Hindi Current Affairs Quiz : 27 October 2022
October 27, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 29 October 2022
October 30, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 28 October 2022

1. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने बच्चों के खिलाफ साइबर अपराधों को रोकने के लिए ‘कुंजप्प’ मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया?

Correct! Wrong!

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने राज्य में बच्चों के खिलाफ साइबर अपराधों को रोकने के लिए ‘कुंजप्प’ मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया। ‘कुंजप्प’ एप्लिकेशन के माध्यम से बाल शोषण की सूचना दी जा सकती है।

2. संयुक्त राष्ट्र हर साल किस महीने में ‘निरस्त्रीकरण सप्ताह’ (Disarmament Week) मनाता है?

Correct! Wrong!

संयुक्त राष्ट्र हर साल 24 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक निरस्त्रीकरण सप्ताह के रूप में चिह्नित करता है। 24 अक्टूबर को, 1945 में संयुक्त राष्ट्र की स्थापना हुई थी। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1978 में निरस्त्रीकरण पर एक विशेष सत्र का आयोजन किया था और निरस्त्रीकरण सप्ताह पहली बार मनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र निरस्त्रीकरण आयोग (UNDC) की स्थापना 1952 में हुई थी।

3. किस राज्य ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण को बढ़ाकर 17% और 7% करने के लिए एक अध्यादेश पारित किया?

Correct! Wrong!

कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने राज्य में अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षण को 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत और अनुसूचित जनजातियों के लिए 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत करने के अध्यादेश को मंजूरी दे दी। कर्नाटक कैबिनेट ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदायों के लिए आरक्षण बढ़ाने के लिए एक अध्यादेश को मंजूरी दी।

4. किस देश ने आनुवंशिक रूप से संशोधित भारतीय सरसों की प्रजाति ‘ब्रैसिका जंकिया’ (Brassica juncea) की व्यावसायिक खेती को मंजूरी दी?

Correct! Wrong!

ऑस्ट्रेलिया में नियामक प्राधिकरण ने आनुवंशिक रूप से संशोधित भारतीय सरसों की प्रजाति ‘ब्रासिका जंकिया’ की व्यावसायिक खेती को मंजूरी दी। यह पहली बार है जब भारतीय सरसों की आनुवंशिक रूप से संशोधित किस्म को दुनिया में कहीं भी व्यावसायिक स्वीकृति मिली है।

5. ‘विश्व पोलियो दिवस 2022’ की थीम क्या है?

Correct! Wrong!

पोलियो टीकाकरण और पोलियो उन्मूलन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 24 अक्टूबर को विश्व पोलियो दिवस मनाया जाता है। यह दिन उन फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के प्रयासों पर प्रकाश डालता है जो पोलियो प्रभावित देशों में टीके उपलब्ध कराने का काम करते हैं। विश्व पोलियो दिवस की स्थापना 1985 में की गई थी।

6. मिनिकॉय थुंडी बीच (Minicoy Thundi Beach) और कदमत बीच (Kadmat Beach), जिन्हें ‘ब्लू फ्लैग बीच’ की सूची में जोड़ा गया, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित हैं?

Correct! Wrong!

लक्षद्वीप के दो समुद्र तटों मिनिकॉय थुंडी बीच और कदमत बीच को ‘ब्लू बीच’ की सूची में जोड़ा गया है। यह Foundation for Environment Education (FEE) द्वारा दुनिया के सबसे स्वच्छ समुद्र तटों को दिया जाने वाला एक इको-लेबल है। इसके साथ, भारत में अब ब्लू फ्लैग प्रमाणन के तहत 12 समुद्र तटों को प्रमाणित किया गया है। 729 साइटों के साथ स्पेन ब्लू फ्लैग से सम्मानित साइटों वाले देशों की सूची में सबसे ऊपर है।

7. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने एकमुश्त संपत्ति कर माफी योजना ‘समृद्धि’ (SAMRIDDHI) जारी की?

Correct! Wrong!

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने हाल ही में एकमुश्त संपत्ति कर माफी योजना की घोषणा की। इसे ‘समृद्धि’ नाम दिया गया है।

8. कौन सा देश ‘COP27: जलवायु पर संयुक्त राष्ट्र की 27वीं बैठक’ का मेजबान है?

Correct! Wrong!

जलवायु पर संयुक्त राष्ट्र की 27वीं वार्षिक बैठक, COP27 (Conference of Parties) 6 से 18 नवंबर तक मिस्र के शर्म-अल-शेख में होगी। यह पांचवीं बार होगा जब अफ्रीका में किसी जलवायु सम्मेलन की मेजबानी की जा रही है। COP27 तीन मुख्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा : उत्सर्जन को कम करना, देशों को जलवायु परिवर्तन से निपटने और तकनीकी सहायता प्राप्त करना और जलवायु गतिविधियों के लिए विकासशील देशों के लिए धन प्राप्त करने में मदद करना।

9. Genetic Engineering Appraisal Committee (GEAC) ने व्यावसायिक खेती के लिए किस उत्पाद के आनुवंशिक रूप से संशोधित (GM) संस्करण को मंजूरी दी?

Correct! Wrong!

Genetic Engineering Appraisal Committee (GEAC) ने व्यावसायिक खेती के लिए आनुवंशिक रूप से संशोधित (GM) सरसों को मंजूरी दे दी है, जिसे तकनीकी रूप से धरा सरसों हाइब्रिड -11 (DMH-11) कहा जाता है, इसे दिल्ली विश्वविद्यालय के Centre for Genetic Manipulation of Crop Plants द्वारा विकसित किया गया था।

10. किस संस्थान ने ‘2022 NDC Synthesis Report’ जारी की है?

Correct! Wrong!

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) की ‘2022 NDC Synthesis Report’ से पता चलता है कि देश वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के वक्र को नीचे की ओर झुका रहे हैं।

Comments are closed.