Current Affairs Quiz : 3-5 July 2021
July 5, 2021
Current Affairs Quiz : 7 July 2021
July 7, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 6 July 2021

1. किस देश ने ‘Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code’ की घोषणा की?

Correct! Wrong!

भारत ने ‘Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code’ की घोषणा की और यह मई 2021 से लागू हुआ। इन नियमों के अनुसार, सभी महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मध्यस्थों को शिकायतों के विवरण, की गई कार्रवाई और निगरानी विवरण पर मासिक रिपोर्ट प्रकाशित करनी पड़ती है। फेसबुक ने हाल ही में 15 मई से 15 जून के बीच की अवधि के लिए अपनी पहली मासिक रिपोर्ट लॉन्च की। इस रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक ने लगभग 30 मिलियन सामग्री के खिलाफ कार्रवाई की।

2. केंद्र सरकार ने मूल्य वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए किस वस्तु के थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, मिल मालिकों और आयातकों पर स्टॉक सीमा लगाई है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने निर्दिष्ट खाद्य पदार्थों (संशोधन) आदेश 2021 पर स्टॉक सीमा और आवाजाही प्रतिबंध लागू किया है। इस आदेश के अनुसार, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, मिल मालिकों और दालों के आयातकों पर स्टॉक सीमा लगाई गई है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए मूंग दाल को छोड़कर सभी दालों के लिए 31 अक्टूबर तक स्टॉक सीमा निर्धारित की गई है। दालों की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि के बीच यह फैसला लिया गया है।

3. उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में निम्न में से किसने शपथ ली है?

Correct! Wrong!

उत्तराखंड के नए सीएम के रूप में खटीमा सीट के युवा विधायक पुष्कर सिंह धामी ने शपथ ली है। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही धामी कैबिनेट के सभी 11 मंत्रियों को भी सीएम के साथ शपथ दिलाई गई। पिथौरागढ़ में जन्मे 45 साल के पुष्कर सिंह धामी राज्य के सबसे कम उम्र के CM हैं। पुष्कर सिंह धामी का जन्म 16 सितंबर 1975 को पिथौरागढ के टुण्डी गांव में हुआ था। वे 1990 से 1999 तक ABVP में अलग-अलग पदों पर काम कर चुके हैं।

4. लोकपाल न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) दीपक वर्मा ने हाल ही में किस पूर्व भारतीय कप्तान को हैदराबाद क्रिकेट संघ (एचसीए) के अध्यक्ष पद पर पुन: बहाल कर दिया?

Correct! Wrong!

लोकपाल न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) दीपक वर्मा ने हाल ही में मोहम्मद अजहरुद्दीन को हैदराबाद क्रिकेट संघ (एचसीए) के अध्यक्ष पद पर पुन: बहाल कर दिया और साथ ही पूर्व भारतीय कप्तान को निलंबित करने वाले शीर्ष परिषद के पांच सदस्यों को ‘अस्थाई रूप से अयोग्य’ कर दिया। शीर्ष परिषद ने अपने संविधान के कथित उल्लंघन के लिए अजहरुद्दीन को ‘निलंबित’ किया था। न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) वर्मा ने अपने आदेश में कहा कि अजहरुद्दीन के खिलाफ शिकायत लोकपाल के पास नहीं भेजी गई इसलिए इसकी कोई वैधानिक वैधता नहीं है।

5. हाल ही में किस फार्मूला-1 ड्राइवर ने ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री एफ-1 रेस जीत ली है?

Correct! Wrong!

फार्मूला-1 ड्राइवर मैक्स वेरस्टैपेन ने ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री एफ-1 रेस जीत ली है। फॉर्मूला वन की ट्रैक पर मैक्स वेरस्टैपेन जीत की हैट्रिक लगा चुके हैं। 20 जून से लेकर 4 जुलाई के बीच उन्होंने फ्रेंच ग्रां प्री (French Grand Prix) , स्ट्रायरियन ग्रां प्री (Styrian Grand Prix) और अब ऑस्ट्रियन ग्रां प्री (Austrian Grand Prix) के तौर पर लगातार तीन रेस जीते हैं। अपने रेसिंग करियर में उन्होंने पहली बार लगातार तीन रेस जीते हैं।

6. किस भारतीय महिला क्रिकेटर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों को मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी बन गयी हैं?

Correct! Wrong!

भारतीय कप्तान मिताली राज महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली क्रिकेटर बन गई हैं। उन्होंने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड को पीछे छोड़ा। 38 साल की मिताली राज के अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10337 रन हो गए हैं। एडवर्ड के नाम क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 10273 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। इस सूची में न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स 7849 रन के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

7. केंद्र सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के चेयरमैन की सेवानिवृत्ति उम्र को 60 से बढ़ाकर निम्न में से कितने वर्ष कर दी है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के चेयरमैन की सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाकर 62 साल तक कर दी। इसके लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (कर्मचारी) नियमन, 1960 में संशोधन किया गया है। चालू वित्त वर्ष के अंत तक एलआईसी का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम लाने का प्रस्ताव है। जिसके तहत एलआईसी को शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराया जाएगा।

8. कौन सी महिला तैराक ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली तैराक बन गयीं हैं?

Correct! Wrong!

भारतीय महिला तैराक माना पटेल ने हाल ही में इतिहास रच दिया और ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाली पहली खिलाड़ी बनीं। माना पटेल से पहले अब तक किसी भी भारतीय महिला तैराक ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं किया था। माना पटेल अब भारत की तरफ से टोक्यो ओलंपिक में पदक के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगी। माना पटेल ने सात साल की उम्र से ही तैरना शुरू कर दिया था।

9. भारतीय पहलवान सुमित मलिक पर डोपिंग के लिए निम्न में से कितने साल का प्रतिबंध लगाया गया है?

Correct! Wrong!

भारतीय पहलवान सुमित मलिक पर डोपिंग के लिए दो साल का प्रतिबंध लगाया गया है। यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने तीन जून से उन पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया है। सुमित मलिक को फैसले के खिलाफ अपील करने या उसे मानने के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया है। भारतीय कुश्ती महासंघ के एक अधिकारी के अनुसार, सुमित मलिक का बी नमूना भी पॉजिटिव आया है।

10. अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस (International Day of Cooperatives) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

संयुक्त राष्ट्र सहकारिता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष जुलाई के पहले शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस (International Day of Cooperatives) मनाता है। इस वर्ष 2021 में जलवायु परिवर्तन से निबटने के लिए सहकारी समितियों के योगदान पर ध्यान केंद्रित करते हुए 3 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस मनाया गया। इसे पहली बार साल 1923 में मनाया गया था। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को मिलजुल कर कार्य करने के लिए जागरूक करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *