Quiz : 25 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
March 24, 2021
Cureent Affairs Quiz : 28-29 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
March 30, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 26-27 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

1. वैश्विक जलवायु सम्‍मलेन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सहित विश्व के 40 देशों के नेताओं को किसने निमंत्रण भेजा है?

Correct! Wrong!

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जलवायु कार्रवाई से संबंधित आर्थिक लाभों पर ध्‍यान केन्द्रित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विश्व के 40 नेताओं का एक शिखर सम्‍मेलन आयोजित करने का फैसला किया। दो दिवसीय यह सम्मेलन वर्चुअल माध्‍यम से 22 और 23 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा और इसका लाइव प्रसारण किया जाएगा। पीएम मोदी के अलावा, शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित अन्य नेताओं में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, जापानी प्रधान मंत्री योशिहिदे सुगा, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्‍सोनारो, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, सऊदी अरब के शाह सलमान अल सऊद और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी शामिल हैं।

2. भारत सरकार ने स्‍वेज नहर के अवरुद्ध होने की स्थिति से निपटने के लिए कितनी सूत्रीय योजना बनाई है?

Correct! Wrong!

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने स्वेज नहर के अवरुद्ध होने की स्थिति से निपटने के लिए चार सूत्री योजना बनाई गई है। वाणिज्य विभाग के लॉजिस्टिक्स डिविजन के विशेष सचिव पवन अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह योजना तैयार की गई। इसके अनुसार भारतीय निर्यात संघ, समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण तथा कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण कार्गो विशेष रूप से खराब होने वाली वस्तुओं की संयुक्त रूप से पहचान कर प्राथमिकता के आधार पर उन्हें आगे भेजने के लिए जहाज़ कंपनियों के साथ मिलकर करेंगे। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कहा कि 23 मार्च 2021 से स्वेज नहर का मार्ग अवरुद्ध होने से वैश्विक व्यापार पर गंभीर असर पड़ रहा है। इस मार्ग से उत्तरी अमरीका, दक्षिण अमरीका और यूरोप से भारत की लगभग 200 अरब डॉलर मूल्य की वस्तुओं का आयात-निर्यात होता है।

3. बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान किस देश के प्रमुख नेता थे?

Correct! Wrong!

बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान बांग्लादेश के प्रमुख नेता थे। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 2020 का गांधी शांति‍ पुरस्‍कार बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की छोटी पुत्री को प्रदान किया। यह कार्यक्रम ढाका में बांग्लादेश के राष्‍ट्रीय दिवस कार्यक्रम के दौरान हुआ। दरअसल भारतीय सेना ने बांग्लोदश को पाकिस्तान से आजाद कराने में मुख्य भूमिका निभाई थी।

4. डी.डी. फ्री डिश के सब्‍सक्राइबर की संख्‍या कितनी हो गई है?

Correct! Wrong!

प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेम्‍पटी ने लोक सेवा प्रसारक के डायरेक्‍ट-टू-होम डी.टी.एच.प्‍लेटफॉर्म - डी.डी. फ्री डिश के सब्‍सक्राइबर की संख्‍या 4 करोड से अधिक हो जाने की बात कही है। 2021 के लिये फिक्‍की-ई.वाई. मीडिया मनोरंजन वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार डी.डी. फ्री डिश देश के चार करोड से अधिक घरों तक पहुंच गया है।

5. आरबीआई ने सभी बैंकों को किस दिन अपनी शाखाएं निर्धारित समय तक खुला रखने को कहा है?

Correct! Wrong!

भारतीय रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए सरकारी खातों के वार्षिक समापन के लिए विशेष उपायों की घोषणा की है। सरकारी चेक समाशोधन के लिए 31 मार्च 2021 को विशेष व्यवस्था की गई है। आरबीआई ने सभी बैंकों को 31 मार्च को अपनी शाखाएं सरकारी लेन-देन के लिए निर्धारित समय तक खुला रखने के लिए कहा है। सरकारी लेनदेन करने के लिए आरबीआई की विंडो 31 मार्च को रात 12 बजे तक खुली रहेंगी। उस दिन एनईएफटी और आरटीजीएस भी देर रात तक किया जा सकेगा।

6. किसने केन्‍द्रीय जांच केन्‍द्र और आई इ पी एफ ए मोबाइल ऐप को लॉन्‍च किया?

Correct! Wrong!

वित्‍त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारामन ने केन्‍द्रीय जांच केन्‍द्र और निवेशक शिक्षा और संरक्षण निधि प्राधिकरण-आई इ पी एफ ए मोबाइल ऐप को लॉन्‍च किया। प्रधानमंत्री के डिजिटल सशक्‍त भारत विजन के अनुरूप देशवासियों को डिजिटल समाधान उपलब्‍ध कराने के लिए यह केन्‍द्र तथा मोबाइल ऐप लॉन्‍च किया गया है। मोबाइल ऐप के माध्‍यम से वित्‍तीय साक्षरता फैलाने के साथ-साथ निवेशकों के बीच व्‍यापक जागरूकता और उनके हितों के संरक्षण से संबंधित लक्ष्‍य को प्राप्‍त किया जा सकेगा। मोबाइल ऐप इस तरह से विकसित किया गया है जिससे निवेशकों के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान के साथ निवेश संबंधी जागरूकता बढ़ सके।

7. किस रेटिंग एजेंसी ने अगले वित्त वर्ष के लिए भारत की अनुमानित वृद्धि दर बढ़ाकर 12.8 प्रतिशत की है?

Correct! Wrong!

देशों की अर्थव्‍यवस्‍था का आकलन करने वाली अमरीकी रेटिंग एजेंसी फिच ने अगले राजकोषीय वर्ष के लिए भारत के सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर को संशोधित करते हुए 12.8 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है। इससे पहले एजेंसी ने सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर 11 प्रतिशत बताई थी। एजेंसी का कहना है कि कोरोना वायरस नियंत्रण के बेहतर प्रबंधन और वित्‍तीय उदारता के उपायों से आर्थिक वृद्धि की संभावना बनी है। वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था पर अपने ताजा अनुमानों में फिच ने आशा व्‍यक्‍त की है कि भारत का सकल घरेलू उत्‍पाद कोरोना काल से पहले की स्थिति से नीचे ही रहेगा।

8. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अभी किस देश की यात्रा पर है?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बांग्लादेश की यात्रा पर है। इन्होंने देवी काली का आशीर्वाद लेकर बांग्‍लादेश की दो दिन की यात्रा के दूसरे दिन की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने सतखीरा में जेशोरेश्‍वरी काली शक्ति पीठ में पूजा-अर्चना भी की। पौराणिक परम्‍पराओं के अनुसार ये 51वें शक्ति पीठों में से एक है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने देवी काली पर चांदी और सोने से बने मुकुट अर्पित किया। एक स्‍थानीय कलाकार ने तीन सप्‍ताह में इस मुकुट को तैयार किया था।

9. अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी परिसंघ की विश्‍व कप प्रतियोगिता की पदक तालिका में भारत किस स्थान पर है?

Correct! Wrong!

नई दिल्‍ली में चल रही अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी परिसंघ की विश्‍व कप प्रतियोगिता में पदक तालिका में भारत शीर्ष पर बना हुआ है। उसे अब तक 12 स्वर्ण, सात रजत और छह कांस्य पदक मिल चुके हैं।

10. पाकिस्तान ने किस मिसाइल का सफल परीक्षण किया है?

Correct! Wrong!

पाकिस्तान ने 27 मार्च को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन 1ए का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह सतह से सहत तक मार करने वाली मिसाइल हैं। पाकिस्तानी सेना के मीडिया विंग इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशंस के अनुसार यह मिसाइल 900 किलोमीटर तक लक्ष्य को सफलतापूर्वक निशाना बना सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *