Hindi Current Affairs Quiz : 9 December 2022
December 9, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 11-12 December 2022
December 13, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz: 10 December 2022

1. टीटीएफआई के नए अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?

Correct! Wrong!

मेघना अहलावत को 5 दिसंबर, 2022 को टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया का अध्यक्ष चुना गया, साथ ही पूर्व नेशनल चैंपियन कमलेश मेहता महासचिव चुने गए है और पटेल नागेंद्र रेड्डी कोषाध्यक्ष चुने गए है। दुष्यंत चौटाला टीटीएफआई के पूर्व अध्यक्ष थे।

2. यूपीआई पर क्रेडिट कार्ड को सपोर्ट करने वाला भारत का पहला पेमेंट गेटवे कौन सा है?

Correct! Wrong!

यूपीआई पर क्रेडिट कार्ड को सपोर्ट करने वाला रेजर पे भारत का पहला पेमेंट गेटवे बन गया है। इस कदम का उद्देश्य डिजिटल भुगतान को और मजबूत करना और भारत की क्रेडिट भागीदारी को बढ़ावा देना है, रेजर पे ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर क्रेडिट कार्ड लेनदेन का समर्थन करने की अपनी तत्परता की घोषणा की है।

3."भारत के शीतलन क्षेत्र में जलवायु निवेश के अवसर" रिपोर्ट किस संगठन द्वारा जारी की गई है?

Correct! Wrong!

दो दिवसीय भारत जलवायु और विकास भागीदारों की बैठक के दौरान केरल की राज्य सरकार के साथ साझेदारी में विश्व बैंक द्वारा "भारत के शीतलन क्षेत्र में जलवायु निवेश अवसर" शीर्षक वाली रिपोर्ट जारी की गई। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत जल्द ही दुनिया में उन पहले स्थानों में से एक बन सकता है जहां गर्म हवाएं मानव के जीवित रहने की सीमा को पार कर सकती हैं।

4. किस संगठन ने "टूलकिट ऑन एनाब्लिंग जेंडर रेस्पोंसिव अर्बन मोबिलिटी एंड पब्लिक स्पेसेस इन इंडिया" लॉन्च करने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया?

Correct! Wrong!

विश्व बैंक और चेन्नई अर्बन मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने संयुक्त रूप से "टूलकिट ऑन एनाब्लिंग जेंडर रेस्पोंसिव अर्बन मोबिलिटी एंड पब्लिक स्पेसेस इन इंडिया" जारी किया। इस टूलकिट में व्यावहारिक उपकरण हैं जो महिलाओं के लिए सुरक्षित और समावेशी सार्वजनिक क्षेत्रों और सार्वजनिक परिवहन को सुनिश्चित करने में भारत में सरकारों और वाणिज्यिक या समुदाय-आधारित समूहों की सहायता कर सकते हैं।

5. दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की फोर्ब्स 2022 की सूची में कौन शीर्ष पर है?

Correct! Wrong!

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से उत्पन्न हुई यूरोप के असाधारण संकट के बीच, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने 2022 में फोर्ब्स की दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

6. किस शब्द ने 2022 के लिए ऑक्सफोर्ड वर्ड ऑफ द ईयर जीता है?

Correct! Wrong!

ऑक्सफोर्ड वर्ड ऑफ द ईयर को पहली बार जनता के वोट द्वारा चुना गया है। दो सप्ताह के दौरान, 300,000 से अधिक लोगों ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस के संपादकों द्वारा चुनी गई तीन शर्तों पर वोट किया। गाब्लिन मोड को इस वोटिंग में सबसे अधिक वोट मिले, जिसके बाद इस वर्ड को 2022 के लिए ऑक्सफोर्ड का वर्ड ऑफ द ईयर चुना गया। इसके अलावा "मेटावर्स" और "#IStandWith" भी रेस में थे।

7. किस राज्य ने भारत में पहला दिव्यांग विभाग स्थापित किया है?

Correct! Wrong!

महाराष्ट्र राज्य सरकार ने हाल ही में दिव्यांग जनों के लिए एक अलग सरकारी एजेंसी की स्थापना को अधिकृत किया है। इसकी घोषणा अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर की गई थी। यह दिव्यांग व्यक्तियों की देखभाल और सुरक्षा की देखरेख के लिए एक अलग एजेंसी की मांग के 20 वर्षों के बाद आया है।

8. दिसंबर 2022 में मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee – MPC) की बैठक के बाद रेपो दर क्या है?

Correct! Wrong!

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने तत्काल प्रभाव से रेपो दर को 35 आधार अंकों (bps) से बढ़ाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया है। नीतिगत दर अब अगस्त 2018 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर है और इस वित्तीय वर्ष में केंद्रीय बैंक द्वारा यह पांचवीं दर वृद्धि है।

9. कौन सा चक्रवात हाल ही में दक्षिणी राज्यों के तटों को पार करते हुए बंगाल की खाड़ी के ऊपर निर्मित हुआ है?

Correct! Wrong!

चक्रवात मंडौस (Cyclone Mandous) चेन्नई से लगभग 620 किमी दक्षिण-पूर्व में बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। इस तूफान के पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के तटों को पार करने की संभावना है। इसके प्रभाव में, तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में दो दिनों तक वर्षा होने की संभावना है। तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए रेड अलर्ट पहले ही जारी किया जा चुका है।

10. वाई.के. अलघ (Y K Alagh), जिनका हाल ही में निधन हुआ, किस पेशे से जुड़े थे?

Correct! Wrong!

अनुभवी अर्थशास्त्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री योगिंदर के. अलघ का हाल ही में 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह 1996-98 के दौरान केंद्रीय योजना और कार्यक्रम कार्यान्वयन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और ऊर्जा राज्य मंत्री थे। उन्होंने दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में कुलपति के रूप में भी कार्य किया है।

Comments are closed.