Hindi Current Affairs Quiz : 20 November 2021
November 20, 2021
Hindi Current Affairs Quiz : 23 November 2021
November 23, 2021
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 21-22 November 2021

1. भारत के पहले ‘लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रेविटेशनल-वेव ऑब्जर्वेटरी (LIGO) प्रोजेक्ट’ का निर्माण किस राज्य में किया जायेगा?

Correct! Wrong!

2016 में भारत सरकार ने गुरुत्वाकर्षण तरंगों पर अनुसंधान के लिए LIGO (Laser Interferometer Gravitational-Wave Observatory) को ‘सैद्धांतिक रूप से’ मंजूरी दी। भारत की लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रेविटेशनल-वेव ऑब्जर्वेटरी (LIGO) परियोजना सुविधा महाराष्ट्र में स्थापित की जाएगी। हाल ही में हिंगोली राजस्व विभाग ने इस परियोजना के लिए राज्य में 225 हेक्टेयर भूमि सौंपी है।

2. भारत के पहले मत्स्य व्यवसाय इनक्यूबेटर- ‘LINAC- NCDC Fisheries Business Incubation Centre (LlFIC)’ का उद्घाटन किस शहर में किया गया?

Correct! Wrong!

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, पुरुषोत्तम रूपाला ने गुरुग्राम में भारत के अपनी तरह के पहले, समर्पित मत्स्य पालन व्यवसाय इनक्यूबेटर का उद्घाटन किया, जिसे LINAC- NCDC Fisheries Business Incubation Centre (LlFlC) के रूप में जाना जाता है। इसका उद्देश्य उद्यमियों को आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ने के लिए मत्स्य पालन क्षेत्र में सहायता प्रदान करने वाली पहल को प्रोत्साहित करना है। मत्स्य पालन क्षेत्र में कुल मिलाकर लगभग 30,000 सहकारी समितियां हैं।

3. विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह 2021 (World Antimicrobial Awareness Week 2021) के दौरान चलाये गए अभियान की थीम क्या है?

Correct! Wrong!

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने रोगाणुरोधी प्रतिरोध (antimicrobial resistance – AMR) को शीर्ष 10 वैश्विक स्वास्थ्य खतरों में से एक के रूप में घोषित किया है। इस वर्ष विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह (18-24 नवंबर) के दौरान, ‘Go Blue’ अभियान का उद्देश्य AMR पर जागरूकता बढ़ाना है।

4. हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (IORA) की मंत्रिपरिषद की वार्षिक बैठक हाल ही में किस शहर में आयोजित की गई?

Correct! Wrong!

हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (Indian Ocean Rim Association – IORA) की 21वीं मंत्रिपरिषद की वार्षिक बैठक ढाका में एक हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित की गई। भारत ने वर्चुअली इस बैठक में भाग लिया। इस बैठक के अंत में ढाका विज्ञप्ति (Dhaka Communique) को स्वीकार किया गया। भारत ने IORA की अध्यक्षता ग्रहण करने के लिए बांग्लादेश को बधाई दी और IORA के नए वार्ता भागीदार के रूप में रूसी संघ का स्वागत किया।

5. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) योजना लागू कर रहा है?

Correct! Wrong!

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने 33,822 करोड़ रुपये की लागत से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना- I और II को सितंबर 2022 तक जारी रखने की मंजूरी दे दी है, ग्रामीण विकास मंत्रालय PMGSY योजना को लागू कर रहा है। कैबिनेट ने 32,152 किलोमीटर सड़कों के निर्माण को मंजूरी दी, जिन्हें आदिवासी और पिछड़े क्षेत्रों में पूरा किया जाना है, जिसमें वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्र भी शामिल हैं।

6. हाल ही में खबरों में रहने वाला यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (USOF) किस सेक्टर से जुड़ा है?

Correct! Wrong!

भारतीय टेलीग्राफ (संशोधन) अधिनियम, 2003 ने यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (USOF) को वैधानिक दर्जा दिया। यह उस शुल्क द्वारा उत्पन्न फण्ड का पूल है जो सभी दूरसंचार फंड ऑपरेटरों पर उनके समायोजित सकल राजस्व (Adjusted Gross Revenue – AGR) पर लगाया जाता है। कैबिनेट ने यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (USOF) के उपयोग से 5 राज्यों के 44 आकांक्षी जिलों के 7,287 गांवों में मोबाइल सेवाओं के प्रस्ताव को मंजूरी दी। यह पांच राज्य आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, महाराष्ट्र और ओडिशा हैं।

7. पशुपालन और डेयरी विभाग (DAHD) किस केंद्रीय मंत्रालय के तहत कार्य करता है?

Correct! Wrong!

पशुपालन व डेयरी विभाग (DAHD) और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MoFPI) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। DAHD मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के तत्वावधान में कार्य करता है। यह समझौता ज्ञापन पशुपालन और डेयरी विभाग की विभिन्न योजनाओं के अभिसरण के माध्यम से डेयरी उद्यमियों और डेयरी उद्योगों को लाभ के विस्तार की सुविधा प्रदान करेगा।

8. विश्व में जूते और चमड़े के वस्त्रों के उत्पादन में भारत का कौन सा स्थान है?

Correct! Wrong!

भारत दुनिया में जूते और चमड़े के कपड़ों का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। चमड़े, जूते और चमड़े के उत्पादों का निर्यात 2020-21 (अप्रैल से फरवरी) के दौरान 3.67 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है।

9. हाल ही में ख़बरों में देखा जाने वाला एक नया स्टेल्थ विमान चेकमेट (Checkmate) किस देश द्वारा विकसित किया जा रहा है?

Correct! Wrong!

रूस दो इंजन वाले Su-57 लड़ाकू विमान के बाद अपना दूसरा स्टेल्थ फाइटर जेट विकसित कर रहा है। इस नए स्टेल्थ विमान ‘सु-75 चेकमेट’ को लाइट टैक्टिकल एयरक्राफ्ट (LTC) के नाम से भी जाना जाता है। इस विमान को यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन द्वारा विकसित किया गया है। चेकमेट पांचवीं पीढ़ी का हल्का लड़ाकू विमान है, जो 2023 में अपनी पहली उड़ान भरेगा।

10. किस देश ने 2023 तक वैश्विक स्तर पर 30,000 से अधिक प्रतिभाओं को अध्ययन, काम करने और स्टार्टअप स्थापित करने के लिए आकर्षित करने के लिए एक अभियान शुरू किया है?

Correct! Wrong!

फ़िनलैंड ने हाल ही में ‘फ़्यूचर मेड इन फ़िनलैंड’ अभियान शुरू किया है, जिसके तहत 2023 तक देश में अध्ययन, काम करने और स्टार्ट-अप स्थापित करने के लिए भारत सहित वैश्विक स्तर पर 30,000 से अधिक कुशल प्रतिभाओं को आकर्षित करने की योजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *