Current Affairs Quiz : 21 August 2021
August 21, 2021
Current Affairs Quiz : 24 August 2021
August 24, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 22-23 August 2021

1. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में नरेंद्र सिंह तोमर ने दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रीफर्बिश्ड अत्याधुनिक नेशनल जीन बैंक (National Gene Bank) का उद्घाटन किया है?

Correct! Wrong!

2. हाल ही में प्रधानमंत्री मुहीद्दीन यासीन ने इस्तीफा दे दिया है। वह किस देश के प्रधानमंत्री थे?

Correct! Wrong!

मलेशियाई प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन ने देश में राजनीतिक उथल-पुथल के बाद 16 अगस्त, 2021 को इस्तीफा दे दिया। बहुमत खोने के बाद उन्होंने और उनके मंत्रिमंडल ने इस्तीफा दे दिया। उनका इस्तीफा अस्थिरता का एक और अध्याय खोलने जा रहा है क्योंकि वर्तमान में कोई भी स्पष्ट उत्तराधिकारी नहीं है। उन्होंने 17 महीने के कार्यकाल के बाद अपने पद से इस्तीफा दिया। इस प्रकार, यह मलेशियाई नेता का सबसे छोटा कार्यकाल है।

3. किस बैंक के साथ टाटा मोटर्स ने कार ऋण की सुविधा प्रदान करने के लिए साझेदारी की है?

Correct! Wrong!

टाटा मोटर्स ने यात्री वाहनों की अपनी नई फॉरएवर रेंज के लिए कार ऋण की सुविधा प्रदान करने के लिए बैंक ऑफ महाराष्ट्र के साथ हाथ मिलाया है। इस सहयोग के तहत, बैंक ऑफ महाराष्ट्र टाटा मोटर्स के ग्राहकों को 7.15% ब्याज दर पर ऋण प्रदान करेगा, जो कि रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) के साथ जुड़ी जुड़ी है।

4. हाल ही में किस संगठन ने अपने वैकल्पिक निवेश कोष (Alternate Investment Fund – AIF) के लिए एक डिजिटल ऑनबोर्डिंग शुरू की है?

Correct! Wrong!

एएसके इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स लिमिटेड (ASK Investment Managers Ltd) ने 16 अगस्त को वैकल्पिक निवेश कोष (Alternate Investment Fund – AIF) के लिए एक डिजिटल ऑनबोर्डिंग शुरू की, जो अपने फ्लेक्सीकैप पोर्टफोलियो थीम के लिए उद्योग में अपनी तरह का पहला फण्ड है। ASK Emerging Opportunities Fund मिडकैप पूर्वाग्रह के साथ एक फ्लेक्सीकैप पोर्टफोलियो है, और सूचीबद्ध भारतीय इक्विटी में निवेश करेगा। दो साल के लॉक-इन के साथ इस योजना की अवधि सात साल है।

5. हाल ही में किस संगठन को नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा विभिन्न उद्देश्यों के लिए ड्रोन का उपयोग करने की सशर्त अनुमति दी गई थी?

Correct! Wrong!

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने महिंद्रा एंड महिंद्रा, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सेल) और बायर क्रॉप साइंस सहित 10 संगठनों को विभिन्न उद्देश्यों के लिए ड्रोन का उपयोग करने की सशर्त अनुमति दी। कर्नाटक सरकार 10 संगठनों में से एक है और इसे “बेंगलुरु में शहरी संपत्ति के स्वामित्व रिकॉर्ड बनाने के लिए ड्रोन आधारित हवाई सर्वेक्षण” करने की अनुमति मिली है। महिंद्रा एंड महिंद्रा को तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में “ड्रोन-आधारित कृषि परीक्षण” करने और धान और गर्म मिर्च की फसल पर सटीक छिड़काव के लिए ड्रोन का उपयोग करने की अनुमति मिली है। गुजरात बेस्ड ब्लू रे एविएशन और तेलंगाना बेस्ड एशिया पैसिफिक फ्लाइट ट्रेनिंग एकेडमी- को ड्रोन का उपयोग करके रिमोट पायलट प्रशिक्षण आयोजित करने की अनुमति दी गई है। बायर क्रॉप साइंस को ड्रोन आधारित कृषि अनुसंधान गतिविधियों को संचालित करने और कृषि छिड़काव के लिए ड्रोन का उपयोग करने की अनुमति मिल गई है। मुंबई में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को महाराष्ट्र के पालघर जिले के जवाहर के आदिवासी क्षेत्रों में आवश्यक स्वास्थ्य संबंधी वस्तुओं को वितरित करने के लिए प्रायोगिक BVLOS (Beyond Visual Line-of-Sight) ड्रोन उड़ानें संचालित करने की अनुमति भी मिली है। गंगटोक स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट को अपने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए ड्रोन आधारित हवाई सर्वेक्षण की अनुमति मिल गई है। सेल को पश्चिम बंगाल के बर्नपुर में अपने इस्पात संयंत्र की परिधि निगरानी करने के लिए ड्रोन का उपयोग करने की अनुमति मिली है। चेन्नई स्थित ट्रैक्टर्स एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड को फसल स्वास्थ्य का आकलन करने और फसल की बीमारी को रोकने के लिए ड्रोन आधारित हवाई छिड़काव करने की अनुमति मिली है। पुणे बेस्ड भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (Indian Institute of Tropical Meteorology) देश में पांच अलग-अलग स्थानों पर वायुमंडलीय अनुसंधान करेगा।

6. नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (AIM) ने किस संगठन के सहयोग से छात्र उद्यमिता कार्यक्रम 3.0 (Student Entrepreneurship Program 3.0) शुरू किया है?

Correct! Wrong!

भारत में ला फोंडेशन डसॉल्ट सिस्टम्स (La Fondation Dassault Systemes) के सहयोग से नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (AIM) ने अटल टिंकरिंग लैब्स (ATL) के युवा नवप्रवर्तकों (innovators) के लिए ‘छात्र उद्यमिता कार्यक्रम’ (SEP 3.0) की तीसरी श्रृंखला शुरू की। SEP 3.0 की थीम ‘Made in 3D – Seed the Future Entrepreneurs Program’ पर आधारित है, जिसे 2017 में ला मेन आ ला पाटे फाउंडेशन (La Main à la Pate Foundation) और ला फोंडेशन डसॉल्ट सिस्टम्स यूरोप (La Fondation Dassault Systèmes Europe) द्वारा फ्रांस में रोल आउट किया गया था। इस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, प्रत्येक स्कूल (6 छात्र और एक शिक्षक) की एक टीम को 3D प्रिंटिंग का उपयोग करके अपना स्वयं का स्टार्ट-अप, डिजाइन और प्रोटोटाइप बनाने, मार्केटिंग अभियान तैयार करने, उत्पाद मूल्य निर्धारण को परिभाषित करने और विस्तार बनाने के लिए सीड फंडिंग आवंटित की जाएगी। इस कार्यक्रम के अंत में, प्रत्येक स्कूल के स्टार्ट-अप एक प्रतियोगिता में भाग लेंगे और उद्योग और शिक्षाविदों के विशेषज्ञों के सामने अपना मार्केटिंग अभियान प्रस्तुत करेंगे।

7. ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना’ के तहत भूमिहीन मजदूरों को कौन सी राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकार 6000 रुपये प्रदान करेगी?

Correct! Wrong!

छत्तीसगढ़ सरकार ने ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना’ लांच की है। इस योजना के तहत 12 लाख भूमिहीन मजदूरों को 6000-6000 रुपये प्रदान किए जाएंगे। 200 करोड़ रुपये के प्रावधान के साथ यह योजना शुरू की गई थी। इससे 12 लाख भूमिहीन परिवारों को लाभ होगा। यह योजना ग्रामीण भूमिहीन मजदूरों को कुछ न्यूनतम मजदूरी के साथ सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। यह न्यूनतम वेतन उन्हें बुनियादी सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त करने में मदद करेगा। लाभार्थियों को उनका लाभ 31 मार्च, 2022 से पहले प्राप्त होगा।

8. किस संगठन ने एक नया साइबर सुरक्षा मल्टी-डोनर ट्रस्ट फंड (Cybersecurity Multi-Donor Trust Fund) लॉन्च किया है?

Correct! Wrong!

विश्व बैंक ने एक नया साइबर सुरक्षा मल्टी-डोनर ट्रस्ट फंड (Cybersecurity Multi-Donor Trust Fund) लॉन्च किया है जिसका उद्देश्य साइबर सुरक्षा विकास एजेंडा को बेहतर ढंग से परिभाषित करना और व्यवस्थित रूप से रोल आउट करना है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसके कार्यक्रमों और वित्तपोषण में साइबर सुरक्षा के विचारों का अधिक महत्वपूर्ण प्रतिबिंब हो। विश्व बैंक के व्यापक डिजिटल डेवलपमेंट पार्टनरशिप अम्ब्रेला (Development Partnership Umbrella -DDP) के तहत एक संबद्ध ट्रस्ट फंड के रूप में विकसित, साइबर सिक्योरिटी मल्टी-डोनर ट्रस्ट फंड का लॉन्च एस्टोनिया, जर्मनी, जापान और नीदरलैंड के योगदान के साथ संभव हुआ है। नया साइबर सुरक्षा मल्टी-डोनर ट्रस्ट फंड यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि देश और उनके नागरिक चल रहे डिजिटल परिवर्तन और विकास का सुरक्षित रूप से पूरा लाभ उठा सकें।

9. किस संगठन ने हैदराबाद में कैमरा नवाचार के लिए एक विशेष प्रयोगशाला स्थापित की है?

Correct! Wrong!

स्मार्टफोन निर्माता ओप्पो ने अपने हैदराबाद रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर में कैमरा इनोवेशन के लिए एक स्पेशलाइज्ड लैब की स्थापना की है। इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करके स्थानीय सुविधाओं, कैमरा समाधान विकसित करने और बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव के लिए इमेजिंग सॉफ्टवेयर विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

10. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने दलित बंधु योजना (Dalit Bandhu Scheme) शुरू की है?

Correct! Wrong!

तेलंगाना ने हुजूरनगर विधानसभा क्षेत्र के सालापल्ली गांव में दलित बंधु योजना शुरू की है। मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने पायलट आधार पर इस योजना की शुरुआत की है। ग्रामीण स्तर से लेकर राज्य स्तर तक विभिन्न स्तरों पर दलित बंधु समितियों की स्थापना की जाएगी और इन्हें दलित संरक्षण कोष के प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *