Hindi Current Affairs Quiz : 26-27 September 2021
September 27, 2021
Hindi Current Affairs Quiz : 29 September 2021
September 29, 2021
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 28 September 2021

1. CBSE / NCERT पाठ्यक्रम में बदलाव के लिए हाल ही में गठित 12 सदस्यीय समिति के अध्यक्ष कौन हैं?

Correct! Wrong!

भारत सरकार ने CBSE / NCERT पाठ्यक्रम में बदलाव के लिए दिशानिर्देश तैयार करने के लिए के. कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में 12 सदस्यीय राष्ट्रीय संचालन समिति का गठन किया है। इस समिति का कार्यकाल तीन वर्ष का होगा।

2. खबरों में रही तांगानिका झील (Lake Tanganyika), कितने देशों द्वारा साझा की जाती है?

Correct! Wrong!

अफ्रीका में स्थित तांगानिका झील तंजानिया, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (DRC), बुरुंडी और जाम्बिया नामक चार देशों द्वारा साझा की जाती है। यह दुनिया की दूसरी सबसे पुरानी, दूसरी सबसे गहरी और सबसे लंबी मीठे पानी की झील है। यह झील हाल ही में खबरों में है, क्योंकि बच्चों के लिए एक स्वतंत्र संगठन “सेव द चिल्ड्रेन” ने कहा है कि जलवायु झटकों के कारण तांगानिका झील के महत्वपूर्ण उदय से बुरुंडी में 84% आंतरिक प्रवास हुआ है। बुरुंडी में ज्यादातर लोग इसी झील के किनारे रहते हैं।

3. संयुक्त राष्ट्र के इंटरनेट गवर्नेंस फोरम 2021 में देश का प्रतिनिधित्व करने की जिम्मेदारी निम्न में से किसको प्रदान की गयी है?

Correct! Wrong!

संयुक्त राष्ट्र के इंटरनेट गवर्नेंस फोरम 2021 में देश का प्रतिनिधित्व करने की जिम्मेदारी पूर्णिमा तिवारी को प्रदान की गयी है। 16वीं वार्षिक यूएन इंटरनेट गवर्नेंस फोरम बैठक का आयोजन पोलैंड सरकार की अध्यक्षता में 6 से 10 दिसंबर तक केटोवाइस में किया जाएगा। इसका विषय- इंटरनेट यूनाइटेड होगा। पूर्णिमा तिवारी उन 30 एंबैसडर्स में से एक हैं, जिन्हें 193 देशों के आवेदकों में से चुना गया है।

4. आरबीआई ने नियामकीय अनुपालन में कमी को लेकर निम्न में से किस निजी बैंक पर 2 करोड़ रूपए का जुर्माना लगा दिया है?

Correct! Wrong!

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने निजी क्षेत्र के ऋणदाता आरबीएल बैंक पर नियामकीय अनुपालन में खामियों तथा बैंकिंग नियमन अधिनियम के प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीएल बैंक के निरीक्षण के बाद रिजर्व बैंक ने कुछ नियामकीय निर्देशों तथा बैंकिंग नियमन अधिनियम का अनुपालन नहीं करने का मुद्दा उठाया था। इनमें सहकारी बैंक के नाम पर पांच बचत खाते खोलने और बैंक के निदेशक मंडल की संरचना शामिल है।

5. गुजरात विधानसभा की पहली महिला स्पीकर निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

भाजपा की वरिष्ठ विधायक डॉ नीमाबेन आचार्य को गुजरात विधानसभा का सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुन लिया गया। वे गुजरात विधानसभा की पहली महिला अध्यक्ष बनी हैं। राजेंद्र त्रिवेदी के 16 सितंबर को इस्तीफा देने और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाले नए राज्य मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद अध्यक्ष का पद खाली हो गया था।

6. निम्नलिखित में से किस यूरोपीय देश ने हाल ही में समलैंगिक विवाह को वैध घोषित कर दिया है?

Correct! Wrong!

स्विट्जरलैंड 26 सितंबर 2021 को एक जनमत संग्रह के आधार पर, लगभग दो-तिहाई बहुमत से समलैंगिक नागरिक विवाह और समान-लिंग वाले जोड़ों के लिए बच्चों को गोद लेने के अधिकार को वैध बनाने के लिए सहमत हो गया है। इसके साथ ही स्विट्जरलैंड समलैंगिक विवाह को वैध बनाने वाले अंतिम पश्चिमी यूरोपीय देशों में से एक बन गया है। स्विस फेडरल चांसलरी द्वारा उपलब्ध कराए गए परिणामों के अनुसार, 64.1 प्रतिशत मतदाताओं ने समलैंगिक विवाह के पक्ष में मतदान किया है।

7. इंग्लैंड के निम्न में से किस ऑलराउंडर क्रिकेटर ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

इंग्लैंड के ऑल राउंडर मोईन अली ने टेस्ट से संन्यास की घोषणा कर दी है। वे सात वर्षों से अपने देश के लिए टेस्ट खेल रहे थे। मोईन अली ने सात साल पहले 12 जून 2014 को श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स में अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था। वह इंग्लैंड के लिए अब तक 64 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। इस दौरान 2914 रन बनाए और 195 विकेट झटके। टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वोच्च स्कोर 155 रन नाबाद है।

8. भारत सरकार ने किस तारीख को ड्रोन संचालन के लिए भारत के हवाई क्षेत्र का नक्शा जारी किया है?

Correct! Wrong!

भारत सरकार ने 24 सितंबर 2021 को ड्रोन संचालन के लिए भारत के हवाई क्षेत्र का नक्शा जारी किया है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, नक्शा DGCA के डिजिटल स्काई प्लेटफॉर्म http://digitalsky.dgca.gov.in/home पर उपलब्ध है। ड्रोन अर्थव्यवस्था के लगभग सभी क्षेत्रों को भारी लाभ प्रदान करते हैं। इनमें खनन, कृषि, निगरानी, बुनियादी ढांचा, परिवहन, आपातकालीन प्रतिक्रिया, रक्षा, भू-स्थानिक मानचित्रण और कानून प्रवर्तन शामिल हैं।

9. निम्न में से किस देश ने 24 सितंबर 2021 को कोरोना वायरस के खिलाफ कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता दी है?

Correct! Wrong!

इटली ने 24 सितंबर 2021 को कोरोना वायरस के खिलाफ कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता दी है। कोरोनो वायरस के खिलाफ कोविशील्ड वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया था, जबकि इसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित किया गया था। इटली द्वारा इस मान्यता के साथ कोविशील्ड वैक्सीन लगाने वाले भारतीय अब एक इतालवी ग्रीन पास प्राप्त करने के पात्र होंगे।

10. विश्व रेबीज दिवस (World Rabies Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

दुनियाभर में हर साल 28 सितंबर को 'विश्व रेबीज दिवस' (World Rabies Day) मनाया जाता है। विश्व रेबीज दिवस पहली बार 28 सितंबर 2007 को मनाया गया था। अंतरराष्ट्रीय अभियान की शुरुआत दुनिया में रेबीज के प्रतिकूल प्रभावों से पीड़ित होने के बाद की गई। विश्व रेबीज दिवस को मनाने का मकसद रेबीज पर जागरुकता फैलाने और बीमारी की रोकथाम को बढ़ावा देना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *