Hindi Current Affairs Quiz : 15-18 April 2022
April 18, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 20 April 2022
April 20, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 19 April 2022

1. Migration tracking system (MTS) एप्लिकेशन विकसित करने वाला पहला राज्य कौन सा है?

Correct! Wrong!

महाराष्ट्र सरकार ने संवेदनशील मौसमी प्रवासी कामगारों की आवाजाही को मैप करने के लिए एक वेबसाइट-आधारित Migration Tracking System (MTS) एप्लिकेशन विकसित किया है। राज्य के महिला एवं बाल विकास विभाग ने इसे पिछले साल नवंबर में उच्च आदिवासी आबादी वाले 6 जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च किया था।

2. ‘Export Promotion Capital Goods (EPCG)’ योजना किस केंद्रीय मंत्रालय से जुड़ी है?

Correct! Wrong!

वाणिज्य मंत्रालय ने Export Promotion Capital Goods (EPCG) योजना के तहत विभिन्न प्रक्रियाओं में ढील दी है। इस योजना के तहत, पूंजीगत वस्तुओं के आयात को निर्यात दायित्व के अधीन शुल्क मुक्त करने की अनुमति है। अनुपालन आवश्यकताओं को कम करने और व्यवसाय करने में आसानी की सुविधा के लिए छूट की घोषणा की गई है।

3. विश्व हीमोफिलिया दिवस (World Haemophilia Day) किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

हर साल 17 अप्रैल को विश्व हीमोफिलिया दिवस (World Federation of Haemophilia) मनाया जाता है। हीमोफिलिया एक दुर्लभ विकार है जहां मानव रक्त में सामान्य रूप से थक्का (clot) नहीं जमता। ऐसा इसलिए है, क्योंकि रक्त में पर्याप्त रक्त के थक्के प्रोटीन की कमी होती है। World Federation of Haemophilia द्वारा 1989 से यह दिवस मनाया जा रहा है।

4. यूक्रेन और रूस से गेहूं के दुनिया के सबसे बड़े आयातक मिस्र ने किस देश को गेहूं आपूर्तिकर्ताओं में से एक के रूप में मंजूरी दे दी है?

Correct! Wrong!

यूक्रेन और रूस से गेहूं के दुनिया के सबसे बड़े आयातक मिस्र ने भारत को गेहूं आपूर्तिकर्ताओं में से एक के रूप में मंजूरी दे दी है। भारत लगभग 10 लाख टन गेहूं की आपूर्ति करेगा, जिसमें से अप्रैल में 2,40,000 टन गेहूं की आपूर्ति की जाएगी। मिस्र एक साल में यूक्रेन, रूस और अन्य देशों से 11 से 12 मिलियन टन गेहूं खरीदता है।

5. विश्व चगास दिवस (World Chagas Day) किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

विश्व चगास दिवस (World Chagas Day) प्रतिवर्ष 14 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन इस जानलेवा बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है जो पाचन और हृदय संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती है। 14 अप्रैल, 2020 को इस दिन को पहली बार बीमारी से पीड़ित लोगों के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से मनाया गया था।

6. किस राज्य सरकार ने इस वर्ष से 14 अप्रैल, 2022 को बी.आर. अंबेडकर की जयंती को ‘समानता दिवस’ के रूप में मनाने की घोषणा की?

Correct! Wrong!

तमिलनाडु ने इस वर्ष से 14 अप्रैल, 2022 को बी.आर. अंबेडकर की जयंती को ‘समानता दिवस’ के रूप में मनाने की घोषणा की। 14 अप्रैल को भारत के संविधान के निर्माता भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए प्रतिवर्ष अम्बेडकर जयंती मनाई जाती है। 17 सितंबर को पेरियार की जयंती को तमिलनाडु सरकार द्वारा पहले ही सामाजिक न्याय दिवस घोषित किया जा चुका है।

7. हाल ही में कपड़ा क्षेत्र के लिए 10,683 करोड़ रुपए की उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (PLI) योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा कितने कंपनियों की वित्तीय सहायता के लिए अपनी मंजूरी प्रदान की गई है?

Correct! Wrong!

हाल ही में कपड़ा क्षेत्र के लिए 10,683 करोड़ रुपए की उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (PLI) योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा 61 कंपनियों की वित्तीय सहायता के लिए अपनी मंजूरी प्रदान की गई है। PLI योजना कपड़ा से संबंधित उत्पादों जैसे- मानव निर्मित फाइबर परिधान और अन्य तकनीकी वस्त्र उत्पादों के लिए है. इस योजना को दो भागों में वितरित किया गया है।

8. हाल ही में सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने किस पोर्टल को विकसित किया है?

Correct! Wrong!

हाल ही में सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने 'e-DAR' (ई-विस्तृत दुर्घटना रिपोर्ट) नामक पोर्टल विकसित किया है। यह पोर्टल सड़क दुर्घटनाओं की तत्काल जानकारी प्रदान करता है तथा दुर्घटना के मुआवज़े दावों को तेज़ी से निबटाने में मदद करता है ताकि पीड़ित परिवारों को राहत मिल सके।

9. हाल ही में अमेरिकी विदेश विभाग ने वर्ष 2021 में किस देश में मानवाधिकारों से संबंधित एक आलोचनात्मक रिपोर्ट जारी की है?

Correct! Wrong!

हाल ही में अमेरिकी विदेश विभाग ने वर्ष 2021 में भारत में मानवाधिकारों से संबंधित एक आलोचनात्मक रिपोर्ट जारी की है। यह रिपोर्ट प्रतिवर्ष पूर्वव्यापी आधार पर अमेरिकी कांग्रेस को प्रस्तुत की जाती है। इसमें नागरिक, राजनीतिक और सामाजिक कार्यकर्त्ता अधिकारों की स्थिति पर देश-वार चर्चा शामिल होती है। दिसंबर 2021 में गृह मंत्रालय द्वारा राज्यों में मानवाधिकारों के उल्लंघन से संबंधित आंकड़े राज्यसभा में उपलब्ध कराए गए थे।

10. विश्व विरासत दिवस 2022 (World Heritage Day) की थीम क्या है?

Correct! Wrong!

प्रत्येक साल 18 अप्रैल को दुनियाभर में 'विश्व विरासत दिवस' (World Heritage Day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य लोगों को इन ऐतिहासिक एवं नेचुरल धरोहरों के संरक्षण तथा महत्व से परिचित करवाना होता है। विश्व धरोहर दिवस 2022 की थीम- “धरोहर और जलवायु” है।

Comments are closed.