Hindi Current Affairs Quiz : 24 November 2021
November 27, 2021
Hindi Current Affairs Quiz : 26 November 2021
November 30, 2021
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 25 November 2021

1. स्वीडन की किस पहली महिला प्रधानमंत्री को पद संभालने के कुछ ही घंटे बाद इस्तीफा देना पड़ा?

Correct! Wrong!

स्वीडन की पहली महिला प्रधानमंत्री मेगडालेना एंडरसन (Magdalena Andersson) को पद संभालने के कुछ ही घंटे बाद इस्तीफा देना पड़ा। संसद में बजट प्रस्ताव पर एंडरसन की सरकार को हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद दो दलों की उनकी अल्पसंख्यक सरकार से एक दल अलग हो गया। मेगडालेना को ही सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की नई नेता चुना गया था। उन्हें स्टीफन लोफवेन (Stefan Lofven)की जगह प्रधानमंत्री बनाया गया था। लोफवेन ने इस साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। एंडरसन इससे पहले वित्त मंत्री थीं।

2. किस राज्य ने तीन राजधानी वाले विधेयक को निरस्त करने की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

आंध्र प्रदेश सरकार ने तीन राजधानी के लिए मार्ग प्रशस्त करने वाले कानून को निरस्त करने का निर्णय लिया है। आंध्र प्रदेश की तीन राजधानियों को लेकर चल रहा विवाद अब खत्म होने जा रहा है, क्योंकि अब राज्य की केवल एक ही राजधानी होगी और वो अमरावती होगी। मुख्यमंत्री की घोषणा के साथ ही राज्य मंत्रिमंडल ने तीन राजधानियों के विधेयक को वापस लेने और उच्च न्यायालय को निर्णय की सूचना देने का फैसला भी लिया है।

3. महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Elimination of Violence against Women) निम्न में किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

हर साल, महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Elimination of Violence against Women) 25 नवंबर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा चिह्नित किया जाता है। यह दिन जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है कि दुनिया भर में महिलाओं को घरेलू हिंसा और अन्य प्रकार की हिंसा का शिकार होना पड़ता है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के मुताबिक, भारत में महिलाओं के खिलाफ हिंसा, दहेज हत्या, घरेलू हिंसा आदि के रूप में प्रचलित है।

4. बिडेन प्रशासन ने लोकतंत्र के शिखर सम्मेलन में ताइवान को आमंत्रित किया है, यह शिखर सम्मेलन अमेरिका में कब आयोजित किया जाएगा?

Correct! Wrong!

23 नवंबर, 2021 को प्रकाशित प्रतिभागियों की एक सूची के अनुसार, बिडेन प्रशासन ने ताइवान को अगले महीने अपने "लोकतंत्र के लिए शिखर सम्मेलन" के लिए आमंत्रित किया है। 9 और 10 दिसंबर, 2021 को वर्चुअल इवेंट के लिए स्टेट डिपार्टमेंट की आमंत्रण सूची में पूरी दुनिया से 110 प्रतिभागी देश शामिल हैं। इस इवेंट का उद्देश्य दुनिया भर में लोकतांत्रिक पतन सहित अधिकारों और स्वतंत्रता के क्षरण को रोकने में मदद करना है। इस सूची में चीन या रूस को शामिल नहीं किया गया है।

5. वायु गुणवत्ता ट्रैकर "IQAir" के अनुसार, वायु प्रदूषण से प्रतिवर्ष कितने लाख लोगों की अकाल मृत्यु हो जाती है?

Correct! Wrong!

वायु गुणवत्ता सूचकांक या AQI से वायु गुणवत्ता को मापा जाता है। AQI एक थर्मामीटर की तरह काम करता है जो 0 से 500 डिग्री तक चलता है। हालांकि, तापमान में बदलाव दिखाने के बजाय, AQI हवा में प्रदूषण की मात्रा में बदलाव दिखाने का एक तरीका है। वायु गुणवत्ता ट्रैकर "IQAir" के अनुसार, दुनिया भर में लोगों के लिए सबसे बड़े स्वास्थ्य खतरों में से एक वायु प्रदूषण है। वायु प्रदूषण प्रतिवर्ष लगभग 70 लाख अकाल मृत्यु का कारण बनता है। इन मौतों में 600000 बच्चे भी शामिल हैं। IQAir एक स्विस वायु गुणवत्ता प्रौद्योगिकी कंपनी है, जो वायु प्रदूषण से सुरक्षा, वायु गुणवत्ता निगरानी और वायु सफाई उत्पादों को विकसित करने में विशेषज्ञता रखती है।

6. हाल ही में भारत और किस देश ने चार साल के बाद व्यापार नीति मंच (Trade Policy Forum) को पुनर्जीवित करने के लिए सहमत हुए हैं?

Correct! Wrong!

भारत और अमेरिका चार साल के बाद व्यापार नीति मंच (Trade Policy Forum) को पुनर्जीवित करने के अलावा बाजार पहुंच और डिजिटल व्यापार जैसे मुद्दों पर मतभेदों को हल करने के तरीकों को खोजने के लिए सहमत हुए हैं। यह समझौता अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई (Katherine Tai) की दो दिवसीय यात्रा की शुरुआत में किया गया था। दोनों देशों के वार्ताकारों ने एक व्यापार पैकेज पर हस्ताक्षर करने के लिए एक वर्ष से अधिक समय तक संघर्ष किया, क्योंकि भारत और अमेरिका में टैरिफ जैसे विभिन्न मुद्दों पर मतभेद थे।

7. किस देश ने 22 नवंबर 2021 को अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम (यूके) नामक नए रक्षा गठबंधनों के साथ एक पनडुब्बी समझौते पर हस्ताक्षर किए?

Correct! Wrong!

ऑस्ट्रेलिया ने 22 नवंबर, 2021 को अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम (यूके) नामक नए रक्षा गठबंधनों के साथ एक पनडुब्बी समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह सौदा ऑस्ट्रेलियाई नौसेना को परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियों से लैस करने का प्रयास करता है। इस सौदे पर ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री पीटर डटन (Peter Dutton) ने अमेरिका और ब्रिटिश राजनयिकों के साथ हस्ताक्षर किए। यह सौदा तीन देशों के बीच संवेदनशील “नौसेना परमाणु प्रणोदन सूचना” के आदान-प्रदान की अनुमति देता है।

8. किस देश ने हाल ही में ‘लॉन्ग मार्च 4बी’ रॉकेट से अपना तीसरा ‘गाओफेन-11(03)’ रिकोनिसेंस उपग्रह लॉन्च किया है?

Correct! Wrong!

चीन ने हाल ही में ‘लॉन्ग मार्च 4बी’ रॉकेट से अपना तीसरा ‘गाओफेन-11(03)’ रिकोनिसेंस उपग्रह लॉन्च किया है। गाओफेन-11(03) में ऑप्टिकल रिज़ॉल्यूशन के साथ विशिष्ट उपग्रह शामिल हैं, जिन्हें शीर्ष अमेरिकी जासूसी उपग्रहों के समान माना जा सकता है। यह वर्ष 2021 में चीन का 44वाँ लॉन्च था। गाओफेन-11(03) उच्च-रिज़ॉल्यूशन ऑप्टिकल इमेजिंग ‘गाओफेन-11’ उपग्रहों की श्रृंखला में तीसरा है। गाओफेन-11 श्रृंखला में पहला उपग्रह जुलाई 2016 में लॉन्च किया गया था और उसके बाद दूसरा उपग्रह सितंबर 2020 में लॉन्च किया गया।

9. भारतीय पुलिस फाउंडेशन (IPF) के स्मार्ट पुलिसिंग इंडेक्स में किस भारतीय राज्य को पहला स्थान दिया गया है?

Correct! Wrong!

इंडियन पुलिस फाउंडेशन (IPF) ने स्मार्ट पुलिसिंग इंडेक्स 2021 लॉन्च किया है। IPF ने इस सर्वेक्षण में 6 योग्यता-आधारित आयामों और विश्वास के तीन मूल्य-आधारित आयामों का इस्तेमाल किया। यह सर्वेक्षण में जनता की धारणा और नागरिक संतुष्टि को मापता है। पुलिस की गुणवत्ता से संतुष्टि का स्तर आंध्र प्रदेश (8.11), तेलंगाना (8.10), असम (7.89) में उच्चतम था। उसके बाद केरल, सिक्किम और मिजोरम का स्थान है।

10. किस एशियाई देश ने हाल ही में कोविड महामारी से निबटने के लिए रिकॉर्ड 490 बिलियन डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज को मंजूरी दी है?

Correct! Wrong!

जापान की कैबिनेट ने रिकॉर्ड 56 ट्रिलियन येन (490 बिलियन डॉलर) के प्रोत्साहन पैकेज को मंजूरी दी, ताकि कोरोनोवायरस महामारी से प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था को मदद मिल सके। इस योजना में प्रत्येक 18 वर्ष या उससे कम उम्र के लोगों को मौद्रिक सहायता में $880, और उन व्यवसायों के लिए सहायता शामिल है जिनकी बिक्री कोविड उपायों के कारण घट गई है। प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने इस योजना की घोषणा की, जिसे अभी संसदीय अनुमोदन की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *