Hindi Current Affairs Quiz : 4 December 2021
December 4, 2021
Hindi Current Affairs Quiz : 7 December 2021
December 8, 2021
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 5-6 December 2021

1. “Naoroji: Pioneer of Indian Nationalism” पुस्तक के लेखक कौन हैं?

Correct! Wrong!

लेखक दिनयार पटेल ने अपनी पुस्तक “Naoroji: Pioneer of Indian Nationalism” के लिए प्रतिष्ठित कमलादेवी चट्टोपाध्याय NIF बुक प्राइज 2021 जीता। कमलादेवी चट्टोपाध्याय NIF पुस्तक पुरस्कार 2018 में स्थापित किया गया था। यह सभी राष्ट्रीयताओं के लेखकों के गैर-कथा साहित्य का सम्मान करता है। यह किताब 19वीं सदी के नेता नौरोजी की जीवनी है, जिन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। वह भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश सांसद थे।

2. ‘हॉर्नबिल फेस्टिवल’ किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में मनाया जाने वाला एक सांस्कृतिक उत्सव है?

Correct! Wrong!

नागालैंड का प्रतिष्ठित हॉर्नबिल महोत्सव, जिसे “त्योहारों का त्योहार” कहा जाता है, 1 दिसंबर से अपने पारंपरिक प्रारूप में आयोजित किया जा रहा है। इस वर्ष, इस त्योहार का 22वां संस्करण है। पिछले साल, यह वर्चुअली कोविड-19 महामारी के कारण आयोजित किया गया था। हर साल यह 10-दिवसीय सांस्कृतिक और पर्यटन दिसंबर की शुरुआत में शुरू होता है और नागालैंड के राज्य दिवस के साथ मेल खाता है।

3. महापरिनिर्वाण दिवस (Mahaparinirvan Diwas) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

पूरे भारत में 6 दिसंबर को हर साल डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर की पुण्यतिथि के दिन महापरिनिर्वाण दिवस के रूप में मनाया जाता है। बाबासाहेब अंबेडकर का निधन 6 दिसंबर 1956 को उनके दिल्ली स्थित आवास पर हुआ था। इस दिन हर साल लाखों लोग मुंबई में भीमराव अंबेडकर की समाधि पर आते हैं। इसे चैत्य भूमि भी कहा जाता है। डॉ. भीमराव अंबेडकर ने बरसों तक बौद्ध धर्म का अध्ययन किया था। उसके बाद 14 अक्टूबर, 1956 को उन्होंने बौद्ध धर्म अपनाया था।

4. हाल ही में किस देश ने जूनियर हॉकी विश्व कप 2021 जीत लिया है?

Correct! Wrong!

अर्जेंटीना ने हाल ही में जूनियर हॉकी विश्व कप 2021 जीत लिया है। अर्जेंटीना ने भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए फाइनल में जर्मनी को 4-2 से शिकस्त दी। अर्जेंटीना का यह दूसरा विश्व कप खिताब है। इससे पहले टीम साल 2005 में भी यह खिताब जीत चुकी है। जर्मनी छह बार की चैंपियन रह चुकी है।

5. केंद्र सरकार ने किस राज्य में रूस के सहयोग से 5 लाख एके-203 असॉल्ट राइफलों के निर्माण को मंजूरी दे दी है?

Correct! Wrong!

उत्तर प्रदेश स्थित अमेठी के कोरवा में रूस के सहयोग से 300 मीटर तक लक्ष्य भेदने में सक्षम 5 लाख एके-203 असॉल्ट राइफलों का निर्माण किया जाएगा। केंद्र सरकार ने इसके निर्माण की योजना को मंजूरी दे दी। अन्य राइफलों के मुकाबले वजन में हल्की होने के साथ-साथ एके-203 चलाने में भी आसान है। ये तीन दशक से ज्यादा समय से पुरानी इंसास राइफल्स की जगह लेंगी। इसी सौदे के तहत 5 लाख राइफलों का निर्माण भारत में होगा।

6. हाल ही में न्यूजीलैंड के किस बॉलर ने एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले विश्व के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं?

Correct! Wrong!

न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने भारत के खिलाफ टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया है। वह ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे और न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के अनिल कुंबले ये कारनामा कर चुके हैं। जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर में 26 जुलाई 1956 को 53 रन देकर 10 विकेट झटके थे। इसके बाद 4 फरवरी 1999 को अनिल कुंबले ने 74 रन देकर दिल्ली के फिरोजशाह कोटला (अब अरुण जेटली स्टेडियम में) पूरी पाकिस्तानी टीम को अकेले समेट दिया था।

7. अभी हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री ने अमेरिका से ईरान के साथ परमाणु वार्ता रोकने की अपील की है?

Correct! Wrong!

इज़राइल ने ईरान पर उन्नत सेंट्रीफ्यूज के साथ यूरेनियम को समृद्ध करना शुरू करने का आरोप लगाते हुए, संयुक्त राज्य अमेरिका से ईरान के साथ परमाणु वार्ता तुरंत रोकने का आग्रह किया है। बेनेट के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, हाल ही में इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के बीच फोन पर बातचीत के दौरान यह अपील की गई थी। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ टेलीफोन पर बातचीत में, इजराइल के प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की एक नई रिपोर्ट का हवाला दिया है जिसके मुताबिक, ईरान ने भूमिगत फोर्डो सुविधा में 166 उन्नत "IR-6" सेंट्रीफ्यूज के साथ 20 प्रतिशत शुद्धता तक यूरेनियम को समृद्ध करना शुरू कर दिया है।

8. भारत के हवाई अड्डों में किस वर्ष से फेस रिकग्निशन स्कैनिंग शुरू हो जायेगी?

Correct! Wrong!

भारत के हवाई यात्री भी वर्ष 2022 से अपने बोर्डिंग पास के रूप में फेस स्कैन का उपयोग कर सकते हैं। भारत में यह सुविधा शुरू करने वाले पहले हवाई अड्डे कोलकाता, पुणे, वाराणसी और विजयवाड़ा में हैं। इस परियोजना को भारत सरकार की डिजी यात्रा नीति के एक हिस्से के रूप में लागू किया जाना है। यह नीति नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा लागू की जा रही है। इसके तहत मंत्रालय का लक्ष्य हवाई अड्डों पर यात्रियों की बायोमेट्रिक आधारित डिजिटल प्रोसेसिंग उपलब्ध कराना है। यह यात्रियों को सुरक्षा स्कैनर के माध्यम से तेजी से चलने में मदद करता है। यह अतिरेक को दूर करता है और संसाधन उपयोग को बढ़ाता है।

9. विश्व मृदा दिवस (World Soil Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

मिट्टी के महत्व को याद रखने और उसके संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों का ध्यान मृदा संरक्षण और टिकाऊ प्रबंधन की ओर लाना है। पहली बार पूरे विश्व में 5 दिसंबर 2014 को मृदा दिवस मनाया गया था।

10. भारत और किस देश के बीच हाल ही में एकुवेरिन अभ्यास (Exercise Ekuverin) आयोजित किया गया?

Correct! Wrong!

भारत और मालदीव के बीच हाल ही में एकुवेरिन अभ्यास (Exercise Ekuverin) आयोजित किया गया। यह भारत और मालदीव की सेनाओं के बीच आयोजित किया जाता है। यह अभ्यास 2008 से भारत और मालदीव के बीच आयोजित किया जा रहा है। साल 2019 में अभ्यास पुणे, महाराष्ट्र में आयोजित किया गया था और 2018 में, यह मालदीव में आयोजित किया गया था। 2021 का एकुवेरिन अभ्यास मालदीव में आयोजित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *