Hindi Current Affairs Quiz : 10 December 2021
December 11, 2021
Hindi Current Affairs Quiz : 12-13 December 2021
December 15, 2021
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 11 December 2021

1. 22वां मिसाइल पोत स्क्वाड्रन (किलर स्क्वाड्रन) औपचारिक रूप से कहां स्थापित किया गया था?

Correct! Wrong!

22वें मिसाइल पोत स्क्वाड्रन को औपचारिक रूप से अक्टूबर, 1991 में मुंबई में स्थापित किया गया था। भारतीय राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 22वें मिसाइल पोत स्क्वाड्रन को प्रेसिडेंट्स स्टैण्डर्ड (सैन्य इकाई को दिया जाने वाला सम्मान) प्रदान करेंगे।

2. किस राज्य ने आत्मनिर्भर कृषक एकीकृत विकास योजना को लागू करने की मंजूरी दी है?

Correct! Wrong!

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में 2021-22 से आत्मनिर्भर कृषक एकीकृत विकास योजना को लागू करने की मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत अगले तीन वर्षों में राज्य के प्रत्येक प्रखंड में 1,475 किसान उत्पादक संगठन बनाए जाएंगे। यह कृषि अवसंरचना कोष के तहत केंद्र द्वारा आवंटित 1000 करोड़ के बजट का उपयोग करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में भी मदद करेगा।

3. 2021 में ‘अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस’ (International Volunteer Day) की थीम क्या है?

Correct! Wrong!

सतत विकास लक्ष्यों (sustainable development goals – SDGs) को प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वयंसेवकों की भूमिका को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 5 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में स्वयंसेवकों के योगदान को मान्यता देता है। UNGA ने 2001 को अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवकों के वर्ष (IYV) के रूप में चिह्नित किया। इस वर्ष के ‘अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस’ की थीम ‘स्वयंसेवक अब हमारे सामान्य भविष्य के लिए’ (Volunteer now for our common future) है।

4. प्रत्येक वर्ष ‘विश्व मृदा दिवस’ (World Soil Day) कब मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

विश्व मृदा दिवस (World Soil Day) हर साल 5 दिसंबर को मिट्टी के महत्व और इसके सतत प्रबंधन पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष का अभियान “मिट्टी के लवणीकरण को रोकें, मिट्टी की उत्पादकता को बढ़ावा दें” विषय पर आधारित है। इसका उद्देश्य स्वस्थ पारिस्थितिक तंत्र और मानव कल्याण को बनाए रखने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। 2002 में अंतर्राष्ट्रीय मृदा विज्ञान संघ (IUSS) द्वारा इस दिवस को मनाने की सिफारिश की गई थी।

5. ‘सिप्रियन फोयस प्राइज’ (Ciprian Foias Prize) किस क्षेत्र से संबंधित है?

Correct! Wrong!

प्रख्यात भारतीय-अमेरिकी गणितज्ञ निखिल श्रीवास्तव को संयुक्त रूप से $5,000 के सिप्रियन फ़ोयस पुरस्कार (Ciprian Foias Prize) के लिए चुना गया है। उन्हें अमेरिकन मैथमैटिकल सोसाइटी (American Mathematical Society – AMS) द्वारा ऑपरेटर थ्योरी में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। प्रोफेसर श्रीवास्तव के साथ, दो अन्य पुरस्कार विजेता एडम मार्कस और डैनियल स्पीलमैन हैं।

6. किस शहर ने पहली बार ‘भारत-रूस ‘2+2′ संवाद’ की मेजबानी की?

Correct! Wrong!

पहला ‘2+2’ मंत्रिस्तरीय संवाद दिल्ली में आयोजित किया गया। यह विदेश और रक्षा मंत्रियों के स्तर पर आयोजित किया गया, इसमें “पारस्परिक हित के राजनीतिक और रक्षा मुद्दों” को शामिल किया गया। अब तक, भारत ने (क्वाड के सदस्य देशों – अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ 2+2 प्रारूप की बैठकें कीं है। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच 21वां भारत रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन 6 दिसंबर, 2021 को नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में आयोजित किया गया।

7. हाल ही में एक पारी में 10 विकेट हासिल करने वाले एजाज पटेल किस देश के क्रिकेटर हैं?

Correct! Wrong!

न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल टेस्ट क्रिकेट के 144 साल पुराने इतिहास में एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ दूसरे मैच के दूसरे दिन यह उपलब्धि हासिल की। इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के अनिल कुंबले ने टेस्ट क्रिकेट में यह अहम उपलब्धि हासिल की थी।

8. किस देश ने 2021 में डेविस कप का खिताब जीता?

Correct! Wrong!

डेनियल मेदवेदेव के शानदार प्रदर्शन के बाद रूस ने 2021 में क्रोएशिया को हराकर डेविस कप का खिताब अपने नाम किया। 25 वर्षीय खिलाड़ी ने दूसरे एकल मैच में मारिन सिलिच को हराकर देश को 2006 के बाद अपना पहला डेविस कप खिताब दिलाया। यह डेविस कप में नंबर 2 मेदवेदेव के लिए लगातार पांचवीं सीधी जीत थी। रूस का पहला डेविस कप खिताब 2002 में आया था।

9. किस राज्य के आदिवासी संगठन ‘ग्रेटर टिपरालैंड’ (Greater Tipraland) नामक स्वदेशी समुदायों के लिए अलग राज्य बनाने की मांग कर रहे हैं?

Correct! Wrong!

त्रिपुरा में कई आदिवासी संगठनों ने इस क्षेत्र में स्वदेशी समुदायों के लिए एक अलग राज्य की मांग को आगे बढ़ाने के लिए हाथ मिलाया है। संविधान के अनुच्छेद 2 और 3 के तहत त्रिपुरा में स्वदेशी समुदायों के लिए ‘ग्रेटर टिपरालैंड’ का एक अलग राज्य बनाने की मांग बढ़ गई है। त्रिपुरा में 19 अधिसूचित अनुसूचित जनजातियों में, त्रिपुरी (जिसे टिपरा भी कहा जाता है) सबसे बड़ी है।

10. संसद की लोक लेखा समिति (Public Accounts Committee – PAC) ने हाल ही में अपनी स्थापना के कितने वर्ष पूरे किए हैं?

Correct! Wrong!

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने संसद की लोक लेखा समिति (Public Accounts Committee – PAC) के शताब्दी समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि PAC “विधायिका के प्रति कार्यपालिका की प्रशासनिक जवाबदेही” सुनिश्चित करती है। राष्ट्रपति ने PAC की यात्रा के 100 गौरवशाली वर्षों को दर्शाते हुए एक स्मारिका का विमोचन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *