Hindi Current Affairs Quiz : 21-22 November 2021
November 23, 2021
Hindi Current Affairs Quiz : 24 November 2021
November 27, 2021
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 23 November 2021

1. “स्टॉप सोरोस” (Stop Soros) कानून, जो कभी-कभी ख़बरों में देखा जाता है, किस देश द्वारा पारित किया गया है?

Correct! Wrong!

“स्टॉप सोरोस” (Stop Soros) कानून जून, 2018 में हंगरी की संसद द्वारा पारित किया गया था। इसने अवैध प्रवासियों को देश के अंदर निवास के लिए आवेदन करने में मदद करने के लिए एक साल तक की जेल की सजा के साथ गैरकानूनी घोषित किया था। इस कानून को प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन और उनके दल द्वारा समर्थित किया गया था। हाल ही में यूरोपीय संघ (EU) के शीर्ष न्यायालय ने फैसला सुनाया है कि शरण चाहने वालों के समर्थन को अपराधीकरण करने के हंगरी के कदम यूरोपीय संघ के कानून का उल्लंघन करते हैं।

2. छात्रों के अकादमिक प्रदर्शन में सुधार के लिए किस भारतीय राज्य ने ‘Mother on Campus’ पहल शुरू की है?

Correct! Wrong!

त्रिपुरा शिक्षा विभाग ने छात्रों के अकादमिक प्रदर्शन में सुधार के लिए ‘Mother on Campus’ पहल शुरू की है। यहां, जैविक या कानूनी रूप से प्रमाणित माताएं अपने बच्चों के साथ परिसर में रह सकती हैं, ताकि बच्चों में सुरक्षा की भावना पैदा की जा सके और बच्चों के शैक्षणिक प्रदर्शन का लाभ उठाया जा सके। त्रिपुरा में सरकारी छात्रावासों और बोर्डिंग स्कूलों में रहने वाले बच्चों की माताएं अब बच्चों के साथ रह सकती हैं।

3. जापान के प्रधानमंत्री ने अभी हाल ही में अपने देश में कितने बिलियन के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने हाल ही में अपने देश के लिए 490 बिलियन के प्रोत्साहन पैकेज का अनावरण किया है जो लगभग 56 ट्रिलियन जापानी येन के बराबर है। जनता को आवश्यक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से प्रोत्साहन कार्यक्रम को निधि देने के लिए जापानी सरकार वर्ष, 2021 के अंत तक एक अतिरिक्त बजट भी तैयार करेगी। इस योजना में 18 वर्ष या उससे कम आयु के लोगों के लिए 1,00,000-येन का भुगतान शामिल है। इसमें बीमार व्यवसायों और राजनेताओं के लिए सहायता भी शामिल है। इस पैकेज में लोगों को सुरक्षा की भावना और आशा देने के लिए पर्याप्त सामग्री और पैमाना भी शामिल है।

4. भारत के पहले ग्लोबल इनोवेशन समिट का उद्घाटन 18 नवंबर, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निम्न में से किस नेता ने किया था?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 नवंबर 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फार्मास्युटिकल क्षेत्र के पहले ग्लोबल इनोवेशन समिट (वैश्विक नवाचार शिखर सम्मेलन) का उद्घाटन किया। इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में 12 सत्र और 40 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय वक्ता शामिल हुए और जिन्होंने कई महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। इस शिखर सम्मेलन में रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया भी उपस्थित थे। फार्मास्युटिकल क्षेत्र के इस दो दिवसीय ग्लोबल इनोवेशन समिट में घरेलू और वैश्विक फार्मा उद्योगों के प्रमुख सदस्य, जॉन हॉपकिंस इंस्टीट्यूट, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, IIM अहमदाबाद और अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों के अधिकारी, निवेशक और शोधकर्ताओं ने भी भाग लिया।

5. भारतीय सेना में ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को निम्न में से किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

Correct! Wrong!

भारतीय सेना में ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को ‘वीर चक्र’ दिया गया है। अभिनंदन वर्धमान ने बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया था। उस समय अभिनंदन विंग कमांडर थे। भारतीय सेना में ग्रुप कैप्टन की रैंक कर्नल के बराबर है। जब अभिनंदन ने पाकिस्तानी फाइटर प्लेन को मार गिराया था, उस वक्त वह 51 स्क्वाड्रन का हिस्सा थे।

6. हाल ही में बैटमिंटन विश्व महासंघ ने किसे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया है?

Correct! Wrong!

भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण को बैडमिंटन विश्व महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने इस साल लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए चुना है। भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) ने पुरस्कार के लिए उनका नाम भेजा था। दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी और विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पादुकोण को 2018 में बीएआई का लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया था। भारतीय बैडमिंटन संघ लंबे समय से प्रकाश पादुकोण को इस सम्मान देने के लिए मांग करता रहा है।

7. हाल ही में केंद्र सरकार ने किसके केंद्रीय प्रतिनियुक्ति कार्यकाल को 1 वर्ष, 7 महीने और 13 दिनों की अवधि के लिए बढ़ा दिया है?

Correct! Wrong!

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, केंद्र ने मुरलीधर पांडे के केंद्रीय प्रतिनियुक्ति कार्यकाल को 1 वर्ष, 7 महीने और 13 दिनों की अवधि के लिए बढ़ा दिया है। विभाग ने 17 नवंबर से 30 जून, 2023 तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

8. भारतीय फुटबॉल की 'आवाज' के नाम से पहचाने जाने वाले निम्न में से किस खिलाड़ी का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया?

Correct! Wrong!

भारतीय फुटबॉल की 'आवाज' के नाम से पहचाने जाने वाले नोवी कपाड़िया का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। नोवी 68 साल के थे। वे लंबे समय से वेंटिलेटर पर थे। कपाड़िया लंबे समय तक दिल्ली यूनिवर्सिटी के खालसा कॉलेज में अंगेजी के प्रोफेसर भी रहे। नोवी कपाड़िया की भारतीय फुटबॉल पर लिखी किताब "Barefoot to Boots" भी काफी चर्चित रही। इस किताब में कपाड़िया ने भारतीय फुटबॉल और उसके इतिहास के बारे जानकारी दी है।

9. निम्न में से किस राज्य सरकार ने वैश्विक फिनटेक हब बनने के लिए एक फिनटेक गवर्निंग काउंसिल (FinTech Governing Council) का गठन किया है?

Correct! Wrong!

तमिलनाडु सरकार ने वैश्विक फिनटेक हब बनने के लिए एक फिनटेक गवर्निंग काउंसिल (FinTech Governing Council) का गठन किया है। फिनटेक गवर्निंग काउंसिल की स्थापना उद्योग मंत्री थंगम थेनारासु की अध्यक्षता में की गई है। फिनटेक एक उभरता हुआ क्षेत्र है, जिसे तमिलनाडु सरकार द्वारा मजबूती से बढ़ावा दिया जा रहा है। फिनटेक सिटी की कुल लागत 165 करोड़ रुपये है।

10. किस बॉलीवुड अभिनेता को महाराष्ट्र का कोविड-वैक्सीन एंबेसडर बनाया गया है?

Correct! Wrong!

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को महाराष्ट्र का कोविड-वैक्सीन एंबेसडर बनाया गया है। महाराष्ट्र के जन स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के अनुसार, मुस्लिम बहुल समुदायों में एंटी-कोरोनावायरस वैक्सीन प्राप्त करने में हिचकिचाहट है, और सरकार लोगों को टीका लगवाने के लिए बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान की मदद लेगी। टीके लगाने की संख्या के मामले में महाराष्ट्र सबसे आगे है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में टीकाकरण की गति कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *