Hindi Current Affairs Quiz : 18-19 December 2022
December 20, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 21 December 2022
December 21, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 20 December 2022

1. FINA वर्ल्ड स्विमिंग चैंपियनशिप 2022 में भारत की चाहत अरोड़ा ने कितने मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है?

Correct! Wrong!

भारतीय तैराक चाहत अरोड़ा ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में FINA वर्ल्ड स्विमिंग चैंपियनशिप 2022 में महिलाओं के 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक रेस 1 मिनट 13.13 सेकंड में पूरी की है। दक्षिण अफ्रीका की 19 वर्षीय लारा वान नीकेर्क 1 मिनट 3.93 सेकंड में दूसरे स्थान पर रही हैं।

2. भारत ने हाल ही में परमाणु संपन्न किस बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?

Correct! Wrong!

भारत ने हाल ही में ओडिशा के बालासोर तट स्थित अब्दुल कलाम परीक्षण केंद्र पर पांच हजार किलोमीटर तक सटीक मार करने की क्षमता रखने वाली अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का हाल ही में सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। इस मिसाइल पर लगाई गई नई तकनीकों और उपकरणों के परीक्षण के लिए इसकी टेस्टिंग की गई थी।

3. जापान के टोक्यो की विधानसभा द्वारा किस वर्ष के बाद बनने वाले नए घरों के लिए सोलर पैनल को अनिवार्य कर दिया गया है?

Correct! Wrong!

जापानी राजधानी की स्थानीय विधानसभा द्वारा वर्ष 2025 के बाद बनने वाले नए घरों के लिए सोलर पैनल को अनिवार्य कर दिया है। जबकि वर्तमान में, जापान दुनिया की सबसे बड़ी कार्बन उत्सर्जक सूची में पांचवें स्थान पर है। शहर में केवल 4% इमारतों में ही सौर पैनल स्थापित किए जा सकते हैं।

4. लेग स्पिनर रेहान अहमद हाल ही में किस देश के लिए सबसे युवा टेस्ट क्रिकेटर बनने वाले हैं?

Correct! Wrong!

लेग स्पिनर रेहान अहमद हाल ही में इंग्लैंड के लिए सबसे युवा टेस्ट क्रिकेटर बनने वाले हैं। रेहान अहमद अभी 18 साल और 126 दिन के हैं। वह इंग्लैंड के 73 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ेंगे। 1949 में ब्रायन क्लोस इंग्लैंड के लिए टेस्ट में खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने थे।

5. अमेरिकी कार्यकारी सिंडी हुक को किस वर्ष के ओलंपिक आयोजन समिति के सीईओ के रूप में नामित किया गया है?

Correct! Wrong!

अमेरिकी कार्यकारी सिंडी हुक को ब्रिस्बेन में वर्ष 2032 में होने वाले ओलंपिक आयोजन समिति के सीईओ के रूप में नामित किया गया है। आयोजन समिति ने छह महीने में 50 उम्मीदवारों से उलझने के बाद मंगलवार को नियुक्ति की घोषणा की।

6. किस राज्य के तंदूर रेडग्राम और लद्दाख की खुबानी को जीआई टैग दिया गया है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है की तेलन्गाना के तंदूर रेडग्राम और लद्दाख की खुबानी को जीआई टैग दिया गया है। जिसमें असम से गमोचा, तेलंगाना से तंदूर रेडग्राम और लद्दाख से खुबानी की एक वैरायटी को सरकार से जियोग्राफिकल इंडिकेशन (जीआई) का टैग मिला है।

7. हाल ही में जारी वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग इंडेक्स के मुताबिक, न्यूयॉर्क और कौन सा शहर विश्व के सबसे महंगे शहर है?

Correct! Wrong!

हाल ही में इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU)के द्वारा जारी वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग इंडेक्स के मुताबिक, न्यूयॉर्क और सिंगापुर शहर विश्व के सबसे महंगे शहर है। कुछ भारतीय छात्र हैं जो इन शहरों में अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। इन महंगे शहरों में कुछ लोकप्रिय कॉलेजों/संस्थानों की सूची यहां दी गई है।

8. किस देश ने ‘Surface Water and Ocean Topography (SWOT) अंतरिक्ष यान’ लॉन्च किया?

Correct! Wrong!

नासा ने पृथ्वी की सतह पर लगभग सारे पानी को ट्रैक करने के लिए पृथ्वी विज्ञान उपग्रह लॉन्च किया। Surface Water and Ocean Topography (SWOT) अंतरिक्ष यान तीन साल के मिशन के साथ स्पेसएक्स रॉकेट की सहायता से लॉन्च किया गया था। यह उपग्रह पृथ्वी की सतह के 90 प्रतिशत से अधिक ताजे जल निकायों और समुद्र में पानी को मापेगा। यह जानकारी अंतर्दृष्टि प्रदान करेगी कि समुद्र जलवायु परिवर्तन को कैसे प्रभावित करता है।

9. ICMR-NARFBR (National Animal Resource Facility for Biomedical Research) का उद्घाटन किस शहर में किया गया है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, डॉ. मनसुख मंडाविया ने हैदराबाद में जीनोम वैली में ICMR-NARFBR (National Animal Resource Facility for Biomedical Research) का उद्घाटन किया। NARFBR एक शीर्ष सुविधा है जो अनुसंधान के दौरान प्रयोगशाला पशुओं की नैतिक देखभाल और उपयोग और कल्याण प्रदान करेगी।

10. किस संस्था ने बहुराष्ट्रीय व्यवसायों पर वैश्विक न्यूनतम 15 प्रतिशत कर की योजना अपनाई है?

Correct! Wrong!

नेताओं द्वारा अंतिम स्वीकृति दिए जाने के बाद, यूरोपीय संघ ने बहुराष्ट्रीय व्यवसायों पर वैश्विक न्यूनतम 15 प्रतिशत कर की योजना अपनाई। यह योजना आर्थिक सहयोग और विकास संगठन के मार्गदर्शन में तैयार की गई है।

Comments are closed.