Hindi Current Affairs Quiz : 2 November 2022
November 2, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 4 November 2022
November 4, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 3 November 2022

1. राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति (National Security Strategy – NSS) लाने के लिए किस देश के राष्ट्रपति को अनिवार्य किया गया है?

Correct! Wrong!

अमेरिका ने हाल ही में अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति (National Security Strategy – NSS) शुरू की है। सभी अमेरिकी राष्ट्रपतियों को अपना NSS लाने के लिए ‘Goldwater-Nichols Department of Defense Reorganization Act of 1986’ द्वारा अनिवार्य किया गया है।

2. मच्छू नदी (Machchu river) पर मोरबी ब्रिज (Morbi Bridge) किस राज्य में स्थित है?

Correct! Wrong!

मोरबी में मच्छू नदी पर 135 साल पुराने पुल के गिरने से 40 महिलाओं और 34 बच्चों समेत 140 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। मच्छू नदी पर बने 754 फीट के इस पुल का निर्माण 19वीं शताब्दी में ब्रिटिश शासन के दौरान किया गया था। मरम्मत और नवीनीकरण कार्य के लिए सात महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद, इसे फिर से खोलने के चार दिन बाद यह ढह गया। यह एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है जिसे जुल्टो पुल (झूलते पुल) के नाम से जाना जाता है।

3. ‘DRDO Industry Academia-Centre of Excellence’ (DIA-CoE) किस संस्थान में स्थापित किया गया है?

Correct! Wrong!

रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की (IIT रुड़की) में ‘DRDO Industry Academia-Centre of Excellence’ (DIA-CoE) स्थापित करने की मंजूरी दे दी है। यह सुविधा DRDO, भारत सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त करेगी।

4. ‘सतर्कता जागरूकता सप्ताह (Vigilance Awareness Week) 2022’ की थीम क्या है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय सतर्कता आयोग (Central Vigilance Commission – CVC) उस सप्ताह के दौरान सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाता है जिसमें स्वर्गीय सरदार वल्लभभाई पटेल (31 अक्टूबर) का जन्मदिन आता है।

5. RBI अधिनियम के अनुसार कितनी तिमाहियों तक मुद्रास्फीति लक्ष्य को बनाए रखने में विफलता के मामले में केंद्रीय बैंक को सरकार को एक रिपोर्ट भेजनी होती है?

Correct! Wrong!

RBI अधिनियम की धारा 45ZN के तहत, केंद्रीय बैंक को लगातार तीन तिमाहियों के लिए अपने मुद्रास्फीति लक्ष्य को बनाए रखने में विफलता के मामले में कारणों और उपचारात्मक कार्रवाइयों के बारे में बताते हुए सरकार को एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है। 2016 में मौद्रिक नीति ढांचे के लागू होने के बाद पहली बार केंद्रीय बैंक ने मौद्रिक नीति समिति (MPC) की विशेष बैठक बुलाई है। यह सरकार को एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा, क्योंकि खुदरा मुद्रास्फीति की दर जनवरी 2022 से लगातार तीन तिमाहियों के लिए लक्ष्य 6% से ऊपर है।

6. प्रति व्यक्ति ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में सर्वाधिक योगदान देने वाला देश कौन सा है?

Correct! Wrong!

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (United Nations Environment Programme – UNEP) द्वारा “Emissions Gap Report 2022: The Closing Window” जारी की गई। भारत का प्रति व्यक्ति ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन 2.4 tCO2e (टन कार्बन डाइऑक्साइड समतुल्य) था, जो 2020 में 6.3 tCO2e के विश्व औसत से बहुत कम है।

7. किस संस्थान ने ‘Commodity Markets Outlook report for October 2022’ जारी की?

Correct! Wrong!

विश्व बैंक ने हाल ही में ‘Commodity Markets Outlook report for October 2022’ जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, अगले कुछ वर्षों में वैश्विक ऊर्जा की कीमतें कम होंगी लेकिन ऐतिहासिक औसत से अधिक बनी रहेंगी। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2023 में ऊर्जा की कीमतों में 11% और 2024 में 12% की गिरावट की उम्मीद है।

8. ‘गरुड़ VI’ भारत की वायु सेना और किस देश द्वारा आयोजित एक द्विपक्षीय अभ्यास है?

Correct! Wrong!

भारतीय वायु सेना (IAF) और फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल (FASF) वायु सेना स्टेशन जोधपुर में ‘गरुड़ VIl’ नामक एक द्विपक्षीय अभ्यास में भाग ले रहे हैं। इस अभ्यास में IAF Su-30 MKI, राफेल, LCA तेजस और जैगुआर लड़ाकू विमानों के साथ-साथ लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) और Mi-17 हेलीकॉप्टरों के साथ भाग ले रहा है। यह इस द्विपक्षीय अभ्यास का सातवां संस्करण है।

9. ‘India Space Congress, ISC 2022’ का मेजबान कौन सा शहर है?

Correct! Wrong!

SatCom Industry Association (SIAIndia) ने नई दिल्ली में तीन दिवसीय ‘India Space Congress, ISC 2022’ का आयोजन किया है। ISC 2022 की थीम ‘Leveraging Space to Power Next-Gen Communication & Businesses’ है। इस कार्यक्रम में 30 देशों के वक्ताओं ने भाग लिया, जिसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो), रक्षा मंत्रालय, नीति आयोग, न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) और दूरसंचार विभाग का समर्थन प्राप्त है।

10. किस देश ने यूरोपीय संघ के साथ High-Level Dialogue on Migration and Mobility (HLDMM) की सह-अध्यक्षता की?

Correct! Wrong!

भारत और यूरोपीय संघ ने ब्रुसेल्स में High-Level Dialogue on Migration and Mobility (HLDMM) की सह-अध्यक्षता की। इस दौरान सुरक्षित, व्यवस्थित और नियमित प्रवास को बढ़ावा देने से संबंधित मुद्दों पर बातचीत हुई। HLDMM में ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के राजनयिक मिशनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिन्हें पर्यवेक्षकों के रूप में आमंत्रित किया गया था।

Comments are closed.