Hindi Current Affairs Quiz : 18 November 2021
November 18, 2021
Hindi Current Affairs Quiz : 20 November 2021
November 20, 2021
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 19 November 2021

1. किस देश ने 17 नवंबर 2021 को यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड के 2021-25 के कार्यकाल के लिए एक बार फिर से चुनाव जीत लिया है?

Correct! Wrong!

भारत ने 17 नवंबर 2021 को संयुक्त राष्ट्र के सांस्कृतिक और शिक्षा संगठन (यूनेस्को) के कार्यकारी बोर्ड के 2021-25 के कार्यकाल के लिए एक बार फिर से चुनाव जीत लिया है। भारत ने यह चुनाव 164 वोटों की मदद से जीता। यूनेस्को कार्यकारी बोर्ड संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के तीन संवैधानिक अंगों में से एक है और इसे सामान्य सम्मेलन द्वारा चुना जाता है।

2. कर्नाटक सरकार ने 16 नवंबर 2021 को किस दिवंगत एक्टर को मरणोपरांत ‘कर्नाटक रत्न’ पुरस्कार से सम्मानित करने का घोषणा की है?

Correct! Wrong!

कर्नाटक सरकार ने 16 नवंबर 2021 को दिवंगत एक्टर पुनीत राजकुमार को मरणोपरांत ‘कर्नाटक रत्न’ पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की है। पुनीत राजकुमार राज्य का यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान पाने वाले 10वें शख्स होंगे। अब तक यह सम्मान केवल 9 लोगों को मिला है। आखिरी बार साल 2009 में डॉ. वीरेंद्र हेगड़े को समाजसेवा के लिए यह अवॉर्ड दिया गया था। पुनीत राजकुमार का 29 अक्टूबर 2021 को 46 की उम्र में कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया था।

3. केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निदेशक संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल कितने साल के लिए बढ़ा दिया है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निदेशक संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया है। अब उनका कार्यकाल 18 नवंबर 2022 तक रहेगा। आयकर विभाग के भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) कैडर के 1984 बैच के अधिकारी संजय कुमार मिश्रा का विस्तारित कार्यकाल 18 नवंबर 2021 को समाप्त होना था।

4. हाल ही में केंद्र सरकार ने पांच राज्यों के सर्वाधिक पिछड़े 44 जिलों में ई-गवर्नेंस का लाभ देने के लिए कितने करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी है?

Correct! Wrong!

हाल ही में केंद्र सरकार ने पांच राज्यों के सर्वाधिक पिछड़े 44 जिलों में ई-गवर्नेंस का लाभ देने के लिए 6,466 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि योजना में सबसे ज्यादा ओड़िशा के 3,933 गांवों को शामिल किया गया है। आंध्र प्रदेश के 1,218 गांवों को इस योजना में शामिल किया गया है, जबकि झारखंड के 827 गांव इस योजना का हिस्सा होंगे। छत्तीसगढ़ के 629 और महाराष्ट्र के 610 गांवों में भी संचार तंत्र मजबूत किया जाएगा।

5. आईसीसी क्रिकेट समिति का अध्यक्ष किसे बनाया गया है?

Correct! Wrong!

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली को 17 नवंबर 2021 को आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। यह फैसला दुबई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बोर्ड बैठक में लिया गया। गांगुली इस समिति में पहले पर्यवेक्षक के तौर पर शामिल थे। लेकिन अब उन्हें प्रमोट कर दिया गया है। सौरभ गांगुली अपने पूर्व साथी और भारत के कप्तान अनिल कुंबले की जगह लेंगे, जिन्होंने अपने नौ साल के कार्यकाल पूरा करने के बाद पद को छोड़ा हैं।

6. पश्चिम बंगाल सरकार ने घर-घर राशन पहुँचाने हेतु किस नई योजना की शुरुआत की है?

Correct! Wrong!

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हाल ही में 'दुआरे राशन योजना' का उद्घाटन किया है। इस योजना के तहत राशन डीलर राज्य के राशन कार्ड धारकों के घर जाकर राशन की डिलीवरी करेंगे। उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की है कि राशन डीलर घर के 500 मीटर के दायरे में अपनी गाड़ी लेकर जाएंगे और ग्राहकों को वाहन से राशन लेना होगा। इसके लिए डीलरों को बंगाल सरकार आर्थिक सहायता करेगी जहां दो राशन कर्मचारियों की आधी तनख्वाह राज्य सरकार देगी।

7. व्यापर रिश्वत जोखिम को आंकने वाली वैश्विक सूची में भारत पिछले वर्ष के अनुसार पांच पायदान खिसककर किस स्थान पर पहुंच गया है?

Correct! Wrong!

भारत 44 अंकों के साथ साल 2021 में वैश्विक रिश्वत जोखिम सूचकांक में 82वें पायदान पर आया है। पिछले साल के मुकाबले इस साल भारत की रैंकिंग में पांच अंकों की गिरावट आई है। गौरतलब है कि साल 2020 में भारत 45 अंकों के साथ सूची में 77वें स्थान पर था। इस सूची में 194 देशों को शामिल किया गया है। इस साल के आंकड़ों के मुताबिक उत्तर कोरिया, तुर्कमेनिस्तान, वेनेजुएला और इरीट्रिया सबसे अधिक व्यापारिक रिश्वत जोखिम वाले देश हैं, जबकि डेनमार्क, नॉर्वे, फिनलैंड, स्वीडन और न्यूजीलैंड में यह सबसे कम है।

8. अंतरराष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस (International Day for Tolerance) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

अंतरराष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस हर साल 16 नवंबर को मनाया जाता है। इस दिन को संयुक्त राष्ट्र द्वारा असहिष्णुता के खतरों पर जन जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से घोषित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इस दिन को समाज के प्रमुख के रूप में सहिष्णुता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने साल 1995 में सहिष्णुता के लिए एक वर्ष घोषित किया था।

9. अंतिम ग्लासगो COP 26 समझौते का उद्देश्य ग्लोबल वार्मिंग को ………… डिग्री सेल्सियस पर सीमित करना है।

Correct! Wrong!

ग्लासगो, स्कॉटलैंड में संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस पर सीमित करने के उद्देश्य से एक वैश्विक समझौते के साथ संपन्न हुआ। यह पहला जलवायु समझौता है जिसमें स्पष्ट रूप से कोयले को कम करने की योजना है, जो ग्रीनहाउस गैसों के लिए सबसे खराब जीवाश्म ईंधन है।

10. विश्व मधुमेह दिवस (World Diabetes Day) 2021 की थीम क्या है?

Correct! Wrong!

विश्व मधुमेह दिवस (World Diabetes Day) हर साल 14 नवंबर को सर फ्रेडरिक बैंटिंग के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है, जिन्होंने 1922 में चार्ल्स हर्बर्ट बेस्ट के साथ इंसुलिन हार्मोन की खोज की थी। विशेषज्ञों के अनुसार, दुनिया भर में अनुमानित 463 मिलियन लोग मधुमेह से पीड़ित हैं, जिनमें से 90 प्रतिशत मामलों में टाइप-2 मधुमेह की समस्या है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *