Hindi Current Affairs Quiz : 11-12 December 2022
December 13, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 15-16 December 2022
December 17, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 13-14 December 2022

1. सरकार ने किस वर्ष तक के लिए रूफटॉप सोलर योजना का विस्तार किया है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने ने हाल ही में 31.03.2026 तक के लिए रूफटॉप सोलर योजना का विस्तार किया है। इसके तहत सरकार छत पर Solar Panel लगाने के लिए सब्सिडी देती है। यह सब्सिडी तब तक उपलब्ध रहेगी जब तक कार्यक्रम का लक्ष्य हासिल नहीं हो जाता।

2. विश्व महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ का रिकॉर्ड कितनी बार तोड़ने वाली मैकलॉघलिन-लेवरोन को एथलीट ऑफ द ईयर 2022 पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

Correct! Wrong!

विश्व महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ का रिकॉर्ड 2 बार तोड़ने वाली मैकलॉघलिन-लेवरोन और इस वर्ष तीन नई विश्व ऊंचाईयां स्थापित करने वाले स्वीडिश पोल वाल्टर मोंडो डुप्लांटिस को एथलीट ऑफ द ईयर 2022 पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

3. भारत सरकार ने आवास परियोजनाओं को पूरा करने के लिए स्वामी फंड में कितने करोड़ रुपये का निवेश किया है?

Correct! Wrong!

भारत सरकार ने हाल ही में आवास परियोजनाओं को पूरा करने के लिए स्वामी फंड में 5000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। स्वामी फंड का कोष 12,500 करोड़ रुपये है जिसमे ग्रीन शू विकल्प 12,500 करोड़ रुपये है। ग्रीन शू विकल्प का मतलब है कि आवश्यकता पड़ने पर स्वामी योजना के लिए अतिरिक्त 12,500 करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे।

4. किसने भारत में लिंग-उत्तरदायी शहरी गतिशीलता और सार्वजनिक स्थानों को सक्षम करने पर टूलकिट लांच की है?

Correct! Wrong!

विश्व बैंक ने हाल ही में भारत में लिंग-उत्तरदायी शहरी गतिशीलता और सार्वजनिक स्थानों को सक्षम करने पर टूलकिट लांच की है। इसका उद्देश्य भारतीय शहरों में सार्वजनिक परिवहन को डिजाइन करने के तरीके पर मार्गदर्शन करना है जो महिलाओं की यात्रा आवश्यकताओं के लिए अधिक समावेशी हो।

5. किस ग्रुप की प्रमुख कंपनी अशोक लेलैंड ने शीनू अग्रवाल को तत्काल प्रभाव से एमडी और सीईओ नियुक्त किया है?

Correct! Wrong!

हिंदुजा ग्रुप की प्रमुख कंपनी अशोक लेलैंड ने हाल ही में शीनू अग्रवाल को तत्काल प्रभाव से एमडी और सीईओ नियुक्त किया है। शीनू अग्रवाल वैश्विक स्तर पर शीर्ष दस वाणिज्यिक वाहन कंपनियों में शामिल होने के अपने लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में कंपनी के लिए प्रौद्योगिकी विकास, वृद्धि और भविष्य की रणनीति को आगे बढ़ाएंगे।

6. 24 घंटे की अल्ट्रा मैराथन में एयर वॉरियर कॉर्पोरल अमर सिंह देवंदा ने कौन सा स्थान हासिल किया है?

Correct! Wrong!

ताइवान में आयोजित 24 घंटे की अल्ट्रा मैराथन में कॉर्पोरल अमर सिंह देवंदा ने छठा स्थान हासिल किया है। उन्होंने 24 घंटे अल्ट्रा मैराथन में 204.47 किलोमीटर की दूरी तय की है। इस आयोजन में 5 देशों के 21 पुरुषों और 10 महिलाओं सहित कुल 31 धावकों ने भाग लिया।

7. भारतीय मूल की सुष्मिता शुक्ला को हाल ही में किस बैंक की पहली उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

भारतीय मूल की सुष्मिता शुक्ला को हाल ही में न्यूयॉर्क में फेडरल रिजर्व बैंक में पहली उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। अब वह इस प्रतिष्ठित केंद्रीय बैंक की दूसरी सबसे बड़ी अधिकारी बन गई हैं।

8. केंद्र सरकार ने हाल ही में किस बोर्ड के प्रबंध निदेशक के रूप में मीनेश सी शाह को नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने हाल ही में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के प्रबंध निदेशक के रूप में मीनेश सी शाह को नियुक्त किया है। वर्तमान में मीनेश शाह, अध्यक्ष एनडीडीबी का अतिरिक्त प्रभार भी संभाल रहे थे। दिसंबर 2020 से एनडीडीबी में कोई नियमित अध्यक्ष नहीं है।

9. अपना समर्पित जलवायु परिवर्तन मिशन लांच करने वाला पहला राज्य कौन सा है?

Correct! Wrong!

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने राज्य में प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा के साथ-साथ उन्हें बहाल करने के लिए तमिलनाडु जलवायु परिवर्तन मिशन ( Tamil Nadu Climate Change Mission) की शुरुआत की। राज्य की जलवायु कार्य योजना को तमिलनाडु ग्रीन क्लाइमेट कंपनी (TNGCC) द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा। तमिलनाडु ने अपनी मौजूदा कोयला बिजली क्षमता में किसी भी तरह की वृद्धि को रोकने का फैसला किया है क्योंकि इस मिशन ने 2030 तक नवीकरणीय स्रोतों के माध्यम से बिजली का आधा उत्पादन करने की मांग की है।

10. ‘अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस 2022’ की थीम क्या है?

Correct! Wrong!

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2002 को संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय पर्वत वर्ष (International Mountain Day) के रूप में घोषित किया और 11 दिसंबर को 2003 से “अंतर्राष्ट्रीय पर्वतीय दिवस” ​​​​के रूप में नामित किया। संयुक्त राष्ट्र का खाद्य और कृषि संगठन (FAO) इस उत्सव (IMD) की समन्वयक एजेंसी है। इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय पर्वतीय दिवस की थीम ‘वीमेन मूव माउंटेंस’ है।

Comments are closed.