Hindi Current Affairs Quiz : 5 October 2022
October 5, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 7 October 2022
October 7, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 6 October 2022

1. ‘स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2022’ में किस शहर ने पहला स्थान हासिल किया है?

Correct! Wrong!

‘स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2022’ में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों की श्रेणी में इंदौर को लगातार छठी बार सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया। इसके बाद सूरत और नवी मुंबई का नंबर आता है। राज्य श्रेणी में, मध्य प्रदेश ने पहला स्थान हासिल किया, उसके बाद छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र का स्थान रहा।

2. हाल ही में RBI की मौद्रिक नीति समिति की बैठक (अक्टूबर 2022) के बाद, भारत के लिए 2022-23 के विकास का अनुमान कितना है?

Correct! Wrong!

RBI की हालिया मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद, केन्द्रीय बैंक ने 2022-23 के विकास अनुमान को 7.2 प्रतिशत के अपने पिछले अनुमान से घटाकर 7 प्रतिशत कर दिया है।

3. किस संस्थान ने भारत के 50 विशिष्ट और प्रतिष्ठित विरासत वस्त्र शिल्प की सूची का अनावरण किया?

Correct! Wrong!

यूनेस्को ने भारत के 50 विशिष्ट और प्रतिष्ठित विरासत वस्त्र शिल्पों (exclusive and iconic heritage textile crafts) की सूची जारी की, जिसका नाम ‘Handmade for the 21st Century: Safeguarding Traditional Indian Textile’ है। यह उनके निर्माण के पीछे की प्रक्रियाओं का वर्णन करता है, उनकी घटती लोकप्रियता के कारणों का उल्लेख करता है और उनके संरक्षण के लिए रणनीति प्रदान करता है। तमिलनाडु से टोडा कढ़ाई और सुंगड़ी, हैदराबाद से हिमरू बुनाई और ओडिशा से बंध टाई और डाई बुनाई जैसे कुछ शिल्प इसमें शामिल हैं।

4. हाल ही में किस देश ने प्रशांत द्वीप राष्ट्रों के साथ एक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

Correct! Wrong!

अमेरिका ने एक ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी की और फिजी, मार्शल द्वीप समूह, पापुआ न्यू गिनी, टोंगा सहित एक दर्जन से अधिक प्रशांत द्वीप राष्ट्रों के साथ एक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने घोषणा की कि चीन के बढ़ते सैन्य और आर्थिक प्रभाव के बारे में बढ़ती चिंता के बीच देश इस क्षेत्र में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने भी पर्यवेक्षक के रूप में इस शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

5. मूल भुगतान कार्ड विवरण को वैकल्पिक कोड से बदलने की प्रक्रिया को क्या कहा जाता है?

Correct! Wrong!

टोकनाइजेशन मूल कार्ड विवरण को एक वैकल्पिक कोड के साथ बदलने की प्रक्रिया है जिसे ‘टोकन’ कहा जाता है। टोकन अद्वितीय होगा और यह ग्राहक कार्ड विवरण के लिए अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2019 में कार्ड नेटवर्क को कार्ड लेनदेन को टोकनाइज करने की अनुमति दी थी। कार्ड-आधारित भुगतानों के टोकनकरण के सफल निष्पादन की समय सीमा 1 अक्टूबर थी।

6. कावेरी नदी में हाल ही में खोजा गया पंगेसियस इकारिया (Pangasius Icaria) किस प्रजाति से संबंधित है?

Correct! Wrong!

मेट्टूर बांध के पास कावेरी नदी में एक नई खाद्य कैटफ़िश प्रजाति की खोज की गई है जिसका नाम पंगेसियस इकेरिया (Pangasius Icaria) है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के अनुसार यह पंगेसियस जीनस से संबंधित है।

7. तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जिसका हाल ही में उद्घाटन (अक्टूबर 2022 में) किया गया, किन शहरों के बीच चलती है?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन किया, जो वंदे भारत श्रृंखला में तीसरी ट्रेन है। दो अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें फरवरी और अक्टूबर 2019 के महीनों में शुरू की गईं, जो क्रमशः नई दिल्ली से वाराणसी और कटरा के लिए चलती हैं।

8. ‘Universal Service Obligation Fund (USOF)’ किस केंद्रीय मंत्रालय से जुड़ा है?

Correct! Wrong!

दूरसंचार विभाग, (संचार मंत्रालय) के तहत एक निकाय, यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (USOF) ने आधिकारिक तौर पर दूरसंचार प्रौद्योगिकी विकास कोष (TTDF) योजना शुरू की। इस योजना का उद्देश्य इस क्षेत्र में स्वदेशी विनिर्माण और नवाचार को बढ़ावा देना है। TTDF का उद्देश्य ग्रामीण-विशिष्ट संचार प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों में अनुसंधान और विकास को फंड्स देना है।

9. UGC के दिशानिर्देशों के अनुसार उच्च शिक्षण संस्थानों में विदेशी छात्रों के लिए सीटों की प्रतिशत सीमा कितनी है?

Correct! Wrong!

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के दिशानिर्देशों के अनुसार, उच्च शिक्षण संस्थान अब विदेशी छात्रों के लिए 25 प्रतिशत तक सीटें सृजित कर सकते हैं। पारदर्शी प्रवेश प्रक्रिया को अपनाते हुए विश्वविद्यालय विदेशी छात्रों के लिए अपनी प्रवेश नीति चुनने के लिए स्वतंत्र होंगे।

10. हाल ही में यूनिसेफ की एक रिपोर्ट के अनुसार यदि लड़कियों को उच्च शिक्षा प्रदान की जाए तो बाल विवाह कितने प्रतिशत कम हो सकते हैं?

Correct! Wrong!

हाल ही में जारी यूनिसेफ की रिपोर्ट के अनुसार, यदि सभी लड़कियों को उच्च शिक्षा प्रदान की जाए तो 80% बाल विवाह कम हो सकते हैं।

Comments are closed.