Hindi Current Affairs Quiz : 15 September 2021
September 16, 2021
Hindi Current Affairs Quiz : 17-18 september 2021
September 22, 2021
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 16 September 2021

1. PayNow, जिसके साथ भारत ने Unified Payments Interface (UPI) को जोड़ने की घोषणा की है, किस देश का भुगतान इंटरफ़ेस है?

Correct! Wrong!

भारत और सिंगापुर ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) और PayNow को जोड़ने की घोषणा की है, ताकि यूजर्स तत्काल, कम लागत वाले फंड ट्रांसफर कर सकें। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) और सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण (MAS) द्वारा दोनों देशों की तेज़ भुगतान प्रणालियों को जोड़ने की परियोजना की घोषणा की गई थी। यह लिंक्ड भुगतान इंटरफ़ेस जुलाई 2022 तक चालू होने की उम्मीद है।

2. ‘Human Rights and Terrorism in India’ पुस्तक के लेखक कौन हैं?

Correct! Wrong!

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने ‘Human Rights and Terrorism in India’ नामक एक पुस्तक प्रकाशित की है, जिसमें बताया गया है कि कैसे आतंकवाद का मुकाबला उचित प्रतिबंधों के भीतर मानव और मौलिक अधिकारों के साथ किया जा सकता है, जिसे संविधान द्वारा अनुमत और सर्वोच्च न्यायालय द्वारा बरकरार रखा गया है।

3. विश्व ओजोन दिवस (World Ozone Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

प्रत्येक साल विश्व ओजोन दिवस 16 सितंबर को मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य विश्वभर के लोगों के बीच पृथ्वी को सूर्य की हानिकार अल्ट्रा वाइलट किरणों से बचाने तथा हमारे जीवन को संरक्षित रखनेवाली ओजोन परत के विषय में जागरूक करना है। ओजोन परत के बिगड़ने से जलवायु परिवर्तन को बढ़ावा मिलता है।

4. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 सितंबर 2021 को किस टीवी को लॉन्च कर दिया है?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 15 सितंबर 2021 को संसद टीवी (Sansad TV) को लॉन्च कर दिया है। संसद टीवी लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी की जगह लेगा। अब तक लोकसभा और राज्यसभा की खबरों और कार्यवाही को दिखाने के लिए ये दो अलग-अलग चैनल थे। अब दोनों को मिलाकर संसद टीवी बना दिया गया है।

5. केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने 14 सितंबर 2021 को निजी कंपनियों के साथ कितने समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए?

Correct! Wrong!

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने 14 सितंबर, 2021 को निजी कंपनियों के साथ पांच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। कृषि मंत्रालय के मुताबिक, जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड महाराष्ट्र के जालना और नासिक जिलों में किसानों को सलाह देने के लिए अपनी पायलट परियोजना का संचालन करेगा।

6. किस राज्य सरकार ने हाल ही में ‘बाजरा मिशन’ लांच किया है?

Correct! Wrong!

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य को भारत का बाजरा केंद्र बनाने के उद्देश्य से 14 सितंबर, 2021 को ‘बाजरा मिशन’ लांच किया। इस मिशन के लांच के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ जल्द ही भारत का बाजरा हब बन जाएगा. उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि लघु वनोपज की तरह, राज्य छोटी अनाज फसलों को अपनी ताकत बनाना चाहता है।

7. मालदीव में भारत के नए उच्चायुक्त के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

वरिष्ठ राजनयिक मुनु महावर को मालदीव में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। वर्ष 1996 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी महावर इस समय ओमान में भारतीय राजदूत के रूप में कार्यरत हैं। विदेश मंत्रालय के अनुसार वह जल्द ही अपनी नयी जिम्मेदारी संभालेंगे। महावर मालदीव में भारत के मौजूदा उच्चायुक्त संजय सुधीर का स्थान लेंगे।

8. वेस्टइंडीज के निम्न में से किस पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ने कमेंट्री से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है?

Correct! Wrong!

वेस्टइंडीज क्रिकेट के दिग्गज तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने क्रिकेट कमेंट्री से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। होल्डिंग क्रिकेट में सबसे प्रभावशाली और व्यापक रूप से पहचानी जाने वाली आवाजों में से एक रहे हैं। होल्डिंग ने वेस्टइंडीज के लिए 60 टेस्ट और 102 वनडे में 391 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने 1987 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कमेंट्री में अपनी दूसरी पारी की शुरुआत की थी।

9. केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन, हाइड्रोजन फ्यूल व्हीकल उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु प्रोडक्शन लिंक इंसेंटिव के तहत कितने करोड़ रूपए का पैकेज जारी किया है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि केंद्र सरकार ने ऑटो सेक्टर के लिए 25,938 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इसके तहत इलेक्ट्रिकक वाहनों के उत्पादन, हाइड्रोजन फ्यूल व्हीकल उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। वहीं, 7.60 लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है. इस स्कीम के आने से विदेश से आयात में गिरावट होगी।

10. अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने किस देश के मानवीय संकट के लिए लगभग 1.2 बिलियन डॉलर की सहायता की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने अफगानिस्तान मानवीय संकट के लिए लगभग 1.2 बिलियन डॉलर की सहायता की घोषणा की है। संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान में जरूरतों पर प्रकाश डाला और अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करने के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारों द्वारा तत्काल वित्त पोषण सहायता और कार्यों को रेखांकित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *