Current Affairs Quiz : 28 May 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
May 28, 2021
Current Affairs Quiz : 30-31 May 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
May 31, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 29 May 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

1. 2021 में अधिसूचित नए सोशल मीडिया नियमों से कौन सा मंत्रालय जुड़ा हुआ है?

Correct! Wrong!

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सभी सोशल मीडिया कंपनियों से से नए Information Technology (Intermediary Guidelines and Digital Ethics Code) Rules, 2021 पर अनुपालन विवरण मांगा है। नए सोशल मीडिया नियमों का पालन करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को प्रदान की गई तीन महीने की विंडो 26 मई को समाप्त हो गई है।

2. वेसाक, मई के महीने में पूर्णिमा का दिन, किस धर्म का पवित्र दिन है?

Correct! Wrong!

वेसाक, मई के महीने में पूर्णिमा का दिन, दुनिया भर के लाखों बौद्धों के लिए सबसे पवित्र दिन है। 623 ईसा पूर्व वेसाक के दिन ही बुद्ध का जन्म हुआ था। उसी दिन, बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी, अपने 80वें वर्ष में वेसाक के दिन, उनका निधन हो गया। इस बार बुद्ध पूर्णिमा पर वेसाक वैश्विक समारोह वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मनाया गया।

3. 95 प्रतिशत वोट हासिल कर बशर अल-असद किस देश के चौथी बार राष्ट्रपति बन गए हैं?

Correct! Wrong!

सीरिया के राष्ट्रपति चुनाव में बशर अल-असद ने ज़बरस्त जीत हासिल कर लगातार चौथी बार सत्ता अपने हाथ में बरक़रार रखी है। देश में 26 मई 2021 को हुए चुनावों में असद को 95.1 प्रतिशत मत मिले। उन्हें चुनौती देने वाले दो उम्मीदवारों में से महमूद अहमद मारी को 3.3 प्रतिशत और अब्दुल्ला सालौम अब्दुल्ला को 1.5 प्रतिशत मत हासिल हुए।

4. निम्न में से किसने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'सर्विसेज ई-हेल्थ असिस्टेंस एंड टेली-कंसल्टेशन’ (सेहत) ओपीडी पोर्टल लॉन्च किया?

Correct! Wrong!

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'सर्विसेज ई-हेल्थ असिस्टेंस एंड टेली-कंसल्टेशन’ (सेहत) ओपीडी पोर्टल लॉन्च किया। इस दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि COVID की यह लहर अभूतपूर्व और पहले से कहीं अधिक खतरनाक है, लेकिन रक्षा मंत्रालय ने दूसरी लहर में भी अपनी सेवाएं दी हैं। उन्होंने बताया कि डीआरडीओ ने दिल्ली, लखनऊ, वाराणसी और देश के कई अन्य हिस्सों में कोविड अस्पताल और ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किए हैं। जिससे कोरोना से जंग में काफी मदद मिली है।

5. निम्न में से किसे अंतरराष्ट्रीय एनी अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया?

Correct! Wrong!

भारतरत्न प्रोफेसर सीएनआर राव को अक्षय ऊर्जा स्रोतों और अक्षय भंडारण के क्षेत्र में अनुसंधान हेतु अंतरराष्ट्रीय एनी अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है। इसे ऊर्जा अनुसंधान के क्षेत्र में नोबेल माना जाता है। प्रोफेसर राव पूरी मानव जाति के लाभ के लिए ऊर्जा के एकमात्र स्रोत के रूप में हाइड्रोजन ऊर्जा पर काम कर रहे हैं।

6. हाल ही में किस मंत्रालय ने कोयला आधारित ताप विद्युत संयंत्रों में बायोमास का उपयोग बढ़ाने हेतु एक राष्ट्रीय मिशन स्थापित करने का फैसला किया है?

Correct! Wrong!

हाल ही में विद्युत मंत्रालय ने कोयला आधारित ताप विद्युत संयंत्रों में बायोमास का उपयोग बढ़ाने के लिये एक राष्ट्रीय मिशन स्थापित करने का फैसला किया है। बायोमास पर प्रस्तावित राष्ट्रीय मिशन राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (NCAP) में भी योगदान देगा। यह देश में ऊर्जा संबंधी बदलाव और स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों की ओर बढ़ने के हमारे लक्ष्यों में मदद करेगा।

7. निम्न में से किस आईआईटी संस्थान के शोधकर्त्ताओं ने घरों और इमारतों में स्वचालित जलवायु नियंत्रण के लिए स्मार्ट विंडो मैटेरियल विकसित किया है?

Correct! Wrong!

आईआईटी गुवाहाटी के शोधकर्त्ताओं ने घरों और इमारतों में स्वचालित जलवायु नियंत्रण के लिए स्मार्ट विंडो मैटेरियल विकसित किया है। इस प्रकार का स्मार्ट विंडो मैटेरियल इमारतों के लिए कुशल स्वचालित जलवायु नियंत्रण प्रणाली विकसित करने में काफी मददगार होगा। हाल के वर्षों में इमारतों में बेहतर रोशनी और ऊष्मा प्रबंधन के लिए सतत आर्किटेक्चर डिज़ाइनों पर ध्यान दिया गया है और इस प्रकार की स्मार्ट विंडो प्रणाली इस दिशा में पहला कदम हो सकती है।

8. किस भारतीय अर्थशास्त्री को सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में स्पेन के सर्वोच्च पुरस्कार ‘प्रिंसेस ऑफ एस्टुरियस अवार्ड’ से नवाजा गया है?

Correct! Wrong!

भारतीय अर्थशास्त्री एवं नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन को 26 मई 2021 को सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में स्पेन के सर्वोच्च पुरस्कार ‘प्रिंसेस ऑफ एस्टुरियस अवार्ड’ से नवाजा गया है। प्रिंसेस ऑफ एस्टुरियस फाउंडेशन ने कहा कि भुखमरी पर उनके अनुसंधान और मानव विकास पर उनके सिद्धांत, लोक कल्याण से जुड़ी अर्थ नीतियों ने अन्याय, असमानता, बीमारी और अज्ञानता से लड़ने में योगदान दिया है।

9. केंद्र सरकार ने 1987 की बैच के आईएएस और जम्मू-कश्मीर के किस मुख्य सचिव को वाणिज्य मंत्रालय में विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी यानी ओएसडी बनाया है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने 1987 की बैच के आईएएस और जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम को वाणिज्य मंत्रालय में विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी यानी ओएसडी बनाया है। वे 30 जून से वाणिज्य सचिव का पदभार संभालेंगे। सुब्रमण्यम छत्तीसगढ़ से 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

10. हाल ही में मोहाली अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम का नाम बदलकर किसके नाम पर रखा गया?

Correct! Wrong!

पंजाब सरकार ने ट्रिपल ओलंपियन और पद्म श्री बलबीर सिंह सीनियर के नाम पर मोहाली इंटरनेशनल हॉकी स्टेडियम का नाम बदलने की घोषणा की है। स्टेडियम को अब ओलंपियन बलबीर सिंह सीनियर इंटरनेशनल हॉकी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा। भारतीय हॉकी टीम को तीन बार का ओलंपिक चैंपियन बनाने में बलबीर सिंह सीनियर ने अहम भूमिका निभाई। उनका ओलंपिक फाइनल रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *