार्यान्वयन’ पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। इसे कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित किया जाता है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, PMKVY 3.0 के तहत लगभग चार लाख उम्मीदवारों में से केवल 8% को ही नौकरी मिली है। PMKVY 1.0, 2.0 और 3.0 के दौरान कुल नामांकित उम्मीदवारों में से लगभग 20% प्रशिक्षण कार्यक्रम से बाहर हो गए।

10. हाल के सरकारी आंकड़ों के अनुसार 2020 में किस राज्य में लड़के और लड़कियों के बीच शिशु मृत्यु दर में सबसे अधिक अंतर है?

Correct! Wrong!

नमूना पंजीकरण प्रणाली सांख्यिकीय रिपोर्ट 2020 के अनुसार, छत्तीसगढ़ में 2020 में सबसे अधिक अंतर था, जिसमें लड़कों की शिशु मृत्यु दर 35 थी, जबकि लड़कियों की शिशु मृत्यु दर 41 थी।

Comments are closed.