Hindi Current Affairs Quiz : 28 October 2021
October 29, 2021
Hindi Current Affairs Quiz : 30-31 October 2021
November 4, 2021
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 29 October 2021

1. अमेरिका ने 12वीं सदी की नटराज की कांस्य प्रतिमा सहित निम्न में कितनी बहुमूल्य वस्तुएं भारत को लौटा दी हैं जिनकी कीमत लगभग 110 करोड़ रूपए है?

Correct! Wrong!

अमेरिका ने 28 अक्टूबर को भारत को उसकी कई प्राचीन वस्तुएं लौटा दी हैं। ये सभी वो वस्तुएं हैं जिनको कई सालों पहले चोरी किया गया था। इसी कड़ी में कुल 248 वस्तुएं लौटा दी गई हैं जिनकी कीमत लगभग 110 करोड़ रुपए है। इन वस्तुओं में 12वीं सदी की कांस्य नटराज मूर्ति भी शामिल है जिसकी चोरी साल 1960 में भारत के एक मंदिर से हुई थी।

2. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने 28 अक्टूबर को अफ़ग़ानिस्तान के लिए मानवीय सहायता के तौर पर कितनी राशि की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान के शासन के अधीन गंभीर मानवीय संकट (Humanitarian Crisis) का सामना कर रहे लोगों की मदद के लिए अमेरिका 14.4 करोड़ डॉलर की मदद देगा। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने बताया कि सहायता स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय और गैर-सरकारी मानवीय संगठनों को सीधे प्रदान की जाएगी, जिनमें शरणार्थियों से जुड़ा संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर), संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ), अंतरराष्ट्रीय आव्रजन संगठन (आईओएम) और विश्व स्वास्थ्य संगठन शामिल हैं।

3. विश्व सोरायसिस दिवस (World Psoriasis Day) प्रत्येक वर्ष किस तारीख को मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

विश्व सोरायसिस दिवस (World Psoriasis Day) प्रत्येक वर्ष 29 अक्टूबर को मनाया जाता है और इसका उद्देश्य इस बीमारी के बारे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना और उपचार तक पहुंच में सुधार करना है। दरअसल, सोरायसिस (Psoriasis) एक तरह की स्किन की बीमारी (Skin disease) है। सोरायसिस में शरीर के जोड़ों के स्किन में लाल रंग की एक मोटी परत जम जाती है। जो कि सफेद रंग की दिखाई देती है और वो खुदरे रूप में उभरकर आती है।

4. फेसबुक कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कंपनी का नाम बदलकर क्या कर दिया है?

Correct! Wrong!

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अपना नाम बदल लिया है। फेसबुक ने अपना कॉर्पोरेट नाम बदलकर अब ‘मेटा’ (META) कर लिया है। फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि भविष्य के लिए डिजिटल रूप से हो रहे बदलाव को शामिल करने के प्रयास के तहत उनकी कंपनी को अब नये नाम ‘मेटा' (META) के तौर पर जाना जाएगा। मार्क जुकरबर्ग लंबे समय से अपने सोशल मीडिया कंपनी की दोबारा ब्रान्डिंग करना चाहते हैं। वे इसे एकदम अलग पहचान देना चाहते हैं, एक ऐसी जहां फेसबुक को केवल एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के तौर पर ना देखा जाए। अब उसी दिशा में आगे बढ़ते हुए फेसबुक का नाम बदल ‘मेटा’ किया गया है।

5. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास का कार्यकाल कितने वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास का कार्यकाल 3 साल बढ़ाने का फैसला किया है। अब शक्तिकांत दास दिसंबर 2024 तक आरबीआई गवर्नर बने रहेंगे। शक्तिकांत दास का कार्यकाल 10 दिसंबर 2021 को खत्म हो रहा था। शक्तिकांत दास उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद आरबीआई गवर्नर बने थे। शक्तिकांत दास ने विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक (ADB), न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) और एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) में भारत के वैकल्पिक गवर्नर के रूप में भी काम किया है।

6. पॉवर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड का नया निदेशक (परियोजना) निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

सार्वजनिक क्षेत्र की पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन (पीएफसी) ने कहा कि राजीव रंजन झा ने निदेशक (परियोजना) का कार्यभार संभाल लिया है। कंपनी ने एक बयान में बताया कि राजीव रंजन झा इससे पहले पीएफसी में परियोजना विभाग के कार्यकारी निदेशक रूप में काम कर रहे थे। उनके पास अक्षय ऊर्जा ऋण पोर्टफोलियो संभालने तथा परियोजना मूल्यांकन (विशेषकर स्वतंत्र निजी बिजली परियोजनाओं के लिए) के क्षेत्र में व्यापक अनुभव है।

7. हाल ही में भारतीय वैज्ञानिकों ने कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) को किस गैस में परिवर्तित करने के लिए एक प्रकाश-रासायनिक विधि/प्रकाश उत्प्रेरक (Photocatalyst) विकसित किया है?

Correct! Wrong!

हाल ही में भारतीय वैज्ञानिकों ने कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) को मीथेन में परिवर्तित करने के लिए एक प्रकाश-रासायनिक विधि/प्रकाश उत्प्रेरक (Photocatalyst) विकसित किया है। एक प्रकाश-रासायनिक विधि प्रकाश के रूप में ऊर्जा के अवशोषण द्वारा शुरू की जाने वाली एक रासायनिक अभिक्रिया है। वैज्ञानिकों ने एक कार्बनिक पॉलिमर को इस तरह से डिज़ाइन किया है जो दृष्टिगोचर प्रकाश को अवशोषित करने और कार्बन डाइऑक्साइड न्यू नीकरण प्रतिक्रिया को उत्प्रेरित करने में भी सक्षम होगा।

8. हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने किस राज्य में मूसलाधार बारिश के बीच मुल्लापेरियार बांध में बनाए जा सकने वाले अधिकतम जल स्तर पर पर्यवेक्षी समिति को तत्काल और दृढ़ निर्णय लेने का निर्देश दिया है?

Correct! Wrong!

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने केरल में मूसलाधार बारिश के बीच मुल्लापेरियार बांध में बनाए जा सकने वाले अधिकतम जल स्तर पर पर्यवेक्षी समिति को तत्काल और दृढ़ निर्णय लेने का निर्देश दिया है। जल शक्ति मंत्रालय ने केरल और तमिलनाडु के बीच मुल्लापेरियार बाँध के मुद्दे को निपटाने के लिए तीन सदस्यीय पर्यवेक्षी समिति का गठन किया है। मुल्लापेरियार बांध केरल के इडुक्की ज़िले में मुल्लायर और पेरियार नदियों के संगम पर स्थित है। यह जलाशय पेरियार टाइगर रिज़र्व के भीतर है।

9. किस संस्थान ने ‘Global Threat Assessment Report 2021’ जारी की?

Correct! Wrong!

WeProtect Global Alliance, एक वैश्विक आंदोलन ने ‘Global Threat Assessment Report 2021’ जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, COVID-19 ने बाल यौन शोषण और ऑनलाइन दुर्व्यवहार में वृद्धि में योगदान दिया है। WeProtect Global Alliance का उद्देश्य बाल यौन शोषण और ऑनलाइन दुर्व्यवहार के प्रति वैश्विक प्रतिक्रिया को बदलना है।

10. जयनगर-कुर्था सीमा पार रेल लिंक के संदर्भ में कुर्था किस देश में स्थित है?

Correct! Wrong!

भारत सरकार की ओर से इरकॉन इंटरनेशनल ने नेपाल सरकार को जयनगर से कुर्था (नेपाल) तक का नया क्रॉस-बॉर्डर रेल खंड सौंप दिया है। भारत सरकार से अनुदान सहायता के तहत, जयनगर (भारत) से बर्दीबास (नेपाल) रेल लाइन परियोजना का कार्य इरकॉन इंटरनेशनल द्वारा किया गया था। जयनगर-कुर्था खंड का पहला चरण जयनगर-बिजलपुरा-बरदीबास रेल लिंक का एक हिस्सा है जिसे 8.77 अरब नेपाली रुपये की अनुदान सहायता के तहत बनाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *