Hindi Current Affairs Quiz : 14 December 2021
December 15, 2021
Hindi Current Affairs Quiz : 16 December 2021
December 16, 2021
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 15 December 2021

1. हाल ही में किस देश ने समलैंगिक विवाह की अनुमति देने वाले कानून को मंजूरी दी?

Correct! Wrong!

चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा ने हाल ही में समलैंगिक जोड़ों को शादी करने और बच्चों को गोद लेने की अनुमति देने वाले कानून पर हस्ताक्षर किए। इस समारोह में एलजीबीटी और मानवाधिकारों के कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

2. ESG रिपोर्ट लॉन्च करने वाली भारत की पहली एयरलाइन कौन सी है?

Correct! Wrong!

इंडिगो भारत की पहली एयरलाइन है जिसने ESG रिपोर्ट लॉन्च की है। इंडिगो ने घोषणा की कि उसने CSIR-Indian Institute of Petroleum – CSIR-IIP), देहरादून के साथ भारत और दुनिया भर में स्थायी विमानन ईंधन (Sustainable Aviation Fuel – SAF) की तैनाती में हाथ मिलाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस साझेदारी के तहत, इंडिगो और CSIR-IIP तकनीकी-वाणिज्यिक व्यवहार्यता पर आधारित SAF के लिए परियोजनाओं की व्यवस्था करेंगे। वे पर्यावरण, सामाजिक और शासन (Environment, Social, and Governance – ESG) मूल्य निर्माण पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे।

3. 2021 तक दुनिया की सबसे मूल्यवान एडटेक कंपनी (edtech company) कौन सी है?

Correct! Wrong!

बैंगलोर बेस्ड बायजूज़ एक भारतीय बहुराष्ट्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी (एड-टेक) कंपनी है। यह 18 बिलियन डॉलर के मार्केट-कैप के साथ दुनिया की सबसे मूल्यवान एड-टेक कंपनी है। बायजूज ने ऑस्ट्रिया में मुख्यालय वाले जियोजेब्रा (GeoGebra) का अधिग्रहण कर लिया है और इस सौदे की कीमत करीब 10 करोड़ डॉलर है। जियोजेब्रा एक इंटरैक्टिव गणित सीखने का उपकरण है। यह बायजूज़ का नौवां बड़ा अधिग्रहण भी है।

4. युसाकु मेज़ावा (Yusaku Maezawa) और योज़ो हिरानो (Yozo Hirano), 2009 के बाद से पहले स्वयं भुगतान करने वाले अंतरिक्ष पर्यटक, किस देश से हैं?

Correct! Wrong!

जापानी उद्यमी और फैशन टाइकून युसाकु मेजावा और प्रोड्यूसर योजो हिरानो, रूसी अंतरिक्ष यात्री अलेक्जेंडर मिसुरकिन के साथ एक रूसी सोयुज अंतरिक्ष यान में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना हुए। वे 2009 के बाद से अंतरिक्ष स्टेशन का दौरा करने वाले पहले स्व-भुगतान करने वाले अंतरिक्ष पर्यटक हैं। मेज़ावा और हिरानो अंतरिक्ष में 12 दिन बिताने वाले हैं।

5. सार्क चार्टर (SAARC Charter) को 8 दिसंबर, 1985 को किस शहर में अपनाया गया था?

Correct! Wrong!

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (South Asian Association for Regional Cooperation – SAARC) चार्टर दिवस हर साल 8 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन 1985 में, समूह के पहले शिखर सम्मेलन के दौरान, ढाका में सार्क चार्टर को अपनाया गया था। इस वर्ष क्षेत्रीय समूह की 37वीं वर्षगांठ भी है। सार्क ने 1985 से अब तक 18 शिखर सम्मेलन आयोजित किए हैं।

6. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) को 2021 से किस वर्ष तक जारी रखने की मंजूरी दी?

Correct! Wrong!

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) को अगले तीन वर्षों के लिए मार्च 2024 तक जारी रखने की मंजूरी दी। इस योजना के विस्तार से शेष 155.75 लाख घरों के निर्माण में मदद मिलेगी। इससे 2.95 करोड़ ‘पक्के’ घरों के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी।

7. नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा कोविड के दौरान निर्बाध हवाई यात्रा के लिए लांच किए गए पोर्टल का नाम क्या है?

Correct! Wrong!

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कोविड महामारी के दौरान निर्बाध हवाई यात्रा के लिए अगस्त, 2020 में ‘एयर सुविधा’ पोर्टल लॉन्च किया था। हाल ही में, ओमाइक्रोन खतरे के मद्देनजर, नागरिक उड्डयन मंत्रालय और स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने एयर सुविधा पोर्टल पर संपर्क रहित स्व-घोषणा अनिवार्य कर दी है। इसका उद्देश्य भारत में आने वाले सभी अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को परेशानी मुक्त हवाई यात्रा प्रदान करना है।

8. किस अंतरिक्ष एजेंसी ने अपना ‘लेजर कम्युनिकेशंस रिले डिमॉन्स्ट्रेशन (LCRD)’ लॉन्च किया?

Correct! Wrong!

7 दिसंबर को नासा ने अपना नया लेजर कम्युनिकेशंस रिले डिमॉन्स्ट्रेशन (LCRD) लॉन्च किया। यह एजेंसी की पहली लेजर संचार प्रणाली है। LCRD नासा को अंतरिक्ष में ऑप्टिकल संचार का परीक्षण करने में मदद करेगी। वर्तमान में, नासा के अधिकांश अंतरिक्ष यान डेटा भेजने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी संचार का उपयोग करते हैं। LCRD के दो ऑप्टिकल टर्मिनल हैं – एक उपयोगकर्ता अंतरिक्ष यान से डेटा प्राप्त करने के लिए और दूसरा ग्राउंड स्टेशनों पर डेटा संचारित करने के लिए।

9. किस भारतीय नौकरशाह को अंतर्राष्ट्रीय ‘आइडिया’ (International IDEA) के सलाहकार मंडल में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है?

Correct! Wrong!

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सुनील अरोड़ा को International Institute for Democracy and Electoral Assistance (International IDEA) के सलाहकार मंडल में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। इस संस्थान को International IDEA के रूप में भी जाना जाता है जिसका मिशन स्थायी लोकतंत्र का समर्थन करना है। 1995 में स्थापित, International IDEA स्टॉकहोम, स्वीडन में स्थित एक अंतर सरकारी संगठन है। International IDEA में वर्तमान में सभी महाद्वीपों के 34 सदस्य देश हैं।

10. ‘विश्व मलेरिया रिपोर्ट 2021’ के अनुसार 2020 में मलेरिया से होने वाली मौतों की अनुमानित संख्या कितनी है?

Correct! Wrong!

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा विश्व मलेरिया रिपोर्ट 2021 जारी की गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में COVID-19 के कारण मलेरिया से निपटने के वैश्विक प्रयासों को नुकसान हुआ। 2020 में मलेरिया से होने वाली मौतों का अनुमान 6,27,000 था, जो 2019 की तुलना में 12% अधिक है। इस रिपोर्ट में यह भी चेतावनी दी गई है कि यदि त्वरित कार्रवाई नहीं की गई तो दुनिया पर इस बीमारी के तत्काल पुनरुत्थान को देखने का खतरा है, विशेष रूप से अफ्रीका में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *