Current Affairs Quiz : 6 August 2021
August 6, 2021
Current Affairs Quiz : 8-9 August 2021
August 9, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 7 August 2021

1. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में किस नए प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया है?

Correct! Wrong!

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली@2047 प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया जिसका मकसद इंडस्ट्री और अलग-अलग संगठनों की साझेदारी बढ़ाना है। यह राज्य के बजट 2021-22 में शामिल आम आदमी पार्टी के विजन डॉक्यूमेंट के अनुरूप है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 'हमारा उद्देश्य है कि दिल्ली में बहुत सारी समस्याएं हैं, उन समस्याओं की, उन क्षेत्रों और उन सेक्टर की एक सूची बनानी है। उनके सभी के समाधान निकालने हैं।

2. इटली की लग्जरी ब्रांड बलगैरी (Bvlgari) ने किस अभिनेत्री को वैश्विक ब्रांड एंबेसडर (global brand ambassador) नियुक्त किया है?

Correct! Wrong!

इटली की लग्जरी ब्रांड बलगैरी (Bvlgari) ने हाल ही में कहा है कि उसने एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। कंपनी ने कहा है कि प्रियंका चोपड़ा महिला सशक्तीकरण, विविधता (diversity) और समावेश (inclusion) के मुद्दों पर ध्यान देने के साथ ही दुनिया भर में ब्रांड को बढ़ाने के लिए रोमन हाई ज्वैलरी का सपोर्ट करेंगी। इटली का लग्जरी ब्रांड बुलगैरी अपनी ज्वैलरी, जेम्स, घड़ियों और परफ्यूम के लिए जाना जाता है। इसके साथ ही लेदर के सामान भी बनाती है।

3. 100 प्रतिशत कोविड-19 टीकाकरण करने वाला देश का पहला शहर निम्न में से कौन बन गया है?

Correct! Wrong!

ओडिशा का भुवनेश्वर शहर 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन करने वाला देश का पहला शहर बन गया है। यानी यहां 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं। रिकॉर्ड के मुताबिक भुवनेश्वर में 18 साल से ज्यादा उम्र के 9 लाख लोग हैं। इनमें 31 हजार हेल्थ केयर वर्कर, 33 हजार फ्रंट लाइन वर्कर हैं। 5 लाख 17 हजार लोगों की उम्र 18 से 44 साल के बीच है। 3 लाख 25 हजार लोग 45 साल से ज्यादा उम्र के हैं। सभी का टीकाकरण हो चुका है।

4. संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित हाल ही में किस प्रसिद्ध कथकली कलाकार का 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

Correct! Wrong!

मशहूर कथकली कलाकार नेल्लीयोड वासुदेवन नंबूदिरी का 2 अगस्त 2021 को उनके घर पर निधन हो गया। वह 81 वर्ष के थे। शास्त्रीय नृत्य नाटक में नकारात्मक ‘चुवन्ना थड़ी’ (लाल दाढ़ी) पात्रों के लिए पहचाने जाने वाले नेल्लीयोड वासुदेवन नंबूदिरी ने ‘वट्टमुडी’ और ‘पेनकारी’ की भूमिकाएं भी निभाई और उसके लिए काफी सराहना भी हासिल की। नेल्लीयोड को केन्द्रीय संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, केरल संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, केरल राज्य कथकली पुरस्कार सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था।

5. निम्न में से किस कोर्ट ने तमिलनाडु सरकार द्वारा रमी एवं पोकर जैसे ऑनलाइन गेम्स पर प्रतिबन्ध लगाने वाले कानून को रद्द कर दिया है?

Correct! Wrong!

मद्रास उच्च न्यायालय ने तमिलनाडु सरकार द्वारा रमी एवं पोकर जैसे ऑनलाइन गेम्स पर प्रतिबन्ध लगाने वाले कानून को रद्द कर दिया है। पीठ ने टीएन गेमिंग और पुलिस कानून (संशोधन) अधिनियम, 2021 के भाग 2 को असंवैधानिक घोषित किया जिसके तहत साइबर जगत में सट्टेबाजी या दांव लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। पीठ ने कहा कि जिस संशोधन को रद्द किया गया है, उसे कुछ ऐसा माना जाना चाहिए, जो कि तर्कहीन रूप किया गया हो। पीठ ने कहा कि इसलिए, यह अदालत संविधान के उल्लंघन के रूप में संशोधन को पूरी तरह से रद्द कर देती है।

6. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने हाल ही में देश के कितने विश्वविद्यालयों को फर्जी की श्रेणी में डाल दिया है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 2 अगस्त को जानकारी दी कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 24 'स्वयंभू' संस्थानों को फर्जी घोषित किया है और दो और संस्थानों पर नियमों के उल्लंघन का आरोप है। हालांकि, अभी इनके खिलाफ कोर्ट में मामला विचाराधीन है। इनके अलावा भारतीय शिक्षा परिषद, लखनऊ, उत्तर प्रदेश और भारतीय योजना और प्रबंधन संस्थान (आईआईपीएम), कुतुब एन्क्लेव, नई दिल्ली नामक दो और संस्थान भी यूजीसी अधिनियम, 1956 का उल्लंघन कर काम कर रहे हैं। भारतीय शिक्षा परिषद, लखनऊ और आईआईपीएम, नई दिल्ली के मामले अदालत में विचाराधीन हैं।

7. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के सदस्य राष्ट्रों ने कोविड-19 महामारी के कारण बढ़ते कर्ज और आर्थिक गिरावट से निपटने में देशों की मदद करने के लिए कितने बिलियन डॉलर को मंजूरी दी है?

Correct! Wrong!

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) के सदस्य राष्ट्रों ने कोविड-19 महामारी के कारण बढ़ते कर्ज और आर्थिक गिरावट से निबटने में देशों की मदद करने के लिए 650 बिलियन डॉलर को मंजूरी दी है। विशेष आहरण अधिकार कहे जाने वाले इन आरक्षित परिसंपत्तियों को 2009 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद पहली बार बनाया गया है जब 250 बिलियन डॉलर जारी किए गए थे। यह वैश्विक आर्थिक स्थिरता को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

8. हाल ही में किस देश ने विश्व प्रसिद्ध एंटी-शिप मिसाइल हार्पून (Harpoon) का ज्वाइंट कॉमन टेस्ट सेट (JCTS) भारत को देने का फैसला किया है?

Correct! Wrong!

अमेरिका ने विश्व प्रसिद्ध एंटी-शिप मिसाइल हार्पून (Harpoon) का ज्वाइंट कॉमन टेस्ट सेट (JCTS) भारत को देने का फैसला किया है। अमेरिका ने 82 मिलियन डॉलर (करीब 6 अरब 9 करोड़ 20 लाख 87 हजार 500 रु.) की एंटी शिप हारपून मिसाइल डील को मंजूरी दे दी है। इस मिसाइल के साथ भारत को इससे जुड़े कई दूसरे उपकरण भी दिए जाएंगे।

9. लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार 2021 किसने जीता?

Correct! Wrong!

लोकमान्य तिलक ट्रस्ट के अध्यक्ष दीपक तिलक ने हाल ही में घोषणा की कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के अध्यक्ष डॉ. साइरस पूनावाला को प्रतिष्ठित “लोकमान्य तिलक पुरस्कार 2021” से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें कोविशील्ड का निर्माण करके समाज के प्रति उनके योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा और उनके द्वारा निर्मित किये गये वैक्सीन ने कोरोनोवायरस महामारी के दौरान कई लोगों की जान बचाने में मदद की। लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार 1983 में शुरू किया गया था। यह पुरस्कार प्रतिवर्ष 1 अगस्त को लोकमान्य तिलक की पुण्यतिथि पर दिया जाता है। इंदिरा गांधी, डॉ. मनमोहन सिंह, अटल बिहारी वाजपेयी, प्रणब मुखर्जी, एन.आर. नारायण मूर्ति आदि जैसी कई प्रमुख हस्तियों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

10. भारत में पहली बार “मुस्लिम महिला अधिकार दिवस” (Muslim Women Rights Day) किस तारीख को मनाया गया था?

Correct! Wrong!

1 अगस्त को देश भर में पहली बार “मुस्लिम महिला अधिकार दिवस” (Muslim Women Rights Day) मनाया गया। यह दिन ‘ट्रिपल तालक’ के खिलाफ कानून के अधिनियमन का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के अनुसार, सरकार ने 1 अगस्त, 2019 को ट्रिपल तालक के खिलाफ कानून बनाया और इस कानून ने ट्रिपल तालक की सामाजिक बुराई को अपराध बना दिया। यह कानून मुस्लिम महिलाओं को सामाजिक बुराई की बेड़ियों से मुक्त करने के उद्देश्य से बनाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *