Hindi Current Affairs Quiz : 26-27 April 2022
April 28, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 29 April 2022
April 30, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 28 April 2022

1. किस देश ने पोलैंड और बुल्गारिया को रूबल में भुगतान करने में विफलता के कारण गैस की आपूर्ति रोक दी?

Correct! Wrong!

रूस ने पोलैंड और बुल्गारिया को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति बंद कर दी है। रूस ने यह कदम दोनों देशों द्वारा प्राकृतिक गैस के लिए रूबल में भुगतान करने से इनकार करने के बाद उठाया। गैस आपूर्ति रोकने की घोषणा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के उस बयान के बाद की गई जिसमें उन्होंने कहा था कि गैर-मित्र देशों को रूस की मुद्रा रूबल में गैस के लिए भुगतान करना होगा, लेकिन बुल्गारिया और पोलैंड ने ऐसा करने से इनकार कर दिया था।

2. सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग संगठन नैसकॉम ने किसको 2022-23 के लिए चेयरमैन नियुक्त किया है?

Correct! Wrong!

सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग संगठन नैसकॉम ने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के वरिष्ठ कार्यकारी कृष्णन रामानुजम को 2022-23 के लिए चेयरमैन नियुक्त किया है। इससे पहले कृष्णन, संगठन के उपाध्यक्ष थे। वह भारत में एक्सेंचर की वरिष्ठ प्रबंध निदेशक रेखा एम मेनन का स्थान लेंगे। मेनन 2021-22 में नैसकॉम की चेयरपर्सन रही हैं। नैसकॉम ने माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी को 2022-23 के लिए उपाध्यक्ष नियुक्त किया है।

3. कैबिनेट ने नक्सल क्षेत्रों में 2G मोबाइल साइटों को 4G में अपग्रेड करने के लिए कितने करोड़ रुपये की मंजूरी दी?

Correct! Wrong!

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नक्सल प्रभावित इलाकों में 2जी मोबाइल साइटों को उन्नत कर 4जी में बदलने की मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार के अनुसार, इस पर 2,426.39 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह परियोजना नक्सल प्रभावित 10 राज्यों के कुछ क्षेत्रों के लिए है। 2जी मोबाइल साइट को 4जी में बदलने का काम सार्वजानिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) को सौंपा गया है। केंद्रीय मंत्री के अनुसार 2,542 मोबाइल साइटों में 346 आंध्र प्रदेश में हैं। जबकि 16 बिहार, 971 छत्तीसगढ़, 450 झारखंड, 23 मध्य प्रदेश, 125 महाराष्ट्र, 483 ओडिशा, 33 पश्चिम बंगाल, 42 उत्तर प्रदेश और 53 तेलंगाना में हैं।

4. केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना को मार्च, 2022 से बढ़ाकर कब तक जारी रखने की मंजूरी दे दी?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना को मार्च, 2022 से बढ़ाकर दिसंबर, 2024 तक जारी रखने की मंजूरी दे दी। आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। पीएम स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी-पटरी और खोमचे वाले को बिना किसी जमानत के सस्ता कर्ज दिया जाता है।

5. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय डाक भुगतान बैंक (IPPB) के लिए कितने करोड़ रुपये के अतिरिक्त वित्तीय समर्थन को मंजूरी दे दी है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) में 820 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश का फैसला किया है। अब देश के दूरदराज के गांवों में भी लोगों को आधुनिक बैंकिंग सुविधा मिल सकेगी। केंद्र सरकार ग्रामीण इलाकों में पोस्ट ऑफिस बैंकों की संख्या बढ़ाने के लिए जोर शोर से तैयारी कर रही है। सरकार के अनुसार वित्तीय समर्थन से सार्वजनिक क्षेत्र के भुगतान बैंक को देश के दूरदराज के क्षेत्रों में पैठ बढ़ाने और वित्तीय समावेश को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

6. भारतीय महिला हॉकी टीम की किस पूर्व कप्तान का बेंगलुरु में 81 साल की उम्र में निधन हो गया?

Correct! Wrong!

भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान एलवेरा ब्रिटो का बेंगलुरु में 81 साल की उम्र में निधन हो गया है। एलवेरा और उनकी दो बहनें रीटा और माय महिला हॉकी में सक्रिय थीं और 1960 और 1967 के बीच कर्नाटक के लिए खेली थीं, इस दौरान उन्होंने तीन बहनों के साथ सात राष्ट्रीय खिताब जीते थे। एलवेरा को 1965 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया और वह ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और जापान के खिलाफ भारत के लिए खेली थीं।

7. यूक्रेन युद्ध के बीच कौन सा देश संयुक्त राष्ट्र के पर्यटन निकाय से हट गया है?

Correct! Wrong!

यूक्रेन युद्ध के बीच रूस संयुक्त राष्ट्र के पर्यटन निकाय से हट गया है। संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) ने 27 अप्रैल 2022 को यूक्रेन पर हमले को लेकर मॉस्को की सदस्यता को निलंबित करने के लिए वोटिंग से एक दिन पहले यह जानकारी दी। यूएनडब्ल्यूटीओ एक अंतर सरकारी निकाय जो पर्यटन को बढ़ावा देता है तथा राष्ट्रों के बीच अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की सुविधा प्रदान करता है।

8. साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) कब लगने जा रहा है?

Correct! Wrong!

साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगने जा रहा है। वैज्ञानिक नजरिए से ये एक खगोलीय घटना मात्र है, लेकिन धार्मिक दृष्टि से ग्रहण की घटना को शुभ नहीं माना जाता है। साल का पहला सूर्य ग्रहण भारतीय समय के मुताबिक 30 अप्रैल की मध्यरात्रि यानि रात 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होकर सुबह 4 बजकर 7 मिनट तक रहेगा। बता दें कि ये आंशिक सूर्य ग्रहण होगा। यानी चंद्रमा सूर्य के प्रकाश के केवल एक अंश को ही बाधित करेगा। ये पूर्ण सूर्य ग्रहण नहीं होगा।

9. ‘लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार’ किन इकाइयों/व्यक्तियों को प्रदान किए जाते हैं?

Correct! Wrong!

सिविल सेवा दिवस (Civil Services Day) के अवसर पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार प्रदान किये। इस पुरस्कार को आम नागरिकों के कल्याण के लिए जिला/कार्यान्वयन इकाइयां और केंद्रीय/राज्य संगठन द्वारा किए गए असाधारण कार्यों को सम्मान देने के लिए स्थापित किया गया था। इस वर्ष 5 चिन्हित प्राथमिकता कार्यक्रमों और लोक प्रशासन/सेवाओं के वितरण आदि के क्षेत्र में नवाचारों के लिए कुल 16 पुरस्कार दिए गए।

10. हाल ही में खबरों में रहा ‘गंगा क्वेस्ट 2022’ (Ganga Quest 2022) किस मिशन के तहत आयोजित किया जा रहा है?

Correct! Wrong!

Tree Craze Foundation के साथ National Mission for Clean Ganga (NMCG) ने 2019 में गंगा क्वेस्ट नामक एक ऑनलाइन क्विज शुरू किया। विजेताओं की घोषणा 5 जून 2022 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक लाइव क्विज के साथ की जाएगी। गंगा क्वेस्ट 2022 आजादी का अमृत महोत्सव का हिस्सा है।

Comments are closed.