Hindi Current Affairs Quiz : 3 December 2022
December 3, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 6 December 2022
December 6, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 4-5 December 2022

1. प्रतिवर्ष ‘अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग जन दिवस’ (International Day of Persons with Disabilities) कब मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

‘अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग जन दिवस’ हर साल 3 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिवस का वार्षिक पालन 1992 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा घोषित किया गया था। एक अरब से अधिक लोग या विश्व की जनसंख्या का लगभग 15%, किसी न किसी प्रकार की विकलांगता के साथ जी रहे हैं। कुल दिव्यांग लोगों में से 80% विकासशील देशों में रहते हैं।

2. किस संस्थान के शोधकर्ताओं ने अगली पीढ़ी के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निर्माण के लिए ऊर्जा-कुशल कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म विकसित किया है?

Correct! Wrong!

Centre for Nano Science and Engineering (CeNSE), IISc के शोधकर्ताओं ने एक अत्यधिक ऊर्जा-कुशल कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म विकसित किया है जो अगली पीढ़ी के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निर्माण में सहायक हो सकता है।

3. हाल के आंकड़ों के अनुसार, 2010 और 2021 के बीच भारत में HIV संक्रमण की वार्षिक दर का रुझान क्या है?

Correct! Wrong!

हाल के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (NACO) ने घोषणा की कि 2010 और 2021 के बीच देश की HIV संक्रमण की वार्षिक दर में 46% की गिरावट आई है। यह गिरावट वैश्विक औसत 32% के मुकाबले है।

4. किस राज्य ने आरक्षण बढ़ाकर 76% करने के लिए विधेयक पारित किया है?

Correct! Wrong!

छत्तीसगढ़ विधानसभा ने सर्वसम्मति से सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिए आरक्षण को 76% करने के लिए दो संशोधन विधेयक पारित किए। इन विधेयकों के अनुसार, अनुसूचित जनजाति को अब 32%, अन्य पिछड़ा वर्ग को 27% और अनुसूचित जाति को 13% का कोटा मिलेगा, जबकि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) को सार्वजनिक रोजगार और शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश में 4% आरक्षण मिलेगा।

5. किस उच्च न्यायालय ने मंदिरों के अंदर मोबाइल फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है?

Correct! Wrong!

मद्रास उच्च न्यायालय ने तमिलनाडु के मंदिरों में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगा दिया है। न्यायालय के अनुसार, मोबाइल फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का कदम पूजा स्थलों की पवित्रता बनाए रखने में उपयोगी होगा। उच्च न्यायालय ने यह भी कहा कि लोगों को असुविधा से बचाने के लिए मंदिरों में फोन जमा करने के लिए लॉकर स्थापित किए जाने चाहिए और इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा कर्मियों की नियुक्ति की जाएगी।

6. वैज्ञानिकों ने किस देश में बर्फ में दबे 48,500 साल पुराने जॉम्बी वायरस को पुनर्जीवित किया है?

Correct! Wrong!

फ्रांस के वैज्ञानिकों ने रूस में जमी हुई झील के नीचे दबे 48,500 साल पुराने जॉम्बी वायरस को फिर से जीवित किया है। यूरोपीय शोधकर्ताओं ने रूस के साइबेरिया क्षेत्र में पर्माफ्रॉस्ट से एकत्रित प्राचीन नमूनों की जांच की। वैज्ञानिकों ने 13 नए रोगजनकों को पुनर्जीवित किया और उनकी विशेषता बताई, जिसे उन्होंने 'ज़ोंबी वायरस' का नाम दिया है।

7. अमेरिका में 'द एमिसरी ऑफ पीस' अवार्ड से किसे सम्मानित किया गया है?

Correct! Wrong!

भारतीय आध्यात्मिक नेता और वैश्विक मानवतावादी श्री श्री रविशंकर को यूएस सिटी ऑफ मेम्फिस में राष्ट्रीय नागरिक अधिकार संग्रहालय द्वारा प्रतिष्ठित 'द एमिसरी पीस' पुरस्कार से सम्मानित किया गया। श्री श्री रविशंकर को उनके वैश्विक 'आई स्टैंड फॉर पीस' अभियान के दौरान यह पुरस्कार प्रदान किया गया।

8. किस देश ने दिसंबर 2022 के लिए यूएनएससी की अध्यक्षता ग्रहण की है?

Correct! Wrong!

भारत ने 1 दिसंबर, 2022 को दिसंबर महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की अध्यक्षता ग्रहण की। 2021-22 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के निर्वाचित सदस्य के रूप में अपने दो साल के कार्यकाल में यह दूसरी बार है जब भारत ने परिषद की अध्यक्षता ग्रहण की है। भारत ने इससे पहले अगस्त 2021 में यूएनएससी की अध्यक्षता संभाली थी।

9. निम्नलिखित में से किस संग्रहालय ने सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए 2022 का यूनेस्को एशिया-पैसिफिक अवार्ड्स जीता है?

Correct! Wrong!

मुंबई में 100 साल पुराने छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय के जीर्णोद्धार ने सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए 2022 यूनेस्को एशिया-पैसिफिक अवार्ड्स में उत्कृष्टता पुरस्कार जीता है। संग्रहालय मुंबई की विश्व विरासत संपत्ति के विक्टोरियन गोथिक और आर्ट डेको एन्सेम्बल का हिस्सा है। इसे 1922 में पश्चिमी भारत के प्रिंस ऑफ वेल्स संग्रहालय के रूप में स्थापित किया गया था।

10. वर्ल्ड बैंक के अनुसार, भारत 2022 में रेमिटेंस में रिकॉर्ड कितने अरब डॉलर से अधिक प्राप्त करेगा?

Correct! Wrong!

India Remittances 2022: रेमिटेंस की दुनिया में भारत अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखते हुए, वर्ष 2022 में रिकॉर्ड 100 अरब डॉलर से अधिक प्राप्त कर रहा है। यानि विदेश में रह रहे भारतीय इस वर्ष 100 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक भारत में भेजने जा रहे हैं। यह रिपोर्ट वर्ल्ड बैंक द्वारा दी गयी है। जिससे भारत रेमिटेंस फ्लो प्रतिशत मामले में चीन, मेक्सिको और फिलीपींस से आगे निकल जायेगा।

Comments are closed.