Hindi Current Affairs Quiz : 6-7 May 2022
May 8, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 1-2 July 2022
July 3, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 8-9 May 2022

1. भारत की पहली ‘आदिवासी स्वास्थ्य वेधशाला (TriHOb)’ की घोषणा किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश द्वारा की गई है?

Correct! Wrong!

ओडिशा राज्य एसटी और एससी विकास विभाग ने आदिवासी स्वास्थ्य वेधशाला (TriHOb) स्थापित करने के लिए क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (RMRC), भुवनेश्वर के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। TriHOb ओडिशा की जनजातीय आबादी के स्वास्थ्य पर एक भंडार (repository) स्थापित करेगा।

2. मौद्रिक नीति समिति की मई 2022 की बैठक के बाद संशोधित रेपो दर क्या है?

Correct! Wrong!

रिजर्व बैंक ने मई 2022 में मौद्रिक नीति समिति (MPC) की एक अनिर्धारित बैठक के बाद रेपो दर को 40 आधार अंकों (bps) से बढ़ाकर 4.40% कर दिया। सभी छह सदस्यों ने सर्वसम्मति से उदार रुख बनाए रखते हुए दरों में वृद्धि के लिए मतदान किया। इस निर्णय का उद्देश्य मुद्रास्फीति को नियंत्रित करना है, जो पिछले तीन महीनों से 6% से ऊपर बनी हुई है।

3. भारतीय तटरक्षक बल ने अपना दूसरा एयर स्क्वाड्रन ‘845 स्क्वाड्रन (CG)’ किस स्थान पर कमीशन किया?

Correct! Wrong!

भारतीय तटरक्षक बल ने कोच्चि के नेदुंबस्सेरी में तटरक्षक वायु एन्क्लेव में अपना दूसरा एयर स्क्वाड्रन ‘845 स्क्वाड्रन’ कमीशन किया। यह नया एयर स्क्वाड्रन स्वदेशी रूप से विकसित एडवांस्ड मार्क III (ALH मार्क III) हेलीकॉप्टरों से लैस है। अब तक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप के तट को कवर करने के लिए कोच्चि में चार हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं।

4. भारत का पहला फ्लो केमिस्ट्री टेक्नोलॉजी हब (FCT हब) किस शहर में स्थापित किया गया है?

Correct! Wrong!

भारत का पहला फ्लो केमिस्ट्री टेक्नोलॉजी हब (FCT हब) हैदराबाद में डॉ. रेड्डीज इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज (DRILS) में स्थापित किया गया है। तेलंगाना सरकार ने डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज और लौरस लैब्स के साथ साझेदारी में इस उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना का समर्थन किया।

5. कौन सा स्टार्ट-अप हाल ही में भारत का 100वां यूनिकॉर्न बना है?

Correct! Wrong!

Open, एक नियो-बैंकिंग फिन-टेक पोर्टल ने हाल ही में पूंजी जुटाई और भारत का 100वां यूनिकॉर्न बन गया। पांच साल पुराने बेंगलुरु बेस्ड नियो-बैंक ओपन ने हाल ही में 50 मिलियन डालर जुटाए। गौरतलब है कि 14 भारतीय स्टार्टअप्स ने 2022 में यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश किया है।

6. ‘RSF 2022 World Press Freedom Index’ में भारत का रैंक क्या है?

Correct! Wrong!

RSF 2022 World Press Freedom Index के अनुसार, भारत की रैंकिंग पिछले साल के 142वें स्थान से गिरकर 150वें स्थान पर आ गई है। इस साल नॉर्वे (प्रथम), डेनमार्क (दूसरा) और स्वीडन (तीसरा) शीर्ष स्थान पर रहा, जबकि उत्तर कोरिया 180 देशों और क्षेत्रों की सूची में सबसे नीचे रहा। Reporters sans frontieres (RSF) या रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स, एक वैश्विक मीडिया वॉच-डॉग हर साल यह रिपोर्ट जारी करता है।

7. भारत ने ‘Green Hydrogen Task Force’ पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए और किस देश के साथ AI स्टार्टअप पर काम करने के लिए सहमत हुआ?

Correct! Wrong!

भारत और जर्मनी ने हाल ही में इंडो-जर्मन ग्रीन हाइड्रोजन टास्क फोर्स पर एक संयुक्त घोषणा पर हस्ताक्षर किए भारत और जर्मनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) स्टार्टअप के साथ-साथ AI अनुसंधान और स्थिरता और स्वास्थ्य देखभाल में इसके अनुप्रयोग पर ध्यान केंद्रित करने के साथ मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की।

8. भारत के पहले ग्रीन-फील्ड अनाज आधारित इथेनॉल संयंत्र का उद्घाटन किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में किया गया है?

Correct! Wrong!

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्णिया में देश के पहले ग्रीनफील्ड अनाज आधारित इथेनॉल संयंत्र का उद्घाटन किया। ईस्टर्न इंडिया बायोफ्यूल्स द्वारा 105 करोड़ रुपये का प्लांट केंद्र द्वारा बिहार के इथेनॉल उत्पादन और प्रचार नीति-2021 को मंजूरी देने के बाद विकसित किया गया पहला संयंत्र है। राज्य सरकार ने अगले दो वर्षों में कम से कम 17 इथेनॉल संयंत्र खोलने का प्रस्ताव दिया है।

9. किस भारतीय राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने हाल ही में 2030 तक 15,000 स्टार्ट-अप का समर्थन करने के लिए ‘स्टार्टअप नीति’ पारित की है?

Correct! Wrong!

दिल्ली कैबिनेट ने एक महत्वाकांक्षी दिल्ली स्टार्टअप नीति (Delhi Startup Policy) पारित की है जिसका उद्देश्य राजधानी को एक अंतर्राष्ट्रीय स्टार्टअप हब में बदलना है। दिल्ली सरकार का इरादा 2030 तक 15,000 स्टार्टअप को प्रोत्साहित करना, सुविधा देना और समर्थन देना है। इस नीति की निगरानी के लिए एक स्टार्टअप नीति निगरानी समिति का गठन किया जाएगा। इसकी अध्यक्षता दिल्ली सरकार के वित्त मंत्री करेंगे।

10. हाल ही में खबरों में रहीं सिंथिया रोसेनज़वेग (Cynthia Rosenzweig) किस प्रतिष्ठित पुरस्कार की प्राप्तकर्ता हैं?

Correct! Wrong!

नासा के गोडार्ड इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस स्टडीज (GISS) की एक वरिष्ठ शोध वैज्ञानिक सिंथिया रोसेनज़वेग (Cynthia Rosenzweig) को वर्ल्ड फूड प्राइज फाउंडेशन से 2022 का विश्व खाद्य पुरस्कार मिला। विश्व खाद्य पुरस्कार एक प्रतिष्ठित पुरस्कार है जिसे ‘खाद्य और कृषि के लिए नोबेल पुरस्कार’ के रूप में माना जाता है। रोसेनज़वेग को उनके शोध के लिए जलवायु और खाद्य प्रणालियों के बीच संबंधों को समझने और भविष्य में वे कैसे बदलेंगे, इसका पूर्वानुमान लगाने के लिए पुरस्कार के लिए चुना गया है।

Comments are closed.