Current Affairs Quiz : 25 August 2021
August 25, 2021
Current Affairs Quiz : 27 August 2021
August 27, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 26 August 2021

1. अफगानिस्तान में भारत द्वारा लोगों को एयरलिफ्ट करने के अभियान को निम्न में से क्या नाम दिया गया है?

Correct! Wrong!

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल से भारतीय नागरिकों और अफगानिस्तान सहयोगियों को हिफाजत के साथ वहां से लाने के भारत के जटिल मिशन का नाम 'ऑपरेशन देवी शक्ति' रखा गया है। हाल ही में तालिबान के देश पर कब्जा करने के बाद से सरकार अब तक अफगानिस्तान से 800 लोगों को निकाल चुकी है। भारत ने 16 अगस्त को काबुल से 40 भारतीयों को विमान से दिल्ली लाकर लोगों को सुरक्षित लाने के जटिल मिशन की शुरुआत की थी।

2. हाल ही में जर्मनी में भारत का नया राजदूत किसे नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

वरिष्ठ राजनयिक हरीश पर्वथानेनी को जर्मनी में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। पर्वथानेनी भारतीय विदेश सेवा के 1990 बैच के अधिकारी हैं और फिलहाल विदेश मंत्रालय के दिल्ली मुख्यालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में सेवा दे रहे हैं।

3. भारत और किस देश की सीमा के पास 11,000 फीट की ऊंचाई पर भारत के सबसे ऊंचे हर्बल पार्क का उद्घाटन किया गया?

Correct! Wrong!

भारत-चीन सीमा से सटे देश के अंतिम गांव माणा के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो गई है। चमोली जिले के माणा गांव में 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित देश का सबसे अधिक ऊंचाई वाला हर्बल गार्डन विकसित किया गया है। उत्तराखंड वन विभाग की अनुसंधान शाखा की ओर से तैयार किए गए इस गार्डन में औषधीय महत्व की 40 प्रजातियों को संरक्षित किया गया है। चमोली जिले में बदरीनाथ मंदिर के पास माणा गांव में वन पंचायत की ओर से उपलब्ध कराई गई करीब तीन एकड़ भूमि पर इस पार्क को केंद्र सरकार की कैंपा योजना के तहत तीन साल में तैयार किया गया है।

4. चीन ने अपने राष्ट्रीय पाठ्यक्रम में निम्न में से किसके विचार शामिल करने एवं पढ़ाने को अनिवार्य कर दिया है?

Correct! Wrong!

चीन ने अपने राष्ट्रीय पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव किया है। अब वहां के प्राथमिक स्तर के स्कूलों से लेकर विश्वविद्यालय तक में राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पढ़ाया जाएगा। समाजवाद को लेकर उनके विचारों को चीन के हर युवा को पढ़ना अनिवार्य होगा। चीन के शिक्षा मंत्री ने कहा कि शी जिनपिंग के विचारों को राष्ट्रीय पाठ्यक्रम में शामिल करने से युवाओं में मार्क्सवादी विधारधारा को स्थापित करने में मदद मिलेगी।

5. वैश्विक संपत्ति सलाहकार फर्म कुशमैन-वेकफील्ड की तरफ से जारी विनिर्माण जोखिम सूचकांक-2021 में निम्न में से कौन सा देश प्रथम स्थान हासिल किया हैं?

Correct! Wrong!

वैश्विक संपत्ति सलाहकार फर्म कुशमैन एंड वेकफील्ड ने बयान में कहा कि वैश्विक विनिर्माण जोखिम सूचकांक-2021 में चीन पहले स्थान पर कायम है। यह सूचकांक यूरोप, द अमेरिकाज तथा एशिया-प्रशांत (एपीएसी) के 47 देशों में से वैश्विक विनिर्माण के लिए आकर्षक या लाभ वाले गंतव्यों का आकलन करता है। बयान में कहा गया है कि सबसे अधिक मांग वाले विनिर्माण गंतव्यों में चीन के बाद भारत दूसरे स्थान पर है। इस सूची में अमेरिका तीसरे, कनाडा चौथे, चेक गणराज्य पांचवें, इंडोनेशिया छठे, लिथुआनिया सातवें, थाइलैंड आठवें, मलेशिया नौवें और पोलैंड दसवें स्थान पर है।

6. न्यूयॉर्क की पहली महिला गवर्नर निम्न में से कौन बन गई हैं?

Correct! Wrong!

कैथी होचुल न्यूयॉर्क की पहली महिला गवर्नर बन गई हैं। न्यूयॉर्क स्टेट कैपिटेल में आयोजित निजी समारोह में उन्होंने गवर्नर के पद की शपथ ली। इस अवसर पर न्यूयॉर्क की चीफ जज जैनेट डी फिओरे मौजूद रहीं। होचुल का इस शीर्ष पद शपथ लेना ऐतिहासिक क्षण रहा, क्योंकि यहां की महिलाओं ने हाल ही में पुरुष प्रधान राजनीतिक व्यवस्था के खिलाफ आवाज बुलंद की है।

7. निम्न में से किस आईआईटी संस्थान ने भारत का पहला स्वदेशी मोटर चालित व्हीलचेयर वाहन विकसित किया है?

Correct! Wrong!

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास ने भारत का पहला स्वदेशी मोटर चालित व्हीलचेयर वाहन विकसित किया है। इसका उपयोग न केवल सड़कों पर बल्कि ऊबड़-खाबड़ इलाकों में भी किया जा सकता है। नियोबोल्ट' नाम से बने स्वदेशी मोटर चालित व्हीलचेयर की अधिकतम गति 25 किमी प्रति घंटा है और यह प्रति चार्ज 25 किमी तक की यात्रा कर सकती है। यह व्हीलचेयर यूजर्स को कार, ऑटो रिक्शा या स्कूटर की तुलना में अधिक सुविधा और सेफ्टी प्रदान करती है।

8. निम्न में से किस देश ने तीन साल की उम्र के बच्चों के लिए एंटीबॉडी परीक्षण शुरू किया?

Correct! Wrong!

इजरायल ने तीन साल की उम्र के बच्चों के लिए एंटीबॉडी परीक्षण शुरू किया है, ताकि उन टीका लगाने वाले युवाओं की सही संख्या प्राप्त की जा सके जिन्होंने कोरोनोवायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित की है। इजरायल ने पहले से ही 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों का टीकाकरण शुरू कर दिया है। इजराइल का राष्ट्रीय सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण 3 से 12 वर्ष की आयु के विद्यार्थियों पर केंद्रित है जो अब तक टीकाकरण के लिए योग्य नहीं हैं।

9. इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IBE) का पायलट रन किस संगठन ने किया है?

Correct! Wrong!

इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (International Bullion Exchange) का पायलट रन इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर अथॉरिटी (International Financial Services Centres Authority – IFSCA) द्वारा गुजरात इंटरनेशनल फिन-टेक (गिफ्ट) सिटी, अहमदाबाद में आयोजित किया गया था। IBE इस साल 1 अक्टूबर से लाइव होगा। IFSCA (बुलियन एक्सचेंज) विनियम, 2020 को 11 दिसंबर, 2020 को अधिसूचित किया गया था, जो अन्य बातों के साथ-साथ बुलियन एक्सचेंज, क्लियरिंग कॉर्पोरेशन, डिपॉजिटरी और वॉल्ट को कवर करता है।

10. बेंगलुरु में मेट्रो रेल नेटवर्क के विस्तार के लिए भारत ने किस संगठन के साथ 500 मिलियन डालर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

Correct! Wrong!

भारत ने बेंगलुरु में मेट्रो रेल नेटवर्क का विस्तार करने के लिए एशियाई विकास बैंक (ADB) के साथ 500 मिलियन डालर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। 56 किलोमीटर की दो नई मेट्रो लाइनों के निर्माण के साथ बेंगलुरु में मेट्रो रेल नेटवर्क का विस्तार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *