Hindi Current Affairs Quiz : 23–24 November 2022
November 24, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 27-29 November 2022
November 29, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 25-26 November 2022

1. ऑडिट महानिदेशक (Director General of Audit) की भूमिका सृजित करने वाला पहला राज्य कौन सा है?

Correct! Wrong!

तमिलनाडु भारत में लेखापरीक्षा महानिदेशक (Director General of Audit) की भूमिका सृजित करने वाला पहला राज्य है। इस भूमिका के लिए राज्य ने प्रतिनियुक्ति पर भारतीय लेखापरीक्षा और लेखा सेवा से एक अधिकारी नियुक्त किया है। इस अधिकारी की जिम्मेदारी राज्य में आंतरिक लेखापरीक्षा विभागों के कामकाज को मजबूत और सुव्यवस्थित करने की होगी।

2. ‘चिन-कुकी-मिजो जातीय समुदाय’ (Chin-Kuki-Mizo Ethnic Communities) किस देश से संबंधित हैं?

Correct! Wrong!

बांग्लादेशी सुरक्षा बलों और कुकी-चिन नेशनल आर्मी (Kuki-Chin National Army – KNA) के बीच लड़ाई के बाद, चिन-कुकी जातीय समुदाय के आदिवासी बांग्लादेश से भाग रहे हैं। मिजोरम सरकार ने 274 बांग्लादेशी आदिवासी नागरिकों को अस्थायी आश्रय, भोजन और राहत प्रदान करने की घोषणा की।

3. ऑपरेशन टर्टशील्ड (Operation Turtshield) किस देश द्वारा लांच किया गया है?

Correct! Wrong!

पनामा सिटी में Convention on International Trade in Endangered Species of Wild Fauna and Flora (CITES) के लिए पार्टियों के सम्मेलन (CoP 19) की 19वीं बैठक आयोजित की जा रही है। ताजे पानी के कछुए ‘बटागुर कचुगा’ (Batagur kachuga) को शामिल करने के भारत के प्रस्ताव को CITES के CoP 19 में पार्टियों का समर्थन प्राप्त हुआ। CITES ने ताज़े पानी के कछुओं के अवैध शिकार और अवैध व्यापार को खत्म करने के लिए वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो द्वारा शुरू किए गए ‘ऑपरेशन टर्टशील्ड’ में देश द्वारा प्राप्त किए गए परिणामों की भी सराहना की।

4. किस देश ने ‘ओरियन अंतरिक्ष यान’ (Orion spacecraft) लॉन्च किया?

Correct! Wrong!

नासा के ओरियन अंतरिक्ष यान ने बिना चालक दल वाले आर्टेमिस I मिशन के हिस्से के रूप में अपना पहला मून फ्लाईबाई सफलतापूर्वक किया है, यह चंद्र सतह के 130 किलोमीटर के भीतर से गुजरा है।

5. यूरोपीय संसद ने किस देश को आतंकवाद के राज्य प्रायोजक के रूप में नामित किया है?

Correct! Wrong!

यूरोपीय संसद ने रूस को आतंकवाद का प्रायोजक राज्य नामित किया है। इसने तर्क दिया है कि यूक्रेनी नागरिक लक्ष्यों जैसे कि ऊर्जा बुनियादी ढांचे, अस्पतालों, स्कूलों और आश्रयों पर रूस के सैन्य हमलों ने अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया है।

6. किस देश ने हाल ही में भारत के साथ अपना मुक्त व्यापार समझौता (FTA) पारित किया है?

Correct! Wrong!

ऑस्ट्रेलियाई संसद ने भारत के साथ देश के मुक्त व्यापार समझौते (FTA) को पारित कर दिया है, प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने इसकी घोषणा की। एक बार लागू होने के बाद, यह व्यापार समझौता कपड़ा, चमड़ा, फर्नीचर, आभूषण और मशीनरी सहित भारत के 6,000 से अधिक क्षेत्रों के लिए ऑस्ट्रेलियाई बाजार में शुल्क-मुक्त पहुंच प्रदान करेगा। ऑस्ट्रेलिया पहले दिन से लगभग 96.4% निर्यात के लिए भारत को शून्य-शुल्क पहुंच प्रदान करता है।

7. अरिट्टापट्टी (Arittapatti) को किस राज्य के पहले जैव विविधता विरासत स्थल (Biodiversity Heritage Site) के रूप में अधिसूचित किया गया है?

Correct! Wrong!

मदुरै जिले के अरिट्टापट्टी (Arittapatti) गांव को तमिलनाडु में पहली जैव विविधता विरासत स्थल के रूप में अधिसूचित किया गया है। लगभग 250 पक्षियों की प्रजातियों की उपस्थिति के साथ इसका एक समृद्ध जैविक और ऐतिहासिक महत्व है।

8. हाल ही में समाचारों में रहा संविधान का अनुच्छेद 324 किस पद पर नियुक्ति से संबंधित है?

Correct! Wrong!

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयुक्तों और मुख्य चुनाव आयुक्तों की नियुक्तियों को नियंत्रित करने वाले कानून की अनुपस्थिति को एक परेशान करने वाली प्रवृत्ति माना। 2004 के बाद से किसी भी मुख्य चुनाव आयुक्त ने छह साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया है।

9. हाल की OECD रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 23 के लिए भारत का GDP पूर्वानुमान कितना है?

Correct! Wrong!

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (Organisation for Economic Co-operation and Development – OECD) ने वित्त वर्ष 23 के लिए भारत के सकल घरेलू विकास के अनुमान को 6.9 प्रतिशत से घटाकर 6.6 प्रतिशत कर दिया है। इसका कारण उच्च मध्यम अवधि की वैश्विक अनिश्चितता और घरेलू आर्थिक गतिविधियों का धीमा होना है।

10. किस संस्था ने वैश्विक सूचकांकों पर भारत की रैंकिंग में गिरावट पर वर्किंग पेपर जारी किया?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (EAC-PM) ने ‘Why India does poorly on global perception indices: Case study of three opinion-based indices’ पर एक कार्य पत्र जारी किया। इसमें कहा गया है कि कई वैश्विक सूचकांकों पर भारत की रैंकिंग में गिरावट इन राय आधारित सूचकांकों में इस्तेमाल की जाने वाली कार्यप्रणाली की समस्याओं के कारण है।

Comments are closed.