Current Affairs Quiz : 6 अप्रैल 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
April 6, 2021
Current Affairs Quiz : 8 अप्रैल 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
April 8, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 7 अप्रैल 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

1. भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कितना प्रतिश का बदलाव किया है?

Correct! Wrong!

भारतीय रिजर्व बैंक ने ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। मुम्‍बई में बैंक की द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मौद्रिक नीति समिति ने सर्वसम्‍मति से रेपो दर चार प्रतिशत और रिवर्स रेपो दर तीन दशमलव तीन पांच प्रतिशत पर बरकरार रखने का फैसला किया है। समिति ने मुद्रास्‍फीति को नियंत्रण में रखने के लिए समायोजित नीति को बनाये रखने और अर्थव्‍यवस्‍था पर कोविड के प्रभाव को कम करने के प्रयास जारी रखने का फैसला लिया है।

2. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत लगभग 68 प्रतिशत ऋण किसे प्रदान किया गया है?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अन्‍तर्गत अब तक लगभग 15 लाख करोड़ रुपये मूल्‍य के 28 करोड़ 68 लाख से अधिक ऋण स्वीकृत किए गए हैं। गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि, छोटे और सूक्ष्म उद्यमों को 10 लाख रुपये तक के ऋण प्रदान करने के लिए यह योजना 2015 में शुरू की गई थी। वित्त मंत्रालय के अनुसार, लगभग 68 प्रतिशत ऋण महिला उद्यमियों को दिये गये।

3. किस राज्य ने सदन की व्यवस्था को बनाए रखने के लिए विधानसभा में सदन के प्रावधानों में संशोधन किया है?

Correct! Wrong!

हरियाणा ने हाल ही में ‘Rules of Procedure and Conduct of Business’ के तहत कई प्रावधानों में संशोधन किया है। नए प्रावधानों में कम से कम दो मंत्रियों की उपस्थिति को अनिवार्य करना और विरोध में सदन में दस्तावेजों को फाड़ने से रोकना शामिल है।

4. प्रतिवर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है, इसकी शुरुआत किस वर्ष हुई थी?

Correct! Wrong!

हर वर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की स्‍थापना 7 अप्रैल 1948 में हुई थी और 1950 से यह दिवस मनाने की शुरूआत हुई। इसका उद्देश्य स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करना है। पिछले 50 साल में मानसिक स्वास्थ्य, मातृत्व और शिशु देखभाल तथा जलवायु परिवर्तन से जुड़े महत्‍वपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दों पर यह संगठन रोशनी डाल चुका है। इस वर्ष इस दिवस का विषय है -सभी के लिए निष्पक्ष और स्वस्थ विश्व का निर्माण।

5. रेलवे को वर्ष 2020-21 में स्‍क्रेप की बिक्री से कितनी राशि प्राप्‍त हुई है?

Correct! Wrong!

रेलवे को वर्ष 2020-21 में स्‍क्रेप की बिक्री से अब तक की सबसे बडी राशि प्राप्‍त हुई है। रेलवे ने स्‍क्रेप की बिक्री से कुल 4573‍ हजार करोड रूपये की धनराशि एकत्र की है। रेल मंत्रालय ने कहा कि विभाग स्‍क्रेप को इकट्ठा करके इसे ई-नीलामी के जरिये बेचकर धनराशि इकट्ठा करता है। मंत्रालय के अनुसार स्‍क्रेप बिक्री की प्रक्रिया साल-दर-साल चलती रहती है।

6. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने पीवी मॉड्यूल और एलईडी तथा एयर कंडीशनर के उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी है, इसके तहत कितनी राशि का आवंटन किया गया है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना-राष्ट्रीय उच्च दक्षता सोलर फोटो वोल्टेइक-पीवी मॉड्यूल कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है। इसके लिए 45 अरब रुपये का आवंटन किया गया है। राष्ट्रीय उच्च दक्षता सोलर फोटो वोल्टेइक-पीवी मॉड्यूल कार्यक्रम से विद्युत जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र में आयात पर निर्भरता घटेगी और आत्मनिर्भर भारत अभियान को समर्थन भी मिलेगा।

7. सीआरपीएफ के वर्तमान महानिदेशक कौन है?

Correct! Wrong!

केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक कुलदीप सिंह है। इन्होंने हाल ही में हुए सुकमा नक्‍सली हमले के मामले में खुफिया तंत्र की नाकामी की संभावना से इन्‍कार किया है। उन्‍होंने बताया कि बल के जवानों ने उग्रवादियों को मुंहतोड जवाब दिया और बल को ज्‍यादा नुकसान होने से बचाया।

8. शिक्षाविद डॉ. फातिमा ज़कारिया का निधन हो गया है, वह किस संस्थान की निदेशक थी?

Correct! Wrong!

शिक्षाविद, वयोवृद्ध पत्रकार और औरंगाबाद के प्रतिष्ठित शिक्षा संस्‍थान मौलाना आजाद कैम्‍पस की निदेशक डॉ. फातिमा ज़कारिया का निधन हो गया है। वे 85 वर्ष की थी। फातिमा ज़कारिया को शिक्षा और शैक्षिक सुधारों के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए पद्मश्री से सम्‍मानित किया गया था। वे पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री और आजाद कॉलेज कैम्‍पस के संस्‍थापक स्‍वर्गीय रफीक ज़कारिया की पत्‍नी थीं।

9. राष्ट्रीय बचत संस्थान के आंकड़ों के अनुसार, किस राज्य ने सरकार की लघु बचत योजनाओं में सर्वाधिक योगदान दिया है?

Correct! Wrong!

वित्त मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय बचत संस्थान द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पश्चिम बंगाल ने लघु बचत योजनाओं में सबसे अधिक योगदान दिया है और डाकघरों और बैंकों में जमा राशि में इसकी 15% से अधिक की हिस्सेदारी है। इस सूची में पश्चिम बंगाल के बाद उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु हैं।

10. किस देश के विदेश मंत्री भारत के सरकारी दौरे पर नई दिल्ली पहुंचे है?

Correct! Wrong!

इरीट्रिया के विदेश मंत्री उस्मान सालेह मोहम्मद भारत के सरकारी दौरे पर आज नई दिल्ली पहुंचे। वे कल विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *