Hindi Current Affairs Quiz : 13 January 2022
January 15, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 20-21 February 2022
February 21, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 14 January 2022

1. सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री की पंजाब में हुई सुरक्षा चूक के लिए पैनल का गठन करके उसका अध्यक्ष किसे नियुक्त किया है?

Correct! Wrong!

सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री की सुरक्षा में हुई चूक की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया है, जिसका अध्यक्ष रिटायर्ड जज जस्टिस इंदु मल्होत्रा को नियुक्त किया गया है। कोर्ट ने जांच पैनल में रिटायर्ड जस्टिस के अलावा एनआईए के डीजी, चंडीगढ़ के डीजीपी, पंजाब के अतिरिक्त डीजीपी और पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के महापंजीयक को जांच समिति के सदस्यों के रूप में नियुक्त किया है। चीफ जस्टिस एनवी रमना और जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस हिमा कोहली की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि पैनल सुरक्षा उल्लंघन के कारणों, उल्लंघन के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों और भविष्य में प्रधानमंत्री के सुरक्षा उल्लंघन को रोकने के लिए किए जाने वाले उपायों की जांच करेगा।

2. पासपोर्ट स्वतंत्रता को लेकर हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2022 में किसे प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है?

Correct! Wrong!

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स इंडेक्स के अनुसार हालिया रिपोर्ट में जापान और सिंगापुर शीर्ष रैंकिंग पर बने हुए हैं। आपको बता दें कि इराक, अफगानिस्तान, पाकिस्तान को 2022 में दुनिया के सबसे कमजोर पासपोर्ट के रूप में स्थान दिया गया है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स (एचपीआई) अपने सामान्य पासपोर्ट धारकों के यात्रा स्वतंत्रता के अनुसार दुनिया भर के देशों की वैश्विक रैंकिंग है। यह दुनिया के 199 पासपोर्टों के लिए रैंकिंग प्रदान करता है, जिनके धारक वीजा-मुक्त यात्रा कर सकते हैं।

3. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के नए चीफ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने 12 जनवरी, 2022 को एस सोमनाथ (S Somanath) को भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (इसरो) का अगला प्रमुख नियुक्त किया है। एस सोमनाथ फिलहाल विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक हैं। कार्मिक मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, उनकी नियुक्ति तीन साल के लिए की गई है। वे के. सिवन (K Sivan) की जगह लेंगे। बता दें कि के सिवन का कार्यकाल 14 जनवरी 2022 को समाप्त हो गया।

4. टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन को किस राज्य सरकार ने डीएसपी पद पर नियुक्त किया है?

Correct! Wrong!

असम सरकार ने ओलंपिक मेडल विजेता लवलीना बोरगोहेन को असम पुलिस का उपाधीक्षक (DSP) नियुक्त किया है। असम की 24 साल की मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। असम के मुख्यमंत्री ने अपनी पूर्व घोषणा को दोहराते हुए कहा कि गुवाहाटी में एक सड़क का नाम उनके नाम पर रखा जाएगा और बोरगोहेन के विधानसभा क्षेत्र सरूपथर में 25 करोड़ रुपये की लागत से एक बड़ा खेल स्टेडियम बनाया जाएगा।

5. विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान कितने प्रतिशत लगाया है?

Correct! Wrong!

विश्व बैंक ने साल 2021-22 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर 8.3 फीसदी रहने का पूर्वानुमान जताते हुए कहा कि उसका यह आकलन पुनरुद्धार के व्यापक स्तर पर प्रसारित होने की संभावना पर आधारित है। जून में भी विश्व बैंक ने भारत की वृद्धि दर 8.3 फीसदी रहने का ही अनुमान जताया था। विश्व बैंक ने वैश्विक आर्थिक संभावनाओं पर जारी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अर्थव्यवस्था को संपर्क-बहुल सेवाओं की बहाली से लाभ होना चाहिए। इसके अलावा मौद्रिक एवं राजकोषीय नीतिगत समर्थन से भी इसे मदद मिलेगी।

6. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने हाल ही में किसे नए अर्थशास्त्री के रूप में नियुक्त किया है?

Correct! Wrong!

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने पियरे-ओलिवियर गौरींचस (Pierre-Olivier Gourinchas) को नया मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त किया है। वे मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में गीता गोपीनाथ का स्थान लेंगे। पियरे-ओलिवियर गौरींचस (Pierre-Olivier Gourinchas) वर्तमान में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में क्लॉसन सेंटर फॉर इंटरनेशनल बिजनेस एंड पॉलिसी के निदेशक हैं। वे 24 जनवरी 2022 को अंशकालिक रूप से अपना नया पद शुरू करेंगे। पियरे-ओलिवियर गौरींचस एक फ्रांसीसी नागरिक हैं। वे राष्ट्रीय आर्थिक अनुसंधान ब्यूरो में अंतरराष्ट्रीय वित्त और मैक्रोइकॉनॉमिक्स के कार्यक्रम निदेशक थे।

7. हाल ही में भारतीय रेलवे ने यात्रियों के खोये हुए सामान को ट्रैक करने के लिए किस मिशन को लॉन्च किया है?

Correct! Wrong!

पश्चिम रेलवे (Western Railway) ने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) के साथ मिलकर 'मिशन अमानत' (Mission Amanat) की शुरुआत की है। इस मिशन के तहत यात्री अपने खोए हुए सामान को आसानी से ट्रैक करके वापस पा सकेंगे। इस नियम के तहत यात्रियों के साथ उनके सामान की सेफ्टी और सिक्योरिटी भी तय हो रही है। पश्चिम रेलवे की तरफ से इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी गई कि खोया हुआ सामान वापस पाना और आसान बनाने के लिए पश्चिम रेलवे के RPF ने नई पहल की है।

8. आंध्र प्रदेश सरकार ने अब कर्मचारियों की रियाटरमेंट ऐज (Retirement Age) को 60 साल से बढ़ाकर कितने वर्ष कर दिया है?

Correct! Wrong!

आंध्र प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों को डबल तोहफा दिया है। कर्मचारियों की सैलरी (Salary) में 23.29 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। वहीं, अब कर्मचारियों की रियाटरमेंट ऐज (Retirement Age) को भी 60 साल से बढ़ाकर 62 वर्ष वर्ष कर दिया गया है। बढ़े हुए वेतन के साथ नई सैलरी एक जनवरी 2022 से लागू किया जाएगा। सरकार की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, इस फैसले से सरकारी खजाने पर सालाना 10,247 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा।

9. किस भारतीय कंपनी की सहायक कंपनी ने त्रिंकोमाली तेल टैंक फार्म (Trincomalee oil tank farm) को संयुक्त रूप से विकसित करने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए?

Correct! Wrong!

लंका IOC, सीलोन पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और श्रीलंका सरकार ने त्रिंकोमाली तेल टैंक फार्म को संयुक्त रूप से विकसित करने के लिए लीज समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की सब्सिडियरी लंका IOC 14 तेल भंडारण टैंक ऑपरेट करेगी जबकि CPC 24 टैंक ऑपरेट करेगी। ट्रिंको पेट्रोलियम टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड शेष 61 टैंकों का विकास एक संयुक्त उद्यम में करेगा, जहां 51% हिस्सेदारी CPC और 49% लंका IOC के पास होगी।

10. हाल ही में खबरों में रहा ‘खुंटकट्टी’ कानून (Khuntkatti law) भारत के किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में लागू है?

Correct! Wrong!

हाल ही में झारखण्ड में पेड़ों को अवैध रूप से काटने और उन्हें बेचने के आरोप में कुछ ग्रामीणों ने एक व्यक्ति को पीटा। ‘खुंटकट्टी’ कानून का उल्लंघन करने पर पुलिस के सामने उस शख्स को जिंदा जला दिया गया। ‘खुंटकट्टी’ प्रणाली भूमि के संयुक्त जोत की एक आदिवासी वंश-आधारित प्रणाली है। इस प्रणाली के अनुसार, मुंडा आदिवासी पेड़ों को साफ करते हैं और खेती के लिए जमीन तैयार करते हैं, वह ज़मीन तब एक व्यक्ति के बजाय पूरे कबीले की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *