Hindi Current Affairs Quiz: 17 December 2022
December 17, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 20 December 2022
December 20, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 18-19 December 2022

1. ‘Youth Co:Lab’ युवा नवाचार आंदोलन अटल इनोवेशन मिशन (AIM) और किस संस्थान की एक पहल है?

Correct! Wrong!

हाल ही में अटल इनोवेशन मिशन (AIM), नीति आयोग और UNDP इंडिया द्वारा एशिया पैसिफिक के सबसे बड़े यूथ इनोवेशन मूवमेंट ‘Youth Co:Lab’ का 5वां संस्करण लॉन्च किया गया। यह 2019 में UNDP इंडिया द्वारा अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग के साथ साझेदारी में शुरू की गई एक पहल है। इसका उद्देश्य नेतृत्व, सामाजिक नवाचार और उद्यमिता के माध्यम से सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) के कार्यान्वयन में तेजी लाने के लिए युवाओं को सशक्त बनाने के लिए एशिया-प्रशांत देशों के लिए एक सामान्य एजेंडा स्थापित करना है।

2. जैव विविधता पर सम्मेलन (CBD) के लिए पार्टियों के सम्मेलन (COP15) द्वारा किस भारतीय पहल को मान्यता दी गई है?

Correct! Wrong!

‘नमामि गंगे’ पहल को विश्व बहाली दिवस (World Restoration Day) पर मॉन्ट्रियल, कनाडा में जैव विविधता पर सम्मेलन (CBD) के पक्षकारों के 15वें सम्मेलन (COP15) के दौरान मान्यता दी गई थी। गंगा नदी को फिर से जीवंत करने के लिए नमामि गंगे की पहल को प्राकृतिक दुनिया को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से शीर्ष 10 विश्व बहाली कार्यक्रम में से एक के रूप में मान्यता दी गई है।

3. ‘प्रधानमंत्री कौशल को काम कार्यक्रम (PMKKK)’ का नया नाम क्या है?

Correct! Wrong!

अल्पसंख्यक मामले मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने बताया कि प्रधानमंत्री कौशल को काम कार्यक्रम (PMKKK) का नाम अब प्रधानमंत्री विरासत का संवर्धन (पीएम विकास) योजना रखा गया है। यह एकीकृत योजना मंत्रालय की पांच पूर्ववर्ती योजनाओं को मिलाती है: सीखो और कमाओ, उस्ताद, हमारी धरोहर, नई रोशनी और नई मंजिल। इस योजना को 15वें वित्त आयोग की अवधि के लिए कैबिनेट द्वारा अनुमोदित किया गया है।

4. कौन सी कंपनी FIH ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 की आधिकारिक भागीदार बनी?

Correct! Wrong!

टाटा स्टील लिमिटेड ने FIH ओडिशा हॉकी मेन्स वर्ल्ड कप 2023 का आधिकारिक भागीदार बनने के लिए हॉकी इंडिया के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

5. ‘सूर्य किरण’ (SURYA KIRAN) भारत और किस देश के बीच आयोजित एक संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास है?

Correct! Wrong!

भारत और नेपाल के बीच भारत-नेपाल संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास ‘सूर्य किरण-XVI’ का 16वां संस्करण नेपाल आर्मी बैटल स्कूल, सालझंडी में शुरू हुआ। सूर्य किरण अभ्यास प्रतिवर्ष भारत और नेपाल के बीच आयोजित किया जाता है। पिछले साल, 15वां भारत-नेपाल संयुक्त ‘सूर्य किरण’ सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में हुआ था।

6. India Water Impact Summit (IWIS 2022) का मेजबान कौन सा शहर है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने नई दिल्ली में India Water Impact Summit (IWIS 2022) के 7वें संस्करण का उद्घाटन किया। इस वर्ष के शिखर सम्मेलन की थीम ‘Restoration and Conservation of Small Rivers in a Large Basin’ है।

7. Krishi-Decision Support System (Krishi-DSS) विकसित करने के लिए कृषि मंत्रालय ने किस विभाग के साथ भागीदारी की है?

Correct! Wrong!

कृषि मंत्रालय और अंतरिक्ष विभाग ने उपग्रह डेटा का उपयोग करके Krishi-Decision Support System (Krishi-DSS) विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। यह अंतरिक्ष विभाग के RISAT-1A और VEDAS का उपयोग करने वाली एक निर्णय समर्थन प्रणाली है।

8. भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ ने किस राज्य में 10 जिला अदालत डिजिटलीकरण हब (DCDH) का उद्घाटन किया?

Correct! Wrong!

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ ने वर्चुअली ओडिशा में 10 जिला अदालत डिजिटलीकरण हब (District Court Digitisation Hubs – DCDH) का उद्घाटन किया। इसके साथ, सभी 30 जिला अदालतों को कवर करते हुए राज्य में कुल 15 DCDHs काम कर रहे हैं। शुरुआत में कटक, गंजाम, संबलपुर और बालासोर में प्रायोगिक आधार पर 4 जिला न्यायालय डिजिटलीकरण केंद्र (DCDCs) स्थापित किए गए थे।

9. समावेशी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए Airbnb ने किस राज्य सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

Correct! Wrong!

Airbnb ने हाल ही में समावेशी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गोवा पर्यटन विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। गोवा की विशाल सांस्कृतिक विविधता के सप्ताह भर चलने वाले उत्सव ‘रीडिस्कवर गोवा’ के आधिकारिक लॉन्च के मौके पर इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।

10. बेपोर उरु (Beypore Uru) किस राज्य का प्रमुख उत्पाद है?

Correct! Wrong!

केरल के कोझिकोड जिला पर्यटन संवर्धन परिषद ने प्रसिद्ध बेपोर उरु (नाव) के लिए भौगोलिक संकेत (Geographical Indication – GI) टैग के लिए आवेदन किया है। यह एक लकड़ी का जहाज या नौकायन पोत है जिसे बेपोर, केरल में कुशल कारीगरों और बढ़ई द्वारा दस्तकारी की जाती है। बेपोर नौकाएं केरल के व्यापारिक संबंधों और खाड़ी देशों के साथ मित्रता का प्रतीक हैं।

Comments are closed.