Hindi Current Affairs Quiz : 1-2 July 2022
July 3, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 22 August 2022
August 22, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 1st August 2022

1. किस राज्य ने सभी महिला संचालित सहकारी बैंक स्थापित करने के लिए तेलंगाना के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

Correct! Wrong!

राजस्थान ने तेलंगाना सरकार के स्त्री निधि क्रेडिट सहकारी संघ (Stree Nidhi Credit Cooperative Federation) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। इसका उद्देश्य तेलंगाना के स्त्री निधि मॉडल की तर्ज पर राजस्थान में महिलाओं द्वारा संचालित पहला सहकारी बैंक स्थापित करना है।

2. गुजरात में होने वाले 36वें राष्ट्रीय खेल (National Games) 2022 के लोगो में कौन सा जानवर शामिल है?

Correct! Wrong!

गुजरात को 2022 में 27 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच 36वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करने की मंजूरी दी गई है। राष्ट्रीय खेलों का अंतिम संस्करण 2015 में केरल में आयोजित किया गया था।

3. ‘United Nations Relief and Works Agency for Palestine Refugees in the Near East (UNRWA)’ का मुख्यालय कौन सा है?

Correct! Wrong!

‘United Nations Relief and Works Agency for Palestine Refugees in the Near East (UNRWA)’ का मुख्यालय अम्मान, जॉर्डन और गाजा, फिलीस्तीनी अथॉरिटी में है। इसकी स्थापना 1949 में हुई थी। भारत ने हाल ही में इस संयुक्त राष्ट्र एजेंसी को 2.5 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान दिया है जो फिलिस्तीनी शरणार्थियों के राहत और मानव विकास का समर्थन करती है। 2018 से, भारत सरकार ने UNRWA को 20 मिलियन अमेरिकी डॉलर का योगदान दिया है।

4. किस भारतीय अर्थशास्त्री को विश्व बैंक का मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

विश्व बैंक ने इन्दरमीत गिल को विकास अर्थशास्त्र का मुख्य अर्थशास्त्री और वरिष्ठ उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। कौशिक बसु के बाद इन्दरमीत गिल विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री बनने वाले दूसरे भारतीय होंगे। यह एक अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थान है जो मध्यम और निम्न आय वाले देशों को ऋण प्रदान करता है।

5. पल्लिकरनई मार्श रिजर्व फॉरेस्ट (Pallikaranai Marsh Reserve Forest) और पिचवरम मैंग्रोव (Pichavaram Mangrove), जिन्हें ‘रामसर साइट’ के रूप में नामित किया गया है, किस राज्य में स्थित हैं?

Correct! Wrong!

भारत ने अंतर्राष्ट्रीय महत्व के पांच नए आर्द्रभूमि (wetlands) के रूप में नामित किया है, इसके साथ देश में रामसर स्थलों को 49 से बढ़ाकर 54 हो गई है। नई साइटों में तमिलनाडु में तीन आर्द्रभूमि (करीकिली पक्षी अभयारण्य, पल्लिकरनई मार्श रिजर्व फॉरेस्ट और पिचवरम मैंग्रोव), मिजोरम में पाला आर्द्रभूमि और मध्य प्रदेश में एक आर्द्रभूमि (साख्य सागर) शामिल है।

6. IMF के हालिया अपडेट (जुलाई 2022) के अनुसार, 2022-23 के लिए भारत का विकास पूर्वानुमान कितना है?

Correct! Wrong!

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने कम अनुकूल बाहरी परिस्थितियों और RBI की सख्त नीति का हवाला देते हुए 2022-23 (FY23) के लिए भारत के विकास के अनुमान को घटाकर 7.4% कर दिया है। एशियाई विकास बैंक ने हाल ही में वित्त वर्ष 2013 के लिए भारत के विकास अनुमान को 7.5% से घटाकर 7.2% कर दिया है।

7. सर विंस्टन चर्चिल लीडरशिप अवार्ड (Sir Winston Churchill Leadership Award) हाल ही में किस नेता को प्रदान किया गया?

Correct! Wrong!

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की को सर विंस्टन चर्चिल लीडरशिप अवार्ड प्रदान किया। ज़ेलेंस्की ने लंदन कार्यालय में एक समारोह के दौरान वीडियो लिंक द्वारा यह पुरस्कार स्वीकार किया।

8. किस देश ने 2024 के बाद अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) छोड़ने की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

रूस की अंतरिक्ष एजेंसी के नवनियुक्त प्रमुख के अनुसार, रूस ने 2024 के बाद अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) को छोड़ने का फैसला किया है। रूस और अमेरिका ने ISS पर काम किया है, जो वर्ष 1998 से पृथ्वी की कक्षा में घूम रहा है।

9. भारत को किस वर्ष ICC महिला क्रिकेट विश्व कप के मेजबान के रूप में चुना गया है?

Correct! Wrong!

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) बोर्ड ने ICC महिला क्रिकेट आयोजनों के चार मेजबान देशों के रूप में बांग्लादेश, भारत, इंग्लैंड और श्रीलंका को मंजूरी दी। ICC महिला T20 विश्व कप 2024 की मेजबानी दूसरी बार बांग्लादेश द्वारा की जाएगी। 2025 में अगला ICC महिला क्रिकेट विश्व कप भारत द्वारा आयोजित किया जाएगा और श्रीलंका महिला T20 चैंपियंस ट्रॉफी 2027 की मेजबानी करेगा।

10. हाल के सरकारी आंकड़ों के अनुसार भारत में पिछले तीन वर्षों में कितने बाघ मारे गए?

Correct! Wrong!

केंद्रीय पर्यावरण राज्य मंत्री द्वारा लोकसभा में प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, भारत ने पिछले तीन वर्षों में अवैध शिकार, प्राकृतिक और अप्राकृतिक कारणों से 329 बाघों को खो दिया है। इसमें यह भी कहा गया है कि इस अवधि में बाघों के हमलों में 125 लोग मारे गए हैं। इस दौरान अवैध शिकार, करंट लगने, जहर देने और ट्रेन हादसों में करीब 307 हाथियों की मौत हो चुकी है।

Comments are closed.