Hindi Current Affairs Quiz : 16 September 2021
September 16, 2021
Hindi Current Affairs Quiz : 19-20 september 2021
September 23, 2021
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 17-18 september 2021

1. विश्व रोगी सुरक्षा दिवस (World Patient Safety Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

रोगी सुरक्षा की वैश्विक समझ को बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। इन दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल सुरक्षा में जन जागरूकता बढ़ाना और स्वास्थ्य देखभाल में परिहार्य नुकसान को कम करने के लिए वैश्विक कार्रवाई को बढ़ावा देना है।

2. निम्न में किस राज्य के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने गोपाल मुखर्जी को राज्य का नया सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया है?

Correct! Wrong!

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने गोपाल मुखर्जी को राज्य का नया सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया है। फरवरी 2017 में प्रभार संभालने वाले दत्त पश्चिम बंगाल के चौथे महाधिवक्ता हैं जिन्होंने ममता बनर्जी के शासन के दौरान पद से इस्तीफा दिया है। तृणमूल कांग्रेस के 2011 में सत्ता में आने के बाद सबसे पहले अनिंद्य मित्रा ने महाधिवक्ता का पदभार ग्रहण किया था और बाद में इस्तीफा दे दिया था।

3. आम आदमी पार्टी ने किस राज्य में ‘सेल्फी विद टेंपल’ अभियान की शुरुआत की है?

Correct! Wrong!

आम आदमी पार्टी ने उत्तराखंड में सेल्फी विद टेंपल अभियान की शुरुआत की है। पार्टी ने लोगों से अपील की है कि वे अपने आसपास या जिन मंदिरों से उनका विशेष लगाव हो, उनके साथ अपनी एक सेल्फी लेकर पोस्ट करें। इसके साथ ही इन मंदिरों की वर्तमान स्थिति को सुधारने और उसे राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने का काम किया जाएगा।

4. भारत के किस खिलाड़ी ने हाल ही में लगातार दूसरी बार एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप खिताब अपने नाम किया है?

Correct! Wrong!

भारत के शीर्ष स्नूकर और बिलियर्ड्स खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने हाल ही में लगातार दूसरी बार एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप खिताब अपने नाम किया। बता दें कि आडवाणी ने 'बेस्ट ऑफ इलेवन' फाइनल में 6-3 से जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही स्नूकर और बिलियर्ड्स दोनों में अब उनके एशियाई खिताबों की संख्या 11 हो गई है। कोरोना महामारी के कारण करीब दो साल में यह आडवाणी का पहला टूर्नामेंट था। आडवाणी ने 2019 में एशियाई चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया था।

5. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टी-20 विश्व कप के बाद निम्न में से किस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

विराट कोहली ने 16 सितंबर को ऐलान किया कि वह अक्टूबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात में टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारत के टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। हालांकि स्टार बल्लेबाज ने साफ किया कि वह टेस्ट और वनडे क्रिकेट में भारत का नेतृत्व करना जारी रखेंगे। विराट कोहली ने अब तक 45‌ टी20 मैचों में भारत की कप्तान की है। इस दौरान टीम को 25 मैचों में जीत और 14 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, दो मुकाबले टाई पर खत्म हुए और इतने ही बेनतीजा रहे। विराट की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 65.11 रहा है।

6. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2021 में भारत की विकास दर निम्न में से कितने प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है?

Correct! Wrong!

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2021 में 7.2 प्रतिशत रहने की उम्मीद है, लेकिन अगले साल वृद्धि में कमी आ सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 महामारी के प्रकोप और निजी खपत पर खाद्य मुद्रास्फीति के नकारात्मक असर के चलते देश में पुनरुद्धार की प्रक्रिया बाधित हो सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने 2020 में सात प्रतिशत का संकुचन झेला और 2021 में इसके 7.2 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है।

7. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 15 सितंबर 2021 को आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग पर किस देश के साथ समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 15 सितंबर 2021 को आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग पर इटली के साथ समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी है। भारत के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) और इटली के नागरिक सुरक्षा विभाग के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह समझौता ज्ञापन एक ऐसी प्रणाली लाने का प्रयास करता है, जहां भारत और इटली दोनों एक दूसरे के आपदा प्रबंधन तंत्र से लाभान्वित होंगे।

8. गुजरात में भूपेंद्र पटेल सरकार के कितने मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है?

Correct! Wrong!

गुजरात में भूपेंद्र पटेल सरकार के 24 मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है। गुजरात (Gujarat) में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपनी पूरी सरकार में बदलाव कर दिया है। इस मंत्रिपरिषद में विजय रूपाणी के दौर में मंत्री रहे किसी भी नेता को शामिल नहीं किया गया है। गवर्नर आचार्य देवव्रत ने 10 कैबिनेट मंत्रियों, 9 राज्य मंत्रियों और 5 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार को शपथ दिलाई गई है। भूपेंद्र पटेल ने प्रदेश के 17वें सीएम के तौर पर शपथ ली थी।

9. किस संगठन के साथ, नीति आयोग ने शून्य प्रदूषण वाले डिलीवरी वाहनों (zero-pollution delivery vehicles) के लिए ‘शून्य’ अभियान शुरू करने के लिए भागीदारी की है?

Correct! Wrong!

अमेरिका बेस्ड RMI (Rocky Mountain Institute) और RMI इंडिया के समर्थन से नीति आयोग ने उपभोक्ताओं और उद्योग के साथ काम करके शून्य-प्रदूषण वितरण वाहनों को बढ़ावा देने के लिए एक पहल लांच की। इस अभियान का उद्देश्य शहरी डिलीवरी सेगमेंट में इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) को अपनाने में तेजी लाना और शून्य-प्रदूषण वितरण के लाभों के बारे में उपभोक्ता जागरूकता पैदा करना है। ई-कॉमर्स कंपनियों, फ्लीट एग्रीगेटर्स, ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स (OEM) और लॉजिस्टिक्स कंपनियों जैसे उद्योग के हितधारक अंतिम-मील डिलीवरी विद्युतीकरण की दिशा में अपने प्रयासों को बढ़ा रहे हैं।

10. किन देशों के साथ अमेरिका ने हिन्द-प्रशांत के लिए एक नई त्रिपक्षीय सुरक्षा साझेदारी की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए एक नई त्रिपक्षीय सुरक्षा साझेदारी की घोषणा की है। यह सुरक्षा साझेदारी ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच की गई थी। इसे AUKUS नाम दिया गया है, यह सुरक्षा समूह, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में रणनीतिक हितों को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। इस साझेदारी की केंद्रीय विशेषता में परमाणु संचालित पनडुब्बियों को प्राप्त करने में ऑस्ट्रेलिया की मदद करने के लिए 18 महीने का एक त्रिपक्षीय प्रयास शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *