Hindi Current Affairs Quiz : 8-9 October 2022
October 11, 2022
Hindi Current Affairs Quiz : 12 October 2022
October 12, 2022
Show all

Hindi Current Affairs Quiz : 10-11 October 2022

1. किस संस्थान ने ‘दक्ष’ (DAKSH) नाम से एक नई ‘सुपटेक पहल’ (SupTech initiative) शुरू की?

Correct! Wrong!

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ‘दक्ष’ नाम से एक नई सुपटेक पहल शुरू की। रिज़र्व बैंक की उन्नत पर्यवेक्षी निगरानी प्रणाली (Advanced Supervisory Monitoring System) का उद्देश्य पर्यवेक्षी प्रक्रियाओं को और अधिक मजबूत बनाना है। ‘दक्ष’ एक वेब-आधारित एंड-टू-एंड वर्कफ़्लो एप्लिकेशन है जिसके माध्यम से RBI बैंकों, NBFCs जैसी पर्यवेक्षित संस्थाओं (Supervised Entities – SEs) में अनुपालन संस्कृति में सुधार के लिए अनुपालन आवश्यकताओं की निगरानी करेगा।

2. कुनो राष्ट्रीय उद्यान (Kuno National Park), जहां चीतों को लाया गया था, किस राज्य में स्थित है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान और अन्य निर्दिष्ट क्षेत्रों में चीता की शुरूआत की निगरानी के लिए 9 सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन किया है। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (Tiger Conservation Authority – NTCA) चीता टास्क फोर्स के कामकाज की सुविधा प्रदान करेगा। यह दो साल की अवधि के लिए लागू होगा और चीता की स्वास्थ्य स्थिति, संगरोध और सॉफ्ट रिलीज संलग्नक, क्षेत्र की सुरक्षा स्थिति और चीतों के कुनो नेशनल पार्क के आवास के अनुकूलन की निगरानी करेगा।

3. ‘ऑनलाइन जुए का निषेध और ऑनलाइन गेम का नियमन अध्यादेश, 2022’ किस राज्य में लागू हुआ?

Correct! Wrong!

तमिलनाडु के राज्यपाल आर.एन. रवि ने राज्य में ऑनलाइन जुआ पर प्रतिबंध लगाने और ऑनलाइन गेमिंग को विनियमित करने के लिए एक अध्यादेश को अपनी स्वीकृति दे दी है। इसके साथ, तमिलनाडु में ऑनलाइन जुए पर प्रतिबंध और ऑनलाइन गेम के नियमन अध्यादेश, 2022 प्रभावी हो गया। इन नियमों के तहत, स्थानीय ऑनलाइन गेम प्रदाता पंजीकरण के बाद ही सेवा प्रदान कर सकते हैं जो तीन साल के लिए वैध होगा।

4. IDBI बैंक में हिस्सेदारी की प्रस्तावित बिक्री के बाद LIC और सरकार की संयुक्त शेयरधारिता कितनी होगी?

Correct! Wrong!

निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (Department of Investment and Public Asset Management – DIPAM) ने इसके निजीकरण की सुविधा के लिए IDBI बैंक में हिस्सेदारी बेचने के लिए बोलियाँ आमंत्रित कीं। संभावित निवेशक के पास न्यूनतम 22,500 करोड़ रुपये का शुद्ध मूल्य होना चाहिए और पिछले पांच वर्षों में से तीन में शुद्ध लाभ की रिपोर्ट होनी चाहिए। IDBI बैंक में सरकार और LIC की 94.72 फीसदी हिस्सेदारी है। बिक्री के बाद LIC और सरकार की संयुक्त शेयरधारिता घटकर 34% रह जाएगी।

5. किस संस्थान ने सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) पर एक कॉन्सेप्ट नोट जारी किया?

Correct! Wrong!

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) पर एक कॉन्सेप्ट नोट जारी किया। सेंट्रल बैंक जल्द ही विशिष्ट उपयोग के मामलों के लिए डिजिटल रुपया का पायलट लॉन्च शुरू करेगा, यह भारत में डिजिटल मुद्रा का परीक्षण करता है। कॉन्सेप्ट नोट जारी करने के पीछे का उद्देश्य सामान्य रूप से CBDC और डिजिटल रुपये की नियोजित विशेषताओं के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

6. किस संस्थान ने ‘Poverty and Shared Prosperity 2022’ रिपोर्ट जारी की?

Correct! Wrong!

विश्व बैंक ने हाल ही में “Poverty and Shared Prosperity 2022: Correcting Course” शीर्षक से एक नई रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, उच्च खाद्य और ऊर्जा की कीमतों ने COVID-19 के बाद त्वरित सुधार में बाधा उत्पन्न की, जो दशकों में वैश्विक गरीबी उन्मूलन के लिए सबसे बड़ा झटका रहा है। अत्यधिक गरीबी उप-सहारा अफ्रीकी देशों में केंद्रित है, जिसकी गरीबी दर लगभग 35% है और अत्यधिक गरीबी में सभी लोगों का 60% हिस्सा है।

7. हाल ही में धर्म परिवर्तन करने वाले दलितों के लिए अनुसूचित जाति (SC) की स्थिति की जांच के लिए गठित आयोग के प्रमुख कौन हैं?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने उन व्यक्तियों को अनुसूचित जाति का दर्जा देने की संभावना पर विचार करने के लिए एक आयोग नियुक्त किया है जो ऐतिहासिक रूप से अनुसूचित जाति के हैं, लेकिन हिंदू, बौद्ध और सिख धर्म के अलावा अन्य धर्मों में परिवर्तित हो गए हैं। तीन सदस्यीय आयोग के अध्यक्ष भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश के.जी. बालकृष्णन हैं। इस आयोग को दो साल में रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।

8. यूनिसेफ की हालिया रिपोर्ट के अनुसार किस दक्षिण पूर्व एशियाई देश में 10 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं?

Correct! Wrong!

संयुक्त राष्ट्र बाल एजेंसी (यूनिसेफ) ने अपनी हालिया रिपोर्ट में घोषणा की है कि पिछले साल सैन्य तख्तापलट के बाद से म्यांमार में दस लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। पिछले साल सेना द्वारा आंग सान सू की सरकार को हटाने के बाद से दक्षिण पूर्व एशियाई देश उथल-पुथल में है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पलायन को मजबूर लोगों में से आधे से अधिक देश के उत्तर-पश्चिम सागाईंग क्षेत्र में हैं।

9. ‘Credit Guarantee Scheme for Startups (CGSS)’ से कौन सा केंद्रीय मंत्रालय जुड़ा है?

Correct! Wrong!

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने स्टार्टअप्स के लिए क्रेडिट गारंटी योजना (CGSS) की स्थापना को अधिसूचित किया है। इस योजना का उद्देश्य अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और भारतीय प्रतिभूति व विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा पंजीकृत वैकल्पिक निवेश कोष (Alternative Investment Funds – AIFs) द्वारा दिए गए ऋणों के लिए ऋण गारंटी प्रदान करना है।

10. पहली बार किस सशस्त्र बल के लिए ‘अधिकारियों के लिए हथियार प्रणाली शाखा’ को मंजूरी दी गई है?

Correct! Wrong!

सरकार ने भारतीय वायु सेना (IAF) में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को मंजूरी दे दी है। एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी के अनुसार, इस नई शाखा से सभी हथियार प्रणाली ऑपरेटरों का एक इकाई के तहत एकीकरण हो जाएगा और इससे सरकारी खजाने के लिए 3,400 करोड़ रुपये की बचत होगी। आजादी के बाद यह पहली बार है कि एक नई परिचालन शाखा बनाई जा रही है।

Comments are closed.